विज्ञापन
Story ProgressBack

"परिवार के साथ राष्ट्र जीवन में भी महिलाओं की दिख रही अहमियत": राज्यसभा में बोले PM मोदी

PM Modi Speech in Rajya Sabha: नए संसद भवन में राज्यसभा में अपने पहले संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "अमृतकाल की शुरुआत में ही इस भवन का निर्माण हुआ. यहां हम सबका प्रवेश अपने आप में देश के 140 करोड़ नागरिकों की आशा, आकांक्षाओं में नई ऊर्जा और नया विश्वास पैदा करेगा."

Read Time:3 mins

नए संसद भवन के राज्यसभा में पीएम मोदी ने पहला संबोधन दिया.

नई दिल्ली:

संसद का विशेष सत्र मंगलवार से नए संसद भवन में शुरू हो गया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पहले पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल, फिर नए संसद भवन के लोकसभा और इसके बाद राज्यसभा (PM Modi Speech in Rajya Sabha) में भाषण दिया. राज्यसभा में पीएम मोदी ने लोकसभा में पास हुए 'महिला आरक्षण बिल' (Women's Reservation Bill) का जिक्र करते हुए कहा, "परिवार के साथ ही राष्ट्र के जीवन में भी महिलाओं की अहमियत प्रदर्शित हो रही है."

  1. नए संसद भवन में राज्यसभा में अपने पहले संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, "नया संसद भवन केवल एक नई ‘बिल्डिंग' नहीं है, बल्कि एक नई शुरुआत का प्रतीक भी है. उन्होंने कहा कि हमें तय समय सीमा में लक्ष्यों को पूरा करना है, क्योंकि देश ज्यादा प्रतीक्षा नहीं कर सकता."
  2. राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा, "हम अपने आचरण, अपने व्यवहार से संसदीय शुचिता के प्रतीक के रूप में देश की विधानसभाओं को, देश की स्थानीय स्वराज संस्थाओं को, बाकी सारी व्यवस्थाओं को प्रेरणा दे सकते हैं. 
  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "अमृतकाल की शुरुआत में ही इस भवन का निर्माण हुआ. यहां हम सबका प्रवेश अपने आप में देश के 140 करोड़ नागरिकों की आशा, आकांक्षाओं में नई ऊर्जा और नया विश्वास पैदा करेगा." 
  4. प्रधानमंत्री ने कहा, "हमारे संविधान में राज्यसभा को उच्च सदन बताया गया है. हमारे संविधान निर्माता चाहते थे कि यह सदन राजनीति से ऊपर उठकर गंभीर और वैचारिक चर्चा का केंद्र बने. आज नया संसद भवन देश के लिए एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक फैसले का साक्षी बन रहा है." 
  5. पीएम ने कहा, "अभी लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक पेश किया गया, जो चर्चा के बाद यहां भी आएगा. यह नारी सशक्तिकरण की दिशा में एक बेहद महत्वपूर्ण कदम है. जब हम जीवन की गुणवत्ता की बात करते हैं तो उसकी पहली हकदार हमारी महिलाएं होती हैं. अनेक नए-नए क्षेत्र हैं, जिनमें महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है." 
  6.  प्रधानमंत्री ने कहा, 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' कोई सरकारी कार्यक्रम नहीं है. इससे समाज में बेटियों का सम्मान बढ़ा है. वित्त समेत विभिन्न क्षेत्रों में भी भारत की महिलाओं का सामर्थ्य नजर आ रहा है. परिवार के साथ ही राष्ट्र के जीवन में भी महिलाओं की अहमियत प्रदर्शित हो रही है."
  7. राज्यसभा में पीएम ने कहा, "महिलाओं के सम्मान के लिए तीन तलाक का कानून बनाया गया. महिलाओं के नेतृत्व में हो रहा विकास चर्चा का विषय है. यह हम सब के लिए गर्व का विषय है."
  8. पीएम मोदी ने कहा कि 'नया विधेयक संसद और विधानसभाओं में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने का विधेयक है, जो लंबे समय से लंबित चल रहा था. लेकिन जब नए सदन में आए हैं तो मुझे विश्वास है कि यह लंबे समय से लंबित विषय कानून बनकर हमारे देश की विकास यात्रा में नारी शक्ति की भागीदारी सुनिश्चित करेगा. 
  9. पीएम मोदी ने कहा कि देश की नारी शक्ति के लिए सभी सांसद मिलकर नए प्रवेश द्वार खोल दें, इसका आरंभ हम इस महत्वपूर्ण निर्णय से करने जा रहे हैं.
  10. पीएम ने कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम को पेश किया गया है. जिस पर कल लोकसभा में चर्चा होगी. मेरा आग्रह है कि इस विधेयक पर सर्वसम्मति से फैसला हो.' 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मैंने जो भी कहा वह जमीनी हकीकत... भाषण के हटाए गए अंश रिकॉर्ड में शामिल करें, राहुल की अपील
"परिवार के साथ राष्ट्र जीवन में भी महिलाओं की दिख रही अहमियत": राज्यसभा में बोले PM मोदी
बिहार में 19 जुलाई से तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा, BPSC ने की तिथियों की घोषणा
Next Article
बिहार में 19 जुलाई से तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा, BPSC ने की तिथियों की घोषणा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;