Stock Market Today: गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में कर रहे कारोबार

Stock Market Updates: आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स की कंपनियों में मारुति, भारतीय स्टेट बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एनटीपीसी के शेयर नुकसान में रहे.

Stock Market Today: गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में कर रहे कारोबार

Stock Market Today: दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती को मौके पर शेयर, विदेशी मुद्रा विनिमय और कमोडिटी मार्केट बंद था.

नई दिल्ली:

Stock Market Today: वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख और विदेशी कोषों की निकासी के बीच स्थानीय शेयर बाजारों में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में गिरावट आई. आज यानी 3 अक्टूबर को बीएसई (BSE) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) शुरुआती कारोबार में 347.09 अंक टूटकर 65,481.32 अंक पर आ गया. जबकि एनएसई निफ्टी (NSE Nifty)117.3 अंक के नुकसान से 19,521. अंक पर कारोबार कर रहा था.

ये शेयर रहे टॉप लूजर्स और गेनर्स

सेंसेक्स की कंपनियों में मारुति, भारतीय स्टेट बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एनटीपीसी के शेयर नुकसान में रहे. वहीं, दूसरी ओर, एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, अल्ट्राटेक सीमेंट और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर मुनाफे के साथ कारोबार कर रहे थे.

अन्य एशियाई बाजारों का हाल

अन्य एशियाई बाजारों की बात करें तो हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की नुकसान में रहा जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में रहा. अमेरिकी बाजार सोमवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुआ था. बता दें कि सोमवार, दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती को मौके पर शेयर, विदेशी मुद्रा विनिमय और कमोडिटी मार्केट बंद था. 

विदेशी संस्थागत निवेशकों ने की बिकवाली

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.89 प्रतिशत की गिरावट के साथ 89.90 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था. विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 1,685.70 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

डॉलर के मुकाबले शुरुआती कारोबार में रुपया 17 पैसे टूटा

आज अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में शुरुआती कारोबार में रुपया 17 पैसे की गिरावट के साथ 83.23 प्रति डॉलर पर पहुंच गया. अमेरिकी मुद्रा में मजबूती के साथ ही विदेशी कोष की सतत निकासी का असर भारतीय करेंसी पर पड़ा.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com