विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 24, 2019

70वां Republic Day होगा खास, पहली बार 90 साल से अधिक उम्र के सैनिक होंगे परेड में शामिल

Republic Day 2019: यह गणतंत्र दिवस परेड नारी शक्ति का विस्मयकारी प्रदर्शन भी होगा क्योंकि असम राइफल की एक पूर्ण महिला टुकड़ी के अलावा कई टुकड़ियों का महिलाएं नेतृत्व करेंगी.

Read Time: 3 mins
70वां Republic Day होगा खास, पहली बार 90 साल से अधिक उम्र के सैनिक होंगे परेड में शामिल
 गणतंत्र दिवस परेड में ‘नारी शक्ति’ का होगा प्रदर्शन, एम 777 होवित्जर और के 9 वज्र भी नजर आएंगे
नई दिल्ली:

Republic Day 2019: 70 वें गणतंत्र दिवस की परेड में राजपथ पर ऐतिहासिक डेयरडेविल टीम के तहत असम राइफल्स की एक टुकड़ी की अगुवाई में नारी शक्ति का प्रदर्शन होगा. इसमें एक अकेली महिला अधिकारी बाइक पर स्टंट दिखाएंगी. चीफ ऑफ स्टाफ (हेडक्वार्टर दिल्ली एरिया) मेजर जनरल राजपाल पुनिया ने यहां संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी. उन्होंने यह भी बताया कि पहली बार आजाद हिंद फौज के 90 साल से अधिक उम्र के चार सैनिक भी इस परेड में हिस्सा लेंगे.

उन्होंने कहा, "यह गणतंत्र दिवस परेड नारी शक्ति का विस्मयकारी प्रदर्शन भी होगा क्योंकि असम राइफल की एक पूर्ण महिला टुकड़ी के अलावा कई टुकड़ियों का महिलाएं नेतृत्व करेंगी.'' नौसेना, सेना सेवा कोर की टुकड़ियों और कोर ऑफ सिंगल्स की इकाई की भी अगुवाई महिला अधिकारी करेंगी.

Republic Day Guest 2019: इस बार ये होंगे गणतंत्र दिवस के मुख्‍य अतिथि, 90 मिनट की होगी परेड

जब पुनिया से पूछा गया कि क्या इस गणतंत्र दिवस परेड में अबतक महिलाओं की सबसे बड़ी भागीदारी नजर आएगी तो उन्होंने कहा, ‘‘इस साल की परेड में उनकी भागीदारी के स्तर खासकर असम राइफल्स की महिला टुकड़ी और अन्य टुकड़ियों की कमान महिलाओं के हाथों में होने को देखते हुए यह परेड में महिलाओं की सबसे बड़ी भागीदारी है.''

सिग्नल कोर की कप्तान शिखा सुरभि अपनी टीम के पुरुष सहयोगियों के साथ बाइक स्टंट करेंगी. मेजर खुशबू कंवर (30) देश के सबसे पुराने अर्द्धसैनिक बल असम राइफल्स की टुकड़ी की अगुवाई करेंगी. उन्होंने कहा, ‘‘असम राइफल्स की महिला टुकड़ी की अगुवाई करना मेरे लिए सम्मान और गर्व की बात है. मैं राजस्थान के एक बस कंडक्टर की बेटी हूं और यदि मैं यह दायित्व पूरा कर सकती हूं तो कोई भी लड़की अपना सपना पूरा कर सकती है."

गणतंत्र दिवस समारोह में इस खास तकनीक से पहचान लिए जाएंगे आतंकी

उन्होंने बताया कि तोप एम 777 अमेरिकन अल्ट्रा लाइट होवित्जर और के 9 वज्र भी इस साल की परेड में शामिल किये गए हैं. हाल ही में अमेरिका से एम 777 अमेरिकन अल्ट्रा लाइट होवित्जर खरीदा गया है. पुनिया ने कहा कि स्वचालित वज्र प्रधानमंत्री की मेक इन इंडिया पहल का प्रतीक है.  गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल हुई. चंडीगढ़ से प्राप्त समाचार के अनुसार 1919 का जालियांवाला बांग नरसंहार इस साल गणतंत्र दिवस परेड में पंजाब की सरकारी झांकी का विषय होगा.पंजाब की झांकी लगातार तीसरी बार परेड में प्रदर्शित होगी.

VIDEO: गणतंत्र दिवस : त्रिपुरा की झांकी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रेणुकस्वामी हत्याकांड: सिर्फ पीट-पीटकर जान ही नहीं ली, सामान भी चुरा लिया
70वां Republic Day होगा खास, पहली बार 90 साल से अधिक उम्र के सैनिक होंगे परेड में शामिल
वही केमिस्ट्री, वही अंदाज : जब लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार मंच पर साथ दिखे PM मोदी और CM योगी
Next Article
वही केमिस्ट्री, वही अंदाज : जब लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार मंच पर साथ दिखे PM मोदी और CM योगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;