जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी ने किया सबसे लंबी सुरंग का शिलान्यास, बोले- राज्य के विकास के लिए प्रतिबद्ध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लेह-लद्दाख में जोजिला टनल के कार्य का उद्घाटन किया और कुशक बकुला रिनपोछे के जन्म शताब्दी उत्सव के समापन कार्यक्रम में शिरकत की.

जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी ने किया सबसे लंबी सुरंग का शिलान्यास, बोले- राज्य के विकास के लिए प्रतिबद्ध

पीएम मोदी ने लेह में कुशक बकुला रिनपोछे को श्रद्धांजलि दी और जन्मशती उत्सव के समापन कार्यक्रम में शिरकत की.

खास बातें

  • जम्मू-कश्मीर पहुंचे पीएम मोदी
  • जोजिला टनल के कार्य का किया उद्घाटन
  • कहा राज्य के विकास के लिए प्रतिबद्ध
लेह :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लेह-लद्दाख में सबसे लंबी सुरंग जोजिला टनल के कार्य का उद्घाटन किया और कुशक बकुला रिनपोछे के जन्म शताब्दी उत्सव के समापन कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह क्षेत्र मेरे लिए नया नहीं है.लेह की धरती पर शायद ही कभी इतना बड़ा कार्यक्रम हुआ हो.संत पुरुष कुशक बकुला रिनपोछे जी के प्रति कितनी श्रद्धा है, इसका ये उदाहरण है.कुशक बकुला रिनपोछे जी का एक दर्शन था और जीवन भर उसे साकार करने के लिए जुटे रहे.मैं देश का पहला पीएम था जिसको मंगोलिया जाने का अवसर मिला. मंगोलिया में बालक से लेकर बुजुर्ग तक को कुशक बकुला रिनपोछे जी के बारे में पता है.उनके दिमाग में भारत यानी कुशक बकुला रिनपोछे जी.यह जानकर मुझे बहुत प्रसन्नता हुई. 

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में कड़ी सुरक्षा के बीच किशनगंगा बिजली परियोजना का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, इंटरेनट सेवा निलंबित

पीएम ने कहा कि कुशक बकुला रिनपोछे जी ने दुश्मनों के दांत खट्टे कर दिये थे. मुझे रिनपोछे जी को श्रद्धांजलि देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ.आज मुझे जम्मू-कश्मीर के तीनों भू-भाग पर जाने का अवसर मिला है.केंद्र और राज्य सरकार मिलकर विकास को तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं.आज 25 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का शिलान्यास या लोकार्पण होगा.यह सबूत है कि विकास के लिए कितने प्रतिबद्ध हैं. जोजिला टनल अपने आप में अभूतपूर्व है.14.20 किलोमीटर लंबाई वाली इस टनल को एशिया की सबसे लंबी टनल कहा जा रहा है. इसकी लागत 6809 करोड़ रुपये है. मैंने कई सुझाव दिये हैं. अब 12 महीने कनेक्टिविटी रहेगी. यह बड़ा काम है.भारत सरकार ने 80 हजार करोड़ रुपये का पैकेज दिया है.इससे विकास को गति मिलेगी. 

यह भी पढ़ें : माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए रोपवे का परीक्षण 25 मई से

कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि टनल के काम काफी कठिनाई थी. जम्मू-कश्मीर में 50 वर्षों में रोड सेक्टर में जितना कार्य नहीं हुआ उतना 2014 के बाद हुआ है. यहां 30 हजार करोड़ रुपये के काम शुरू हो चुके हैं. पीएम ने जम्मू-कश्मीर की जनता को जो आश्वसन दिया था उसे पूरा किया है. सिर्फ जम्मू-कश्मीर नहीं पूरे देश को टनल मिला है.जोजिला एशिया की सबसे बड़ी टनल है और निर्माण कार्य को पांच साल में पूरा करने का प्रयास होगा. यह मील का पत्थर साबित होगा. इस टनल से हर मौसम में संपर्क बनेगा. यह सामरिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है. टनल में 90 फीसद स्थानीय युवाओं को काम मिलेगा. कारगिल युद्ध के समय इसकी जरूरत महसूस की गई थी. टनल की वजह से साढ़े तीन घंटे की दूरी सिर्फ 15 मिनट में तय की जा सकेगी. वहीं, जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा कि कुशक बकुला रिनपोछे ने लद्दाख के लोगों के लिए बहुत काम किया है. खासकर शिक्षा के क्षेत्र में.जोजिला टनल से टूरिज्म के साथ-साथ मेलजोल भी बढ़ेगा.अभी हम एक-दूसरे से कटे हैं.उन्होंने पीएम से दो दिन लेह में गुजारने की अपील की. 

यह भी पढ़ें :  अब सिर्फ 3 मिनट में पहुंच सकेंगे मां वैष्णो देवी की गुफा से भैरो मंदिर


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com