विज्ञापन

ये हर वर्ग को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला बजट : पीएम मोदी

Union Budget 2024 : पीएम मोदी ने कहा, "यह हमारी सरकार की पहचान रही है और आज का बजट इसे और सुदृढ़ करता है. इस बजट में सरकार ने एम्प्लोइमेंट लिंक इंसेंटिव स्कीम की घोषणा की है."

ये हर वर्ग को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला बजट : पीएम मोदी

Budget 2024 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट 2024 की सभी देशवासियों को बधाई दी. उन्होंने कहा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम बधाई की पात्र हैं. उन्होंने कहा, "यह बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला बजट है. यह देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला बजट है. पिछले 10 वर्षों में 10 करोड़ लोग गरीबी की रेखा से बाहर निकला है. ये जो न्यू मिडल क्लास बना है, यह बजट उनके सशक्तिकरण की निरंतरता का बजट है". 

युवाओं को अनगिनत अवसर देता है बजट

पीएम मोदी ने कहा, "ये युवाओं को अनगिनत नए अवसर देने वाला बजट है. इस बजट से शिक्षा और स्किल को नई स्केल दी जाएगी. ये मिडल क्लास को नई ताकत देने वाला बजट है. ये जनजातिय समाज, दलित, पिछड़ों को सशक्त करने की मजबूत योजनाओं के साथ आया है. इस बजट से महिलाओं की आर्थिक भागिदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी". 

एमएसएमई को प्रगति का रास्ता मिलेगा

उन्होंने कहा, "इस बजट से छोटे व्यापारियों, एमएसएमई को अपनी प्रगति का नया रास्ता मिलेगा. बजट में मैन्युफैक्चरिंग पर भी बल दिया गया है और इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी बल दिया गया है. इससे आर्थिक विकास को नई गति मिलेगी और गति को भी निरंतरता मिलेगी. रोजगार और स्वरोजगार के लिए यह एक अवसर देता है".

बजट हमारी सरकार की पहचान को सुदृंढ़ करता है

पीएम मोदी ने कहा, "यह हमारी सरकार की पहचान रही है और आज का बजट इसे और सुदृढ़ करता है. इस बजट में सरकार ने एम्प्लोइमेंट लिंक इंसेंटिव स्कीम की घोषणा की है. इससे देश में करोड़ों नए रोजगार बनेंगे. इस योजना के तहत जीवन में पहली नौकरी पाने वाले युवा की पहली सैलरी हमारी सरकार देगी. स्किल डेवलपमेंट और उच्च शिक्षा के लिए मदद हो या फिर एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप की योजना इससे गांव के गरीब के बेटा-बेटी देश की टॉप कंपनियों में काम करेंगे. उनके सामने संभावनाओं के नए रास्ते खुलेंगे".

हर गांव शहर में हमें उद्यमी बनाने हैं

उन्होंने कहा, "हमें हर शहर-हर गांव और हर घर में उद्यमी बनाने हैं और इसी उद्देश्य के साथ बिना गैरंटी के मुद्रा लोन की लिमिट को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है. इससे छोटे कारोबारियों - खासतौर पर महिलाओं, दलित, पिछड़े और आदिवासी परिवारों में स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा. हम सबको मिलकर भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना है. देश का एमएसएमई सेक्टर मीडिल क्लास से जुड़ा हुआ है". 

हर जिले तक मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट सिस्टम पहुंचाया जाएगा

उन्होंने कहा, "इस बजट में एमएसएमई के लिए ईज ऑफ क्रेडिट बढ़ाने वाली नई योजना का ऐलान किया गया है. मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट सिस्टम को हर जिले तक ले जाने के लिए बजट में अहम घोषणा की गई है. ई-कोमर्स, एक्सपोर्ट हब और फूड क्वालिटी टेस्टिंग के लिए 100 यूनिट बनाए गए हैं. इस तरह से वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट अभियान को गति मिलेगी". 

स्टार्टअप्स के लिए भी नए अवसर लाया है बजट

पीएम मोदी ने कहा, "यह बजट हमारे स्टार्टअप्स के लिए इनोवेशन ईकोसिस्टम के लिए नए अवसर लेकर आया है. स्पेस ईकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का फंड दिया गया है. हाई फोर्स ईकोनॉमी का हाई फोर्स बनाया जाएगा. देश में नए सैटेलाइट टाउन का विकास किया जाएगा और साथ ही 14 बड़े शहरों के लिए ट्रांजिट प्लान लाया गया है". 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश के इन राज्‍यों के लिए IMD का भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके यहां का मौसम का हाल
ये हर वर्ग को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला बजट : पीएम मोदी
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Next Article
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com