विज्ञापन

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी: कान्हा के स्वागत के लिए मथुरा-वृंदावन में भव्य समारोह, ऐसे होंगे सुरक्षा के इंतजाम

दिल्ली के बिरला मंदिर में फूल-माला और मोर पंखों से खास सजावट की गई है. अनेक प्रकार के बिजली के बल्ब और आकर्षक रंग-बिरंगी लाइट भी मंदिर की शोभा बढ़ाने के लिए लगाए गए हैं.

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी: कान्हा के स्वागत के लिए मथुरा-वृंदावन में भव्य समारोह, ऐसे होंगे सुरक्षा के इंतजाम
नई दिल्ली:

देश भर में कृष्ण जन्माष्टमी को बड़े ही हर्षोल्लास से मनाने की तैयारी है. राजधानी दिल्ली में भी कान्हा के जन्मोत्सव के लिए प्रसिद्ध बिरला मंदिर में खास तैयारी की गई है. भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा और वृंदावन में जन्माष्टमी के भव्य समारोह की तैयारियां की गई है. मंदिरों को सजाया गया है और भक्तों के लिए व्यवस्था की गई है.

कृष्ण जन्मस्थान मंदिर 26 अगस्त को 20 घंटे के लिए खुला रहेगा
इससे पहले, श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान ने घोषणा की कि कृष्ण जन्मस्थान मंदिर 26 अगस्त को 20 घंटे के लिए खुला रहेगा जिससे भक्त निर्बाध दर्शन कर सकेंगे. मंदिर आमतौर पर 12 घंटे के लिए खुला रहता है. मंदिर में उत्सव सुबह 5.30 बजे 'मंगला आरती' और 'पंचामृत अभिषेक' तथा देवता की 'पुष्पांजलि' के साथ शुरू होगा. संत नृत्य गोपाल दास की अगुवाई में मध्य रात्रि का 'महा अभिषेक' समारोह रात 11 बजे शुरू होगा और रात 12.40 बजे तक चलेगा, जिसका समापन भोर दो बजे 'शयन आरती' के साथ होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली के बिरला मंदिर में खास सजावट
दिल्ली के बिरला मंदिर में फूल-माला और मोर पंखों से खास सजावट की गई है. अनेक प्रकार के बिजली के बल्ब और आकर्षक रंग-बिरंगी लाइट भी मंदिर की शोभा बढ़ाने के लिए लगाए गए हैं. कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर भगवान श्री कृष्ण को छप्पन भोग लगाया जाएगा. साथ ही विशेष पोशाक पहनाकर उनका श्रृंगार भी किया जाएगा.

खास भंडारे का आयोजन
बिरला मंदिर में भक्तों के लिए भी खास भंडारे का आयोजन किया जाएगा. उनके बैठने के लिए एक मैदान तैयार किया गया है. यहां हर बार कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर बिरला मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त आते हैं. अलग-अलग तरह के चार पंडाल बनाए गए हैं. भजन कीर्तन और श्री कृष्ण लीला देखने के लिए यहां पर विशेष इंतजाम किए गए हैं, जहां कृष्ण भक्त जन्माष्टमी का आनंद लेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
कृष्ण जन्माष्टमी को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं. बिरला मंदिर में दिल्ली पुलिस के जवानों की तैनाती कर दी गई है. सीसीटीवी से चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखी जाएगी. पुलिसकर्मियों के अलावा मंदिर के वॉलिंटियर्स भी सुरक्षा के लिए मौजूद रहेंगे.

नोएडा के इस्कॉन टेंपल को भव्य तरीके से सजाया गया
नोएडा के इस्कॉन टेंपल में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियां पूरी हो गई हैं. जन्माष्टमी के आयोजन को देखते हुए नोएडा सेक्टर-33 स्थित इस्कॉन टेंपल में भक्तों का तांता लगा हुआ है. नोएडा पुलिस के अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया है. हर साल लाखों श्रद्धालु जन्माष्टमी पर इस्कॉन टेंपल आते हैं, इसी को देखते हुए इस बार भी मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया है.

जन्माष्टमी के अवसर पर, लोग अपने घरों को सजाते हैं, दही-हांडी प्रतियोगिता आयोजित करते हैं और भगवान कृष्ण के बाल रूप की पूजा करते हैं. यह त्योहार प्रेम, करुणा और सच्चाई के प्रतीक भगवान कृष्ण की याद में मनाया जाता है.

CM योगी ने दिए अधिकारियों को निर्देश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि अतीत में जुलूसों के दौरान लाउडस्पीकर के उपयोग, विशेष रूप से जब वे अन्य समुदायों के धार्मिक स्थलों से गुजरते हैं तब विवाद उत्पन्न होते हैं. आदित्यनाथ ने अधिकारियों को किसी भी अप्रिय घटना या संघर्ष से बचने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने और स्थिति से संवेदनशीलता से निपटने के निर्देश दिए. 

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 16 अगस्त को निर्देश दिया था कि जन्माष्टमी समारोह के दौरान वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में होने वाली प्रार्थनाओं का सिविल न्यायाधीश, मथुरा के परामर्श से सीधा प्रसारण किया जाए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'वो टूटे नहीं, डरे नहीं... डटे रहे', केजरीवाल की जमानत पर मनीष सिसोदिया
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी: कान्हा के स्वागत के लिए मथुरा-वृंदावन में भव्य समारोह, ऐसे होंगे सुरक्षा के इंतजाम
ISI के इशारे पर ट्रेन के सामने रखा गया सिलेंडर? NIA और ATS कर रही जांच, ISIS की साजिश का शक
Next Article
ISI के इशारे पर ट्रेन के सामने रखा गया सिलेंडर? NIA और ATS कर रही जांच, ISIS की साजिश का शक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com