विज्ञापन
This Article is From Feb 14, 2023

सिविल एविएशन की मेगा डील, फ्रांस के एयरबस से 250 प्लेन खरीदेगी एअर इंडिया

पीएम मोदी ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता का मुद्दा हो या वैश्विक खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य सुरक्षा का, भारत और फ्रांस मिलकर सकारात्मक योगदान दे रहे हैं.

सिविल एविएशन की मेगा डील, फ्रांस के एयरबस से 250 प्लेन खरीदेगी एअर इंडिया
पीएम मोदी ने एअर इंडिया और एयरबस को डील के लिए बधाई देते हुए कार्यक्रम से जुड़ने के लिए राष्ट्रपति मैक्रों का धन्यवाद भी किया.
नई दिल्ली:

भारत और फ्रांस के बीच एक अहम समझौता हुआ है. न्यू एअर इंडिया-एयरबस (New Air India Air Bus Deal) के बीच 250 एयरक्राफ्ट की डील हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार 14 फरवरी को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ( Emmanuel Macron) के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ये डील की. पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय एविएशन सेक्टर को अगले 15 साल में 2 हजार से ज्यादा एयरक्राफ्ट की जरूरत है. 

इस सौदे में टाटा समूह के स्वामित्व वाली एअर इंडिया के लिए 40 A350 चौड़ी बॉडी वाली लंबी दूरी के विमान और 210 नैरो बॉडी वाले विमान शामिल हैं. एयरबस के मुख्य कार्यकारी गुइलौमे फाउरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रतन टाटा, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और अन्य नेताओं के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा, "एयरबस के लिए एअर इंडिया के पुनरुद्धार में मदद करने के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण है."

एयरबस के साथ ये सौदा एअर इंडिया द्वारा 470 विमानों के विशाल ऑर्डर का हिस्सा है, जिसमें बोइंग से 220 विमानों का ऑर्डर भी शामिल होने की उम्मीद है. पीएम मोदी ने मीटिंग के दौरान कहा कि यह महत्वपूर्ण डील भारत और फ्रांस के गहराते संबंधों के साथ-साथ, भारत के सिविल एविएशन सेक्टर की सफलताओं और आकांक्षाओं को भी दर्शाती है. बता दें कि एविएशन के इतिहास का ये सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट ऑर्डर है.

पीएम मोदी ने एअर इंडिया और एयरबस को डील के लिए बधाई देते हुए कार्यक्रम से जुड़ने के लिए राष्ट्रपति मैक्रों का धन्यवाद भी किया. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम  (उड़ान) के माध्यम से देश के सुदूर हिस्से भी एयर कनेक्टिविटी  से जुड़ रहे हैं, जिससे लोगों के आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा मिल रहा है. उन्होंने बताया कि भारत की मेक इन इंडिया - मेक फॉर द वर्ल्ड' विज़न के तहत एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग में कई नए अवसर खुल रहे हैं. 

पीएम मोदी ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता का मुद्दा हो या वैश्विक खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य सुरक्षा का, भारत और फ्रांस मिलकर सकारात्मक योगदान दे रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय आदेश और बहुपक्षीय प्रणाली की स्थिरता और संतुलन सुनिश्चित करने में दोनों देश की भागेदारी प्रत्यक्ष भूमिका निभा रही है.


A350 परिवार के दो एडिशन हैं- A350-900, और A350-1000. एयरबस का कहना है कि A350 किसी भी क्षेत्र में शॉर्ट-हॉल से लेकर अल्ट्रा-लॉन्ग-हॉल रूट तक 17,000 किलोमीटर तक कुशलता से उड़ान भरते हैं. इसमें 300 से 410 यात्रियों को सामान्य तीन-श्रेणी के कॉन्फ़िगरेशन में और सिंगल-क्लास लेआउट में 480 यात्रियों को ले जाने की क्षमता है.

ये भी पढ़िए:-

Air India के विमानों में नई शराब नीति, 10 प्वाइंट्स में जान लें बदलाव

कोच्चि हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में उतरा एअर इंडिया एक्सप्रेस का विमान

पेशाब कांड के बाद Air India ने फ्लाइट में शराब पीने के नियमों में किया बदलाव, कहा- जब तक क्रू-मेंबर्स...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
महाराष्ट्र : लातूर के हॉस्टल के खाने में मिली छिपकली, 50 छात्राएं बीमार
सिविल एविएशन की मेगा डील, फ्रांस के एयरबस से 250 प्लेन खरीदेगी एअर इंडिया
ग्रेटर नोएडा के फ्लैट में अचानक गिरा छत का प्लास्टर, बच्चे के सिर और हाथ में आई चोट
Next Article
ग्रेटर नोएडा के फ्लैट में अचानक गिरा छत का प्लास्टर, बच्चे के सिर और हाथ में आई चोट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com