विज्ञापन
Story ProgressBack

"पाकिस्तान के साथ चर्चा करेंगे": करतारपुर साहिब कॉरिडोर शुल्क पर एस जयशंकर

जयशंकर ने करतारपुर कॉरिडोर पर उनके द्वारा लगाए गए शुल्क के संबंध में पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ चर्चा करने का इरादा व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि इस पर कोई शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए.

Read Time: 3 mins
"पाकिस्तान के साथ चर्चा करेंगे": करतारपुर साहिब कॉरिडोर शुल्क पर एस जयशंकर
अमृतसर (पंजाब):

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारतीयों को करतारपुर साहिब जाने के लिए 20 अमेरिकी डॉलर का शुल्क देना पड़ता है, जो पाकिस्तान द्वारा लगाया गया है, लेकिन इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए. 

अमृतसर लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार तरणजीत सिंह संधू के नामांकन दाखिल करने के बाद जयशंकर ने स्पष्ट किया कि 'करतारपुर केवल हमारे हाथ में नहीं है. उन्होंने कहा, ''हमें पाकिस्तान के साथ एक समझौता करना होगा, ''मुझे याद है कि 20 डॉलर का शुल्क हमारे द्वारा लागू नहीं किया गया था, यह पाकिस्तान द्वारा लागू किया गया था.''

जयशंकर ने यह भी उल्लेख किया कि, करतारपुर साहिब के लिए अब अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पार करने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा कि करतारपुर साहब जाने के लिए हमें अंतरराष्ट्रीय सीमाएं पार करनी होंगी. हमने पहले ही वीजा बंद कर दिया है, वीजा की कोई जरूरत नहीं है. लेकिन क्योंकि हम अंतरराष्ट्रीय सीमाएं पार कर रहे हैं, इसलिए लोगों के पास पासपोर्ट होना जरूरी है. ऐसे कई लोग हैं जो करतारपुर साहिब जाना चाहते हैं लेकिन उनके पास पासपोर्ट नहीं है, इसलिए हम उनकी आकांक्षाओं को पूरी तरह से समझते हैं." 

इसके अलावा, जयशंकर ने करतारपुर कॉरिडोर पर उनके द्वारा लगाए गए शुल्क के संबंध में पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ चर्चा करने का इरादा व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि इस पर कोई शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए, तो मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि हम इस मामले पर पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ चर्चा करने की कोशिश करेंगे और इस पर किसी निर्णय पर पहुंचने की कोशिश करेंगे.''

करतारपुर गांव रावी नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है, जहां गुरु नानक देव जी ने अपने जीवन के अंतिम 18 वर्ष बिताए थे. भारतीय गृह मंत्रालय के अनुसार, गुरुद्वारा डेरा बाबा नानक भारत-पाकिस्तान सीमा से लगभग 1 किमी दूर और रावी नदी के पूर्वी तट पर है.

नदी के पश्चिमी किनारे पर पाकिस्तान का करतारपुर शहर स्थित है. गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब पाकिस्तान के नारोवाल जिले में पड़ता है, जो पंजाब के गुरदासपुर जिले के ऐतिहासिक शहर डेरा बाबा नानक के पास अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगभग 4.5 किमी दूर है.

डेरा बाबा नानक-श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर के भारतीय हिस्से में डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक 4.1 किलोमीटर लंबा, चार लेन वाला राजमार्ग और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल भवन (पीटीबी) शामिल है. डेरा बाबा नानक भारत के पंजाब राज्य के गुरदासपुर जिले में स्थित एक शहर है  गुरु नानक देव जी के अनुयायियों ने इस शहर का निर्माण किया और अपने महान आध्यात्मिक नेता के नाम पर इसका नाम डेरा बाबा नानक रखा.

ये भी पढ़ें:- 
पीएम मोदी ने उद्धव ठाकरे और शरद पवार को शिवसेना-NCP के साथ फिर से एकजुट होने की सलाह दी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक के बाद एक... लगातार 15 बार चाकू से वार : बिहार में बीच सड़क पत्रकार का मर्डर; जानें पूरा मामला
"पाकिस्तान के साथ चर्चा करेंगे": करतारपुर साहिब कॉरिडोर शुल्क पर एस जयशंकर
क्या पेपर लीक का 'हब' है हजारीबाग ? NEET से पहले BPSC परीक्षा का भी पेपर हो चुका है लीक
Next Article
क्या पेपर लीक का 'हब' है हजारीबाग ? NEET से पहले BPSC परीक्षा का भी पेपर हो चुका है लीक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;