विज्ञापन
Story ProgressBack

कोटा से फिर आई दुखद खबर, NEET की तैयारी कर रही छात्रा ने की आत्महत्या, साल में 7वां मामला

इस मामले की जांच जवाहर नगर थाना के पुलिसकर्मी कर रहे हैं. पुलिस ने जानकारी दी कि इस मामले में किसी तरह का कोई सुसाइड नोट नहीं मिला.

Read Time: 4 mins
कोटा से फिर आई दुखद खबर, NEET की तैयारी कर रही छात्रा ने की आत्महत्या, साल में 7वां मामला

राजस्थान के कोटा से एक आत्महत्या का मामला सामने आया है. NEET की तैयारी कर रही छात्रा ने आत्महत्या कर ली है. छात्रा का नाम सौम्या है. आत्महत्या के बाद सौम्या के परिजन लखनऊ से कोटा पहुंच चुके हैं. परिजन काफी दुखी हैं. उन्होंने बताया कि सौम्या पढ़ने में तेजतर्रार थी. ऐसे में आत्महत्या क्यों किया, ये बात समझ से परे हैं. वहीं,  पुलिस ने जानकारी दी है कि मृतक छात्रा के शव का पोस्टमॉर्टम करवाया जा चुका है. फिलहाल इस मामले की जांच चल रही है.

देश में कोचिंग हब के रूप में प्रसिद्ध राजस्थान के कोटा में कोचिंग छात्र-छात्राओं की आत्महत्या का सिलसिला खत्म नहीं हो रहा है. सौम्या नाम की एक छात्रा ने अपने कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है. बेटी के आत्मघाती कदम उठाए जाने के बाद परिजनों का बुरा हाल है. परिजनों का कहना है कि सौम्या पढ़ाई में अच्छी थी आखिर क्या वजह रही की उसने ऐसा कदम उठाया.

इस मामले की जांच जवाहर नगर थाना के पुलिसकर्मी कर रहे हैं. पुलिस ने जानकारी दी कि इस मामले में किसी तरह का कोई सुसाइड नोट नहीं मिला. पुलिस ने जानकारी दी कि छात्रा जिस कमरे में थी, वहां किसी तरह का एंटी हैंगिंग डिवाइस नहीं लगा था. पुलिस ने जिला प्रशासन को कार्रवाई के लिए अवगत करवा दिया है.

एसपी की मार्मिक अपील

वही कोटा में लगातार हो रहे स्टूडेंट के सुसाइड मामलों को लेकर कोटा पुलिस की ओर से किए जा रहे प्रयास निरर्थक लग रहे हैं. एसपी अमृता दुहन ने एक बार फिर कोचिंग स्टूडेंटस से मार्मिक अपील की हैं कि किसी भी तरह की समस्या होने पर बच्चे पुलिस, अभिभावक या कोचिंग संस्थानों के सदस्यों से संपर्क करें आत्मघाती कदम नहीं उठाएं. उन्होंने कहा कि मेडिकल और इंजीनियरिंग के अलावा अन्य विकल्प भी है, जिसमें सुनहरा भविष्य बनाया जा सकता है. उन्होंने अभिभावकों से भी अपील की है कि अपने बच्चों से लगातार संपर्क में रहे ,उम्मीदों का बोझ बच्चों पर ना डालें.

2 दिन पहले आत्महत्या का एक और मामला 

2 दिन पहले ही उत्तर प्रदेश के कन्नौज के छात्र ने सुसाइड किया था. ये मामला अभी शांत नहीं हुआ था कि आज फिर एक और दुखद खबर आई. पिछले 20 दिन से वह महावीर नगर फर्स्ट स्थित एक पीजी में किराए से कमरा लेकर रह रही थी. रात को छात्र के सुसाइड करने की जानकारी मिली. छात्रा सौम्या, लखनऊ की रहने वाली थी. सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस ने मौके पर एफएसएल की टीम को भी बुलाया. पुलिस के अनुसार छात्रा को लास्ट टाइम उसके दोस्त ने देखा था. फिलहाल छात्रा के घरवालों को पुलिस ने सूचना दे दी है. शव को पोस्टमार्टम रूम में शिफ्ट करवाया गया है. मामले में पुलिस जांच में जुटी हुई हैं.

साल में सुसाइड का सातवां मामला

कोटा में बढ़ते कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड मामलों को लेकर केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइन भी जारी की गई है. वही बच्चों को अवसाद मुक्त रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कई प्रयास भी किया जा रहे हैं. लेकिन कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड के मामले रुक नहीं रहे. साल 2023 में भी दो दर्जन से अधिक कोचिंग स्टूडेंट के आत्महत्याओं के मामले सामने आने के बाद जिला प्रशासन सरकार और कोचिंग संस्थानों की ओर से बच्चों को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए कई कार्यक्रम किया जा रहे हैं. लेकिन सुसाइड के मामलों पर विराम नहीं लग रहा हैं. साल 2024 में शुरुआती 3 महीने में यह कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड का सातवां मामला है. फिलहाल छात्रा के सुसाइड के क्या कारण रहे अभी साफ नहीं हुए हैं परिजनों के कोटा पहुंचने के बाद एवं पुलिस की जांच के बाद ही कारण स्पष्ट होंगे.

इसे भी पढ़ें- कोटा में नीट अभ्यर्थी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

हेल्पलाइन
वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ 9999666555 या help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall 022-25521111 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध - सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)
(अगर आपको सहारे की ज़रूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं, जिसे मदद की दरकार है, तो कृपया अपने नज़दीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दर्द-ए-दिल्लीः जरा सुनिए सरकार, फिर डूब गए हम, क्या कुछ प्लान है तैयार?
कोटा से फिर आई दुखद खबर, NEET की तैयारी कर रही छात्रा ने की आत्महत्या, साल में 7वां मामला
क्या शराब घोटाले का आरोप अरविंद केजरीवाल और AAP पर पड़ रहा भारी? HC ने रोकी जमानत, अब आगे क्या?
Next Article
क्या शराब घोटाले का आरोप अरविंद केजरीवाल और AAP पर पड़ रहा भारी? HC ने रोकी जमानत, अब आगे क्या?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;