राष्ट्रपति चुनाव : साझा उम्मीदवार तय करने से पहले ही विपक्ष में दरार, ममता की बैठक में शामिल नहीं होंगे लेफ्ट दलों के शीर्ष नेता

राष्ट्रपति चुनाव में संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार को लेकर चर्चा के लिए ममता बनर्जी की ओर से 15 जून को बुलाई गई विपक्षी दलों की बैठक

राष्ट्रपति चुनाव : साझा उम्मीदवार तय करने से पहले ही विपक्ष में दरार, ममता की बैठक में शामिल नहीं होंगे लेफ्ट दलों के शीर्ष नेता

Presidential Election: माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा है कि उनकी पार्टी ममता बनर्जी की बैठक में शामिल नहीं होगी.

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार के नाम पर चर्चा के लिए ममता बनर्जी की ओर से बुलाई गई बैठक में सीपीआई और सीपीएम शामिल नहीं होंगे. इन लेफ्ट पार्टियों के नेताओं ने यह बात कही है. माकपा (CPI-M) के महासचिव सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury) ने कहा है कि राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) में उम्मीदवार को लेकर चर्चा के लिए ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की ओर से 15 जून को बुलाई गई विपक्षी दलों की बैठक में माकपा शामिल नही होगी. सीताराम येचुरी ने मंगलवार को कहा कि एनसीपी (NCP) प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों का उम्मीदवार बनने से इनकार कर दिया है. 

शरद पवार ने दिल्ली में सीताराम येचुरी, भाकपा (CPI) के महासचिव डी राजा और एनसीपी के नेता प्रफुल्ल पटेल व पीसी चाको से मुलाकात की और उन्हें चुनाव नहीं लड़ने के अपने फैसले से अवगत कराया.

येचुरी ने कहा, "मुझे बताया गया है कि पवार राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष का चेहरा नहीं होंगे, अन्य नामों पर विचार किया जा रहा है."

सीपीआई के महासचिव डी राजा ने कहा कि ममता बनर्जी की बैठक में पार्टी के शीर्ष नेता शामिल नहीं होंगे. बैठक में सीपीएम का प्रतिनिधित्व राज्यसभा में पार्टी के नेता एलमाराम करीम करेंगे. दोनों वाम दलों ने इस तरह की बैठक बुलाने के बनर्जी के "एकतरफा" फैसले पर कड़ी आपत्ति जताई है.

विपक्ष के सूत्रों ने कहा कि पवार एक ऐसी लड़ाई में शामिल होने के इच्छुक नहीं थे, जिसमें उनका राजनीतिक जीवन के इस चरण में हारना तय है.

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रपति पद के लिए संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार पर विचार-विमर्श के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से बुलाई गई राजनीतिक दलों की बैठक में शामिल होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, जो राज्यसभा में विपक्ष के नेता भी हैं, जयराम रमेश और रणदीप सुरजेवाला पार्टी की ओर से बैठक में शामिल हो सकते हैं.

ममता बनर्जी ने 15 जून को राष्ट्रीय राजधानी के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में बैठक बुलाई है. इसमें विपक्ष के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने पर चर्चा की जाएगी. कई विपक्षी दलों के बैठक में शामिल होने से विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार पर चर्चा आगे बढ़ने की संभावना है.

देश के राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होगा. सत्तारूढ़ एनडीए के पास राष्ट्रपति चुनाव के मतदाताओं के आधे वोट हैं. इसके अलावा बीजू जनता दल (BJD), अन्नाद्रमुक (AIADMK) और वाईएसआर-सीपी (YSR-CP) जैसे कुछ स्वतंत्र दलों का समर्थन एनडीए के उम्मीदवार को इस चुनाव में सफलता दिला सकता है.

यह भी पढ़ें- 

* ""राष्ट्रपति चुनाव: BJP को घेरने की तैयारी, ममता बनर्जी की बुलाई गई विपक्षी बैठक में कल कांग्रेस भी लेगी हिस्सा
* राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे ‘लालू प्रसाद यादव', बोले- चुनाव में बिहारी उम्मीदवार भी होना चाहिए
* "राष्ट्रपति चुनाव : उम्मीदवार पर बीजेपी की ओर से जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह पार्टियों से करेंगे चर्चा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com