"दुनिया में गुजरात को बदनाम करने की साजिश रची गई,लेकिन...", वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में बोले PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बरसों पहले मैंने कहा था कि वाइब्रेंट गुजरात सिर्फ ब्रांडिंग का आयोजन भर नहीं है बल्कि इससे बढ़ कर बॉन्डिंग का आयोजन है.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के साइंस सिटी में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट (Vibrant Gujarat Global Summit) के 20 साल पूरे होने पर आयोजित एक कार्यक्रम में बुधवार को हिस्सा लिया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 20 साल पहले हमने एक छोटा सा बीज बोया था आज वह इतना विशाल वट-वृक्ष बन गया है. बरसों पहले मैंने कहा था कि वाइब्रेंट गुजरात सिर्फ ब्रांडिंग का आयोजन भर नहीं है बल्कि इससे बढ़ कर बॉन्डिंग का आयोजन है. यह बॉन्ड मेरे और गुजरात के सात करोड़ नागरिकों और उनके सामर्थ्य के साथ जुड़ा हुआ है.

"दुनिया में गुजरात को बदनाम करने की साजिश रची गई"

पीएम ने कहा कि जो लोग एजेंडा लेकर चलते थे वे उस समय भी घटनाओं का अपने तरीके से आंकलन करने में जुटे हुए थे. कहा गया कि गुजरात से युवा, व्यापारी, उद्योग सब पलायन कर जाएंगे. दुनिया में गुजरात को बदनाम करने की साजिश रची गई. कहा गया गुजरात कभी अपने पैरों पर खड़ा नहीं हो पाएगा. उस संकट में मैंने संकल्प लिया कि चाहे परिस्थितियां जैसी भी हो गुजरात को इससे बाहर निकालकर रहूंगा. 

पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद का किया जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज मुझे स्वामी विवेकानंद की बात याद आ रही है. हर काम को तीन चरणों से गुजरना पड़ता है, पहले लोग इसका उपहास उड़ातें है, फिर विरोध करते हैं, बाद में उसे स्वीकार कर लेते हैं. 2001 में आए भीषण भूकंप से भी पहले गुजरात लंबे समय तक अकाल की स्थिति से जूझ रहा था. भूकंप से लाखों लोग प्रभावित हुए... इस बीच एक और घटना घटी गोधरा की हृदयविदारक घटना हुई और उसके बाद गुजरात हिंसा की आग में जल उठा... . 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-