कोविड की समीक्षा को लेकर PM के प्रधान सचिव ने अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए अहम निर्देश

कोविड वैक्सीन की 220 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं, जिनमें से पात्र लाभार्थियों को अब तक 102.56 करोड़ पहली खुराक (97%) और 95.13 करोड़ दूसरी खुराक (90%) दी जा चुकी है.

कोविड की समीक्षा को लेकर PM के प्रधान सचिव ने अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए अहम निर्देश

नई दिल्ली:

कोविड की स्थिति, तैयारी और प्रभावी प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा की गई. पीएम के प्रधान सचिव डॉ पीके मिश्रा ने उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान देश में कोविड की स्थिति और प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा के लिए भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. उन्हें चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, ब्राजील आदि सहित कुछ देशों में कोविड में स्पाइक्स के साथ महामारी के विकसित वैश्विक परिदृश्य से अवगत कराया गया.

समीक्षा बैठक के दौरान, यह बताया गया कि पूरे जीनोम अनुक्रमण (डब्ल्यूजीएस) को मजबूत करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि देश भर से आईएनएसएसीओजी नेटवर्क में बड़ी संख्या में नमूने भेजे जाते हैं, पीएम के निर्देशानुसार किया जा रहा है. दिसंबर 2022 के दौरान प्राप्त लगभग 500 नमूनों का वर्तमान में देश भर में INSACOG लैब्स द्वारा जीनोम अनुक्रम किया जा रहा है.

यह बताया गया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने 29 दिसंबर 2022 को फार्मा कंपनियों के प्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दवाओं की समीक्षा, उपलब्धता, उनके स्टॉक और कीमतों की निगरानी के लिए बैठक की. फार्मा कंपनियों को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला परिदृश्य पर कड़ी नजर रखने के लिए कहा गया और COVID दवाओं सहित सभी दवाओं का पर्याप्त स्टॉक और उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया. निर्देशों के अनुसार, वाणिज्य मंत्रालय को चीन को औषधीय उत्पादों और उपकरणों के चल रहे निर्यात की निगरानी करने के लिए कहा गया है.

अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ कोविड टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा की गई. यह बताया गया कि कोविड वैक्सीन की 220 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं, जिनमें से पात्र लाभार्थियों को अब तक 102.56 करोड़ पहली खुराक (97%) और 95.13 करोड़ दूसरी खुराक (90%) दी जा चुकी है. बैठक में मौजूद विशेषज्ञों ने टीकों के अनुसंधान और भारत में उनके निर्माण के मुद्दों पर चर्चा की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा, आयुष मंत्रालय द्वारा लोगों को अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए आयुष प्रथाओं का उपयोग करने, प्रोत्साहित करने और एक निवारक उपाय के रूप में सलाह जारी की गई है, जैसा कि पहले लहरों के दौरान किया गया था. राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत उपलब्ध आयुष किट, दिशा-निर्देशों और आयुष किटों की खरीद और वितरण के व्यापक प्रसार के लिए अनुरोध किया.