विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 28, 2022

भाईचारे की मिसाल: मुस्लिम ने मंदिर में लगाया 37 क्विंटल का महा घंटा, CM शिवराज सिंह चौहान करेंगे लोकार्पण

मध्यप्रदेश के मंदसौर में एक बार फिर सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल देखने को मिली है. एक मुस्लिम मिस्त्री नाहरु खान ने 37 क्विंटल के महा घंटे को पशुपतिनाथ मंदिर के परिसर में स्थापित किया है.

Read Time: 3 mins
भाईचारे की मिसाल: मुस्लिम ने मंदिर में लगाया 37 क्विंटल का महा घंटा, CM शिवराज सिंह चौहान करेंगे लोकार्पण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जल्द ही इसका लोकार्पण किया जाएगा.
मंदसौर:

मध्यप्रदेश के मंदसौर में एक बार फिर सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल देखने को मिली है. एक मुस्लिम मिस्त्री नाहरु खान ने 37 क्विंटल के महा घंटे को पशुपतिनाथ मंदिर के परिसर में स्थापित किया है. दरअसल ये घंटा लंबे समय से परिसर में सिर्फ लोगों के दर्शन के लिए रखा गया था. लेकिन नाहरू खान ने बिना कोई शुल्क लिए इसे मंदिर परिसर में स्थापित किया. अब इस घंटे की गूंज दूर-दूर तक सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल बनकर गूंजेगी. 37 क्विंटल के इस घंटे को रविवार शाम को लगाए जाने के बाद इसका ट्रायल किया गया. वहीं अब जल्द ही इसका लोकार्पण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हाथों होगा.

ये भी पढ़ें- 'अरविंद केजरीवाल से सीखिए...'- कश्मीरी पंडितों और कश्मीर फाइल्स के मुद्दे पर क्या बोले मनीष सिसोदिया

नाहरू खान लंबे समय से समाज सेवा से भी जुड़े हुए हैं और इनके द्वारा कोविड काल में अस्पतालों को ऑटोमेटिक सेनीटाइजर मशीन और मंदिरों में जनरेटर और सेंसर वाली घंटियां निशुल्क भेंट की जा चुकी है. मंदसौर विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने बताया कि नाहरू भाई की श्रद्धा है और पहले भी इन्होंने पशुपतिनाथ मंदिर में जनरेटर दान किया था. हमने और कलेक्टर साहब ने इन से आग्रह किया तो इन्होंने यहां पर पेडेस्टल बनाकर घंटे को लगाया है. ये 37 क्विंटल का महा घंटा है. जो तांबे और पीतल से बना है. इससे बड़ा महा घंटा देश में कहीं भी नहीं है. आज इसका ट्रायल किया है और माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान द्वारा जल्द ही  इसका लोकार्पण किया जाएगा.

मंदसौर कलेक्टर गौतम सिंह ने बताया कि मैंने जब मंदसौर का चार्ज लिया था और पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में रखे इस विशालकाय घंटे को देखा था तो मुझे लगा था कि प्रदर्शित करने की वस्तु है और ये कभी बजेगा नहीं. महा घंटा अभियान से जुड़े लोगों ने जब मुझसे मिलकर इसे लगाया जाने का आग्रह किया था. तो मुझे लगा था कि इसे लगाया जाना खतरनाक होगा. आसान नहीं होगा. नाहरू भाई से जब बात हुई तो इन्होंने कहा की ये 15 दिन में इसे लगा देंगे और अब देखिए ये लग चुका है. मेहर की तर्ज पर ये घंटा भी एक दर्शनीय स्थल के रूप में डेवलप होगा.

VIDEO: पश्चिम बंगाल विधानसभा में हंगामा, भिड़ते नजर आए TMC और BJP विधायक
 


NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;