President Election: भारत के 15वें राष्ट्रपति के लिए चुनाव कार्यक्रम का चुनाव आयोग आज करेगा ऐलान

राष्ट्रपति के चुनाव के लिए लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभा के सदस्य मिल कर निर्वाचन मंडल बनाते हैं. 

नई दिल्ली:

भारत के 15वें राष्ट्रपति के लिए चुनाव कार्यक्रम का आज चुनाव आयोग ऐलान करेगा. दोपहर तीन बजे विज्ञान भवन में प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन होगा, जिसमें तारीखों की घोषणा की जाएगी. मालूम हो कि नए राष्ट्रपति को 25 जुलाई तक शपथ लेनी है. ऐसे में जुलाई के दूसरे या तीसरे हफ्ते में चुनाव हो सकते हैं. 2017 में 17 जुलाई को चुनाव हुए थे, जिसमें रामनाथ कोविंद को बतौर राष्ट्रपति चुना गया था. राष्ट्रपति के चुनाव के लिए लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभा के सदस्य मिल कर निर्वाचन मंडल बनाते हैं. 

बहुमत के आंंकड़े से मामूली दूरी पर एनडीए

बता दें कि 776 सांसद (मनोनीत को छोड़ कर) और विधानसभा के 4120 विधायकों से निर्वाचन मंडल बनता है. एनडीए बहुमत के आंंकड़े से मामूली दूरी पर है. अपने उम्मीदवार को राष्ट्रपति बनवाने के लिए एनडीए को बीजेडी और वायएसरआरसी के समर्थन की आवश्यकता होगी. 

रामनाथ कोविंद को मिले थे 65.35 प्रतिशत मत

गौरतलब है कि पिछले चुनाव में रामनाथ कोविंद को 65.35 प्रतिशत मत मिले थे. ऐसे में एनडीए की कोशिश होगी कि इस बार भी वो यह आंकड़ा छू पाए. पीएम मोदी ओडीशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेडडी से मिल चुके हैं. समझा जाता है कि उनसे मिलकर राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार के लिए पीएम ने उनसे समर्थन मांगा है. हालांकि, ये दोनों नेता चाहते हैं कि पहले एनडीए उम्मीदवार का नाम सामने आए फिर समर्थन पर फैसला होगा. 

यह भी पढ़ें -

उत्तर प्रदेश: भगवान शिव के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने पर सपा MLC के खिलाफ केस दर्ज

"जिहादी, आतंकवादी": यूपी के गांव में फकीरों को धमकाते दिखे कुछ लोग, एक आरोपी गिरफ्तार

Video: आज सुबह की सुर्खियां : 9 जून, 2022

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com