"पश्चिमी देशों ने शुरू किया यूक्रेन युद्ध और हम...": अमेरिकी राष्‍ट्रप‍ति बाइडेन पर व्‍लादिमीर पुतिन का पलटवार

पुतिन ने कहा कि अमेरिका ने दुनियाभर में अपने सैनिक तैनात किए हुए हैं. हमारी लड़ाई यूक्रेन के लोगों के साथ नहीं, बल्कि पश्चिमी ताकत के खिलाफ है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि पश्मिची देशों ने इस युद्ध को शुरू किया है.

पुतिन ने पश्चिमी देशों पर युद्ध को भड़काने का आरोप लगाया

मास्‍को:

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने वार्षिक संबोधन में पश्चिमी देशों पर युद्ध को भड़काने का आरोप लगाया है. यूक्रेन युद्ध को एक साल होने जा रहा है, पुतिन ने कहा कि पूरी स्थिति को बेहद सावधानीपूर्वक और व्‍यवस्थ्ति ढंग से सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं. अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन के यूक्रेन दौरे से ठीक बाद दिए अपने भाषण में पुतिन ने कहा कि मेरे लिए देश की सुरक्षा अहम है और हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं. यूक्रेन युद्ध के लिए पूरी तरह से पश्चिमी देश जिम्‍मेदार हैं. 

पुतिन ने कहा कि अमेरिका ने दुनियाभर में अपने सैनिक तैनात किए हुए हैं. हमारी लड़ाई यूक्रेन के लोगों के साथ नहीं, बल्कि पश्चिमी ताकत के खिलाफ है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि पश्मिची देशों ने इस युद्ध को शुरू किया है। पश्चिमी देश रूस की सीमा के पास सैन्‍य दस्‍ते तैनात कर रहे हैं. पुतिन ने कहा, "मैं फिर से दोहराना चाहूंगा कि उन्‍होंने युद्ध को शुरू किया और हमें इसे रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा है." पुतिन ने कहा कि  2001 से संयुक्त राज्य अमेरिका ने जो युद्ध छेड़े हैं, उसके परिणामस्वरूप लगभग 900,000 लोग मारे गए हैं और 38 मिलियन से अधिक शरणार्थी बन गए हैं.

पुतिन ने कहा कि रूस ने हथियार निर्माण की ओर कदम बढ़ाए हैं. हम अपने सैन्य बलों में सभी क्षेत्रों में कम से कम 90 प्रतिशत की तैयारी के स्तर तक पहुंच गए हैं. सैनिकों को अभी और प्रशिक्षण प्राप्त करने की आवश्यकता है. उन लोगों को यह समझने की जरूरत है कि उनका देश उपयोग करने की स्थिति में है जो वे दे सकते हैं. हमारे पास तकनीकी साधन हैं, उच्च गुणवत्ता वाली सेनाएं, अन्य देशों से बहुत बेहतर, लेकिन हमें उत्पादन बढ़ाने की जरूरत है. हमारे हथियार और हमें इसे अपने वैज्ञानिक और तकनीकी साधनों के आधार पर करने की जरूरत है. हम हथियारों की अधिक खरीद करेंगे.

पुतिन ने वार्षिक संबोधन के दौरान सैनिकों के बीच समस्याओं को स्वीकार किया. उन्‍होंने कहा कि हमारे परमाणु बलों को पुनः सुसज्जित करना महत्वपूर्ण है. हालांकि, रूसी बैंक स्थिर हैं,  बेरोजगारी रिकॉर्ड निचले स्तर पर है. हमारे पास वह सब कुछ है, जो हमें अपनी सुरक्षा के लिए चाहिए. रूस के पास पर्याप्त खाद्यान्न है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को यूक्रेन की अघोषित यात्रा की. यूक्रेन पर रूस के हमले के एक साल पूरा होने से कुछ दिन पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात के लिए बाइडन की इस यात्रा को एकजुटता दिखाने के कदम के तौर पर देखा जा रहा है. बाइडन ने यूक्रेन की राजधानी में पांच घंटे से अधिक समय बिताया. उन्होंने मैरीन्स्की पैलेस में जेलेंस्की से मुलाकात की, देश के मारे गये जवानों को श्रद्धांजलि दी और यहां अमेरिकी दूतावास के कर्मियों से मुलाकात की. इस दौरान बाइडेन ने कहा कि वह युद्ध में अंत तक यूक्रेन के साथ खड़ा रहेगा. 
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)