दिल्ली: पिटबुल कुत्ते ने दादा की गोद से डेढ़ साल की मासूम को छीनकर नोंच डाला, 3 जगह टूटी हड्डी, लगे 18 टांके

स्थानीय लोगों का कहना है कि इस इलाके में स्ट्रीट डॉग्स की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. कुत्ते पहले भी कई लोगों को काट चुके हैं.

दिल्ली: पिटबुल कुत्ते ने दादा की गोद से डेढ़ साल की मासूम को छीनकर नोंच डाला, 3 जगह टूटी हड्डी, लगे 18 टांके

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में रिहायशी इलाकों में कुत्तों का आतंक बढ़ता ही जा रही है. ताजा मामला बुराड़ी इलाके का है, जहां पिटबुल प्रजाति के कुत्ते ने एक डेढ़ साल की बच्ची को दादा की गोद से छीनकर बुरी तरह से काट लिया. बच्ची के पैर में तीन फ्रैक्चर हुए, साथ ही कई जगहों पर टांके भी लगे. गनीमत रही कि कुछ लोग वहां मौजूद थे जिन्होंने बड़ी मुश्किल से बच्ची को कुत्ते के जबड़े से छुड़ाया.

बुराड़ी इलाके की उत्तराखंड कॉलोनी में घटी इस घटना का CCTV फुटेज भी सामने आया है. घटना 2 जनवरी की है, पिटबुल के जानलेवा हमले में बच्ची बुरी तरह से घायल हो गई. वो 17 दिनों तक अस्पताल में रही, तीन जगहों से हड्डी टूटने के अलावा उसे 18 टांके भी आए. इसके बाद से इलाके के लोग दहशत में हैं.

वीडियो में साफ दिख रहा है कि पिटबुल कुत्ते ने अचानक बच्ची पर हमला कर दिया, और उसके पैर को अपने जबड़े में ऐसे जकड़ा कि 7 से 8 लोग भी उसे छुड़ा नहीं पाए. काफी मशक्कत के बाद बच्ची को छुड़ा तो लिया गया, लेकिन तब तक उसके पैर की हड्डी तीन जगहों से टूट गई. इलाज के दौरान उसे 18 टांके आए और हालत काफी गंभीर बनी रही. वो 17 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहने के बाद शुक्रवार को अपने घर पहुंची.

परिजनों का कहना है कि इस मामले की जानकारी बुराड़ी थाना पुलिस को भी दी गई, सीसीटीवी फुटेज भी दिखाया गया, बावजूद इसके पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की. उनका आरोप है कि पुलिस ने उन्हें मामला दर्ज कराने की बजाय कंप्रोमाइज करने के लिए दबाव बनाया.  अभी तक इस बाबत ना तो पिटबुल कुत्ते को यहां से हटाया गया और ना ही उसके मालिक पर कोई कार्रवाई की गई.

Latest and Breaking News on NDTV

कुत्तों के हमले से लोगों से दशहत
उन्होंने कहा कि केवल एक ही नहीं, बल्कि इलाके में कई अन्य स्ट्रीट डॉग भी हैं, जिससे लोग दहशत में हैं. ये पहले भी कई लोगों को अपना शिकार बन चुके हैं. इसी परिवार के तीन लोगों को कुत्तों ने काटा है. कुत्तों का आतंक इस कदर है कि लोग अपने घर से बाहर निकलते हुए भी डर रहे हैं. अकेले बच्चों को बाहर निकलने नहीं देते.

लगातार बढ़ रहे हैं कुत्तों के हमले
स्थानीय लोगों का कहना है कि इस इलाके में स्ट्रीट डॉग्स की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. कुत्ते पहले भी कई लोगों को काट चुके हैं. उनकी मांग है कि संबंधित विभाग इस इलाके से कुत्तों को हटाए. पुलिस को शिकायत देने के बावजूद भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है. लोगों ने कहा कि अब उन्हें अपने घर से बाहर निकलते हुए भी डर लगता है. ये कुत्ते कभी भी किसी पर भी हमला कर सकते हैं.

रोहिणी सेक्टर 25 इलाके में 16 जनवरी को भी एक सात साल की बच्ची पर पड़ोसी के कुत्ते ने कथित तौर पर हमला कर दिया था, जिसमें बच्ची को 15 से ज्यादा जगहों पर चोटें आईं थीं.

हालांकि शुक्रवार को ही पशु अधिकार समूह पेटा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर कुत्तों की 'अवैध' लड़ाई के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ नस्लों पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है. द पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) ने कहा कि दिल्ली में एक ऐसी नीति की जरूरत है, जिसका उद्देश्य पिटबुल और इसी तरह की नस्लों के पालन और प्रजनन पर प्रतिबंध लगाना है, ताकि कुत्तों और नागरिकों दोनों को नुकसान से बचाया जा सके.

पत्र के मुताबिक, ''ये कोई एकमात्र घटना नहीं है. अगर दिल्ली में पिटबुल और इसी तरह की नस्लों के पालन और प्रजनन पर रोक लगाने के लिए नीति लाई जाती है तो ये कुत्तों के साथ-साथ लोगों को भी नुकसान से बचाने में मदद करेगी.''

Latest and Breaking News on NDTV

कुत्तों की कुछ नस्लों का 'अवैध लड़ाई' में किया जाता है इस्तेमाल
पशु अधिकार समूह ने कहा कि पिट बुल टेरियर्स, अमेरिकन बुली और पाकिस्तानी बुली जैसे कुत्तों की नस्ल को आमतौर पर 'अवैध लड़ाई' में इस्तेमाल किया जाता है और सुरक्षा के मद्देनजर इन्हें भारी जंजीरों में बांध कर रखा जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेटा ने इस समस्या को दूर करने के लिए उपायों की सिफारिश करते हुए सुझाव दिया कि कुत्तों की अवैध बिक्री को रोकने के लिए अपंजीकृत पालतू जानवरों की दुकानों और इस तरह के कुत्तों को पालने वालों पर कार्रवाई आवश्यक है. पेटा ने गली-सोसायटी के कुत्तों को गोद लेने के लिए सरकार से समर्थन देने की मांग की.