रिकॉर्ड गिरावट के बीच डॉलर के मुकाबले पहली बार 80 के स्तर पर बंद हुआ रुपया

बुधवार को रुपया रिकॉर्ड गिरावट के बीच पहली बार 80 रुपये प्रति अमेरिकी डॉलर के स्‍तर पर बंद हुआ. समाचार एजेंसी PTI के अनुसार, रुपया मंगलवार के बंद भाव 79.92 के स्‍तर से आठ पैसे गिरकर 80 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ.

रिकॉर्ड गिरावट के बीच डॉलर के मुकाबले पहली बार 80 के स्तर पर बंद हुआ रुपया

बुधवार को भारतीय रुपया रिकॉर्ड गिरावट के बीच पहली बार 80 रुपये प्रति अमेरिकी डॉलर के स्‍तर पर बंद हुआ...

वैश्विक बाज़ार में मंदी की आशंका के बीच भारतीय रुपये में गिरावट का दौर जारी है. बुधवार को रुपया रिकॉर्ड गिरावट के बीच पहली बार 80 रुपये प्रति अमेरिकी डॉलर के स्‍तर पर बंद हुआ. समाचार एजेंसी PTI के अनुसार, रुपया मंगलवार के बंद भाव 79.92 के स्‍तर से आठ पैसे गिरकर 80 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ.

आयातकों की तरफ से अमेरिकी डॉलर की मांग आने से बुधवार को रुपया शुरुआती कारोबार में चार पैसे कमज़ोर होकर 79.96 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर आ गया था. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में मज़बूती बने रहने के बीच तेल आयातकों की तरफ से डॉलर की मांग आने से रुपया टूटा. इसके अलावा, कारोबारी धारणा पर बढ़ते व्यापार घाटे के असर को लेकर भी चिंता हावी रही.

अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाज़ार में रुपया 79.91 के भाव पर मज़बूती से खुला था, लेकिन थोड़ी ही देर में यह 79.96 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. इस तरह, एक दिन पहले की तुलना में रुपये में चार पैसे की कमज़ोरी आ गई.

इससे पहले, मंगलवार को कारोबार के दौरान रुपया 80.05 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर जाने के बाद सुधरा था और 79.92 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था. फिनरेक्स ट्रेज़री एडवाइज़र्स के ट्रेज़री प्रमुख अनिल कुमार भंसाली ने कहा कि डॉलर के मुकाबले एशिया की लगभग सभी मुद्राएं कमज़ोर बनी हुई हैं. उन्होंने कहा, "घबराए हुए आयातकों के अलावा तेल कंपनियां भी अमेरिकी डॉलर की खरीद में लगी हुई हैं..." इस बीच, छह मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की मज़बूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.13 प्रतिशत गिरकर 106.54 पर रहा. अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.39 प्रतिशत गिरकर 106.93 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

(इनपुट भाषा से भी)

--- ये भी पढ़ें ---
* रुपया 80 प्रति डॉलर के पार, जानें आप पर क्या होगा सीधा असर
* रवीश का Prime Time: डॉलर के लिए भारत छोड़ा, डॉलर ने भी छोड़ा भारत...
* रुपये की गिरती कीमत खतरे की घंटी : नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: रुपया पहली बार 80 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक गिरा