विज्ञापन
This Article is From Mar 28, 2022

Photos : तेलंगाना का यादाद्रि मंदिर खोला गया, 4,000 से अधिक मूर्तिकारों ने 'विश्व के सबसे बड़े' मंदिर को संवारा

उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाने वाले थे. लेकिन पीएम मोदी और केसीआर के बीच बढ़ती राजनीतिक दूरी की वजह से यह योजना ठंडे बस्ते में चली गई. 

हैदराबाद से 65 किमी स्थित इस दूर मंदिर को काले ग्रेनाइट का उपयोग करके पुनर्निर्मित किया गया है

हैदराबाद:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने आज यादाद्री में भगवान लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी के पुनर्निर्मित मंदिर का उद्घाटन किया. अपने मंत्रिमंडल और परिवार के सदस्यों के वह मंदिर में विशेष पूजा में शामिल हुए. सत्तारूढ़ टीआरएस की एमएलसी और मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी के कविता ने बताया, "यदाद्री में महा संप्रोक्षण यज्ञ में भाग लिया और प्रार्थना की. सीएम केसीआर गारू ने एक आकर्षक आध्यात्मिक और तीर्थयात्रा के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए हैं. यादद्री आध्यात्मिक यात्रा और दुनिया भर में स्थापत्य कार्य का एक मील का पत्थर साबित होगा." 

c07o790s

उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाने वाले थे. लेकिन पीएम मोदी और केसीआर के बीच बढ़ती राजनीतिक दूरी की वजह से यह योजना ठंडे बस्ते में चली गई. 

बता दें कि राज्य की राजधानी हैदराबाद से 65 किमी स्थित इस दूर मंदिर को काले ग्रेनाइट का उपयोग करके पुनर्निर्मित किया गया है. इस परियोजना पर 4,000 से अधिक मूर्तिकारों ने काम किया है, जिसकी लागत 1,800 करोड़ रुपये से अधिक थी.

यादाद्री मंदिर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष किशन राव ने एनडीटीवी को बताया, "सीमेंट केवल 80-100 साल तक रहता है. लेकिन हमने कुछ शोध किया और पाया कि यह (काला ग्रेनाइट) कुछ 500 साल तक चलेगा."

h84g2nu8

मंदिर को इसकी स्थापत्य सुंदरता के लिए सराहा जा रहा है. यह मंदिर निर्माण की द्रविड़, पल्लव, काकतीय शैलियों का मिश्रण है. मंदिर के मुख्य वास्तुकार आनंद साई ने पीटीआई-भाषा को बताया, "मंदिर का भू-क्षेत्र 11 एकड़ से बढ़ाकर 17 एकड़ कर दिया गया है. यह दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है जिसे पूरी तरह से पत्थर से बनाया गया है.

3p4a7nak

पहले से ही भारी भीड़ वाले यादाद्री मंदिर से तेलंगाना को वैश्विक आध्यात्मिक पर्यटन मानचित्र पर लाने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें:
भाईचारे की मिसाल: मुस्लिम ने मंदिर में लगाया 37 क्विंटल का महा घंटा, CM शिवराज सिंह चौहान करेंगे लोकार्पण
'मंदिर परिसर में गैर हिन्दू न करें कोई कारोबार', कर्नाटक में नया विवाद; कई इलाकों में मांग हुई तेज
कर्नाटक सरकार ने मुस्लिम दुकानदारों को मंदिर के वार्षिक मेले में इजाजत नहीं देने के मामले से बनाई दूरी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com