प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामाफोसा से फोन पर बात की

पीएम नरेन्द्र मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने बातचीत में द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामाफोसा से फोन पर बात की

पीएम मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामाफोसा के बीच बातचीत हुई (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा से फ़ोन पर बातचीत की. पीएम मोदी ने भारत को चीते देने के लिए साउथ अफ़्रीका का आभार जताया.दोनों नेताओं के बीच कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत हुई. दक्षिण अफ़्रीका में शांति की पहल के साथ-साथ यूक्रेन में शांति स्थायित्व के मुद्दे पर भी बात हुई. इस साल BRICS की अध्यक्षता दक्षिण अफ़्रीका के पास है, इस प्लेटफ़ार्म पर सहयोग की भी बात हुई. राष्ट्रपति रामाफोसी ने भारत की G20 की अध्यक्षता को पूर्ण समर्थन ज़ाहिर किया.

पीएम नरेन्द्र मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने बातचीत में द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की. एक बयान के मुताबिक, पीएम मोदी ने इस साल की शुरुआत में 12 चीतों को भारत भेजने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया.

उन्होंने इस वर्ष दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता के संदर्भ में ब्रिक्स में सहयोग सहित आपसी हित के कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया.

बयान में कहा गया है, ‘‘राष्ट्रपति रामाफोसा ने प्रधानमंत्री को अफ्रीकी नेताओं की शांति पहल के बारे में जानकारी दी. यह उल्लेख किया गया कि भारत यूक्रेन में स्थाई शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई सभी योजनाओं का समर्थन करता है. प्रधानमंत्री ने आगे बढ़ने के लिए बातचीत और कूटनीति के लिए भारत के लगातार आह्वान को दोहराया.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टेलीफोन पर हुई बातचीत में रामाफोसा ने भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत भारत के प्रयासों के प्रति अपना पूर्ण समर्थन व्यक्त किया और कहा कि वह भारत की अपनी यात्रा को लेकर उत्सुक हैं.