प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नौ वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

ये वंदे भारत ट्रेन ( Vande Bharat Trains) देश भर में कनेक्टिविटी में सुधार और रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक अहम कदम हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नौ वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

PM मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इन वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. (फाईल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाली नौ वंदे भारत ट्रेन को आज यानी रविवार को हरी झंडी दिखाएंगे. प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इन ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, इन राज्यों में राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात शामिल हैं.

PM के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक अहम कदम

नई वंदे भारत रेलगाड़ियां उदयपुर-जयपुर, तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई, हैदराबाद-बेंगलुरु, विजयवाड़ा-चेन्नई, पटना-हावड़ा, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी, रांची-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद के बीच चलेंगी. बयान में कहा गया है कि ये ट्रेन देश भर में कनेक्टिविटी में सुधार और रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक अहम कदम हैं.

इन रूटों पर यात्रा करने में होगी समय की बचत

इस बयान में कहा गया, ‘‘वंदे भारत ट्रेन अपने संचालन के मार्गों पर सबसे तेज गति वाली ट्रेन होंगी और इससे यात्रियों का काफी समय बच सकेगा.'' इसके मुताबिक, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी और कासरगोड-तिरुवनंतपुरम मार्ग पर वर्तमान की सबसे तेज ट्रेन की तुलना में, वंदे भारत ट्रेन से संबंधित गंतव्यों के बीच यात्रा के समय में लगभग तीन घंटे कम हो जाएंगे. इसी तरह, हैदराबाद-बेंगलुरु के मार्ग पर ढाई घंटे से अधिक जबकि तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई मार्ग पर सफर में दो घंटे से अधिक समय बचेगा.

पटना-हावड़ा के बीच यात्रा का समय भी कम होगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वंदे भारत ट्रेन के जरिये रांची-हावड़ा, पटना-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद के बीच यात्रा का समय इन गंतव्यों के बीच वर्तमान में उपलब्ध सबसे तेज ट्रेन की तुलना में लगभग एक घंटे कम हो जाएगा. इसी तरह, वंदे भारत से उदयपुर-जयपुर के बीच यात्रा का समय करीब आधा घंटा कम हो जाएगा.