विज्ञापन
Story ProgressBack
1 day ago
नई दिल्ली:

18 वीं लोकसभा चुनाव के बाद चल रहे पहले संसद सत्र में सोमवार को जोरदार हंगामा देखने को मिला. विपक्ष के नेता राहुल गांधी के बयान को लेकर भारतीय जनता पार्टी की तरफ से विरोध जताया गया. राहुल के बयान पर सदन में खूब शोर-शराबा हुआ. पीएम मोदी ने भी उठकर बीच में कहा कि हिंदूओं को हिंसक कहना गलत है. वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल ने उनके बयान के लिए माफी मांगने को कहा. शनिवार और रविवार की छुट्टी के बाद संसद में सोमवार की कार्यवाही फिर से शुरू हुई. सदन की शुरुआत होते ही विपक्ष का हंगामा देखने को मिला. जिसके बाद लोकसभा से विपक्ष ने वॉकआउट कर दिया. वहीं संसद में मूर्तियों की जगह बदलने पर राज्यसभा में खरगे और किरेन रिजिजू के बीच वार-पलटवार भी देखने को मिला.

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी के 'हिंदू' बयान को लेकर बीजेपी ने अब उनकी घेराबंदी शुरू कर दी है. बीजेपी ने राहुल गांधी पर नेता विपक्ष पद की गरिमा गिराने आरोप लगाया और कहा कि पहली बार वह कोई जिम्मेदारी संभाल रहे हैं, लेकिन उन्होंने बहुत गैरजिम्मेदार बयान दिया है. केंद्रीय मंत्रियों अश्विनी वैष्णव और किरण रिजिजू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि राहुल ने पूरे हिंदू समाज का अपमान किया है.

लोकसभा में राहुल गांंधी ने नीट पर चर्चा की मांग की थी. विपक्षियों के शोर-शराबे के बीच स्पीकर बिरला ने कहा कि बाहर कई सदस्य आरोप लगाते हैं कि पीठासीन अधिकारी या आसन पर बैठे व्यक्ति माइक बंद कर देते हैं. आप बरसों तक, आपको कई साल हो गए, आपका अनुभव है, आप मुझसे भी वरिष्ठ हैं, आसन से व्यवस्था रहती कि जिसका नाम पुकारा जाता है, वह अपनी बात कहता है. इसी व्यवस्था पर माइक का कंट्रोल चलता है. माइक का कंट्रोल आसन पर बैठे व्यक्ति के पास नहीं होता है.  इससे पहले राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने रविवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक वीडियो भी शेयर किया. जिससे ये संकेत मिल गए थे कि आज भी सदन में हंगामा देखने को मिल सकता है.

Explainer: लोकसभा में आज ऐसा क्या हो गया, जो आमने-सामने आ गए PM मोदी और राहुल गांधी

लोकसभा सत्र के छठे दिन सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और विपक्ष के नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आमने-सामने आ गए. राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत संविधान से की और मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए वो 'हिंदुत्व' पर पहुंच गए. यहां पढ़ें पूरी खबर.

शिवजी, अभय मुद्रा, इस्‍लाम, अग्निवीर... लोकसभा में ऐसा क्‍या बोल गए राहुल गांधी की, हो गया हंगामा

लोकसभा में सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के 'हिंदू हिंसा की बात करते हैं' और 'अभय मुद्रा' वाले बयान पर भारी हंगामा हो गया. राहुल ने लोकसभा में अपने भाषण के दौरान भगवान शंकर की तस्वीर दिखाई और कहा कि यह अभय रहने का संदेश देती है. उन्होंने कहा कि शिव की तस्वीर में त्रिशूल बाएं हाथ में होता है, यह दरअसल अहिंसा का प्रतीक है.  यहां पढ़ें पूरी खबर

Live Updates : 

Jul 01, 2024 18:16 (IST)
Link Copied

अश्विनी वैष्णव ने राहुल गांधी पर बोला हमला

राहुल गांधी ने हिंदुओं का घोर अपमान किया है ; पी चिदंबरम, सुशील शिंदे ने गृह मंत्री रहने के दौरान 'हिंदू आतंक' शब्द का उल्लेख किया था

Jul 01, 2024 18:01 (IST)
Link Copied

सुधांशु त्रिवेदी ने राहुल गांधी पर उठाए सवाल

 2013 में तबके गृह मंत्री और लोकसभा में नेता सदन ने जयपुर में कहा था कि बीजेपी और आरएसएस लोगों को हिंसक बनने की ट्रेनिंग देते हैं .... बाद में उन्हें फरवरी 2013 में खेद प्रकट करना पड़ा था.2014 में राहुल गांधी ने ईश्वर के नाम पर शपथ ली थी , लेकिन इस बार अंग्रेज़ी में शपथ थी और वो भी ईश्वर के नाम पर नहीं .... क्या बदल गया 10 साल में.

Jul 01, 2024 18:00 (IST)
Link Copied

राहुल गांधी ने राजनीति को बहुत नीचे स्तर पर पहुंचा दिया: अश्विनी वैष्णव

राहुल गांधी ने हिंदुओं को हिंसक और असत्यवादी कहा , ये राजनीति की ऐसी परिस्थिति पैदा की है और राजनीति को इस स्तर पर लेकर गए हैं जो निंदनीय है. 

Jul 01, 2024 17:58 (IST)
Link Copied

राहुल गांधी को विश्व के करोड़ों हिंदुओं से माफी मांगनी चाहिए: योगी आदित्यनाथ

हिंदू भारत की मूल आत्मा है. हिंदू सहिष्णुता, उदारता और कृतज्ञता का पर्याय है.  गर्व है कि हम हिंदू हैं! मुस्लिम तुष्टिकरण की राजनीति में डूबी हुई, स्वयं को 'एक्सीडेंटल हिंदू' कहने वाली जमात के 'शहजादे' को यह बात भला कैसे समझ आएगी? आपको विश्व के करोड़ों हिंदुओं से माफी मांगनी चाहिए राहुल जी! आपने आज एक समुदाय को नहीं, भारत माता की आत्मा को लहूलुहान किया है.

Jul 01, 2024 17:30 (IST)
Link Copied

पीएम की ‘पिक्चर’ कैसी होने वाली है, पिछले एक महीने की घटनाओं से अंदाजा लग गया है: खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने लोकसभा चुनाव के दौरान पिछले 10 साल के शासन को ‘महज ट्रेलर’ और ‘पिक्चर अभी बाकी है’ बताने वाले बयान के लिए सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा. उनके तीसरे कार्यकाल में पेपर लीक, जम्मू एवं कश्मीर में आतंकी हमले, ट्रेन दुर्घटना, हवाई अड्डों की छत के कुछ हिस्सों के ढहने और पुल गिरने की विभिन्न घटनाओं का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इनसे अंदाजा लग गया है कि उनकी आगे की ‘पिक्चर’ कैसी होने वाली है. राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए विपक्ष के नेता खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री ने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान कई बार कहा है कि ‘पिछले 10 साल तो बस ट्रेलर थे, अभी असली तस्वीर बाकी है.’’

Jul 01, 2024 16:56 (IST)
Link Copied

"कोई भी शिव भक्त इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता", राहुल गांधी के संबोधन पर चिराग पासवान

राहुल गांधी के संबोधन पर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कहा, "कोई भी शिव भक्त इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता. आप लोगों की भावना के साथ खिलवाड़ कर रहे थे. विपक्ष के नेता के तौर पर अगर आपको बात रखनी है तो आप तथ्यों के साथ कीजिए. आपने सिर्फ सदन को भ्रमित करने का काम किया. सिर्फ गलत बयानबाजी करके सदन को भ्रमित किया. मैं गृह मंत्री और स्पीकर का धन्यवाद करूंगा जिन्होंने उनको सत्यापन के लिए बाध्य किया."

Jul 01, 2024 16:26 (IST)
Link Copied

जब हिंदुत्व नहीं होगा तो लोकतंत्र नहीं होगा: जी. किशन रेड्डी

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के भाषण पर केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा, "...देश की जनता से मैं अनुरोध करता हूं कि ऐसे लोगों से संभलकर रहें क्योंकि आज हिंदुत्व की वजह से ही लोकतंत्र है, शांति है. जब हिंदुत्व नहीं होगा, लोकतंत्र नहीं होगा, देश में प्रजातंत्र भी नहीं होगा."

Jul 01, 2024 15:51 (IST)
Link Copied

कांग्रेस का हिंदुओं के प्रति नफरत फैलाने का काम जारी: शहजाद पूनावाला

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के संबोधन पर भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने कहा, "चुनाव समाप्त हो गया परंतु कांग्रेस का हिंदुओं के प्रति नफरत फैलाने का काम और एजेंडा आज भी जारी है और अब तो लोकतंत्र के मंदिर में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी स्वयं इस काम को कर रहे हैं... क्या किसी और धर्म के प्रति इस तरह की बातें की जाएंगी?... 99 सीटें क्या आ गईं इस प्रकार से हिंदुओं का अपमान किया जाएगा?..."

Jul 01, 2024 15:48 (IST)
Link Copied

राहुल गांधी को धर्म का ज्ञान नहीं: मनजिंदर सिंह सिरसा

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के बयान पर भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा, "राहुल गांधी द्वारा ये कहना कि जो लोग अपने आप को हिंदू बताते हैं वो हिंसा फैला रहे हैं... बताता है कि राहुल गांधी को धर्म का ज्ञान नहीं है... उन्हें खुद को नहीं पता की उनका धर्म क्या है... मैं इसकी कड़े शब्दों में निंदा करता हूं... राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए..."

Jul 01, 2024 15:45 (IST)
Link Copied

विपक्ष ने संसद में गांधी, अंबेडकर की मूर्तियां पुराने स्थानों पर लगाने की मांग की

संसद भवन परिसर में महापुरुषों की मूर्तियां कहां लगाई जाएं इसको लेकर राज्यसभा में सोमवार को विपक्ष ने अपनी बात रखी. राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा महात्मा गांधी, बाबा साहेब अंबेडकर, शिवाजी महाराज आदि की मूर्तियां जिस स्थान पर पहले थीं उसी स्थान पर फिर से लगाई जाएं.  खड़गे ने कहा, "हमारी हाथ जोड़कर विनती है कि महापुरुषों का अपमान न किया जाए. यदि अपमान किया गया तो 50 करोड़ एससी-एसटी, दलित, आदिवासियों का अपमान होगा. देश एवं संविधान का अपमान होगा. यह हमारी गुजारिश है की मूर्तियों को वापस उनके पुराने स्थानों पर रखा जाए. 

Jul 01, 2024 15:07 (IST)
Link Copied

राहुल के आरोप पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया जवाब

राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं राहुल गांधी से अनुरोध करना चाहूंगा कि गलत बयानी कर के सदन को गुमराह करने की कोशिश न करें. युद्ध के दौरान या फिर हमारा कोई जवान सुरक्षा के दौरान अगर शहीद होता है तो उसके परिवार को एक करोड़ की राशि मुहैया कराई जाती है.  

Jul 01, 2024 15:05 (IST)
Link Copied

राहुल गांधी ने संसद में उठाया अग्निवीर का मुद्दा

राहुल गांधी ने संसद में अग्निपथ का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि छोटे से घर में अग्निवीर शहीद हुआ, लैंडमाइन ब्लास्ट में. मैं उसे शहीद कह रहा हूं लेकिन देश की सरकार नहीं कहती. उसे सरकार अग्निवीर कहते हैं उस घर को पेंशन नहीं मिलेगी, शहीद का दर्जा नहीं. उसकी तीन बहने एक साथ रो रही थी. आम जवान को पेंशन मिलेगी, लेकिन अग्निवीर मजदूर है बस. एक जवान और दूसरे जवान में फूट डालते हैं कि एक को पेंशन मिलेगी और एक को नहीं.

Jul 01, 2024 14:43 (IST)
Link Copied

राहुल के बयान पर क्या बोले अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि विपक्ष के नेता ने स्पष्ट कहा है कि जो अपने आपको हिंदू कहते हैं, वह हिंसा की बात करते हैं, हिंसा करते हैं. इस देश में शायद इनको मालूम नहीं है कि करोड़ों लोग खुद को हिंदू कहते हैं. हिंसा की भावना को किसी धर्म के साथ जोड़ने और इस सदन में, और संवैधानिक पद पर बैठे हुए सदस्य. राहुल गांधी को अपने इस बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए.

Jul 01, 2024 14:41 (IST)
Link Copied

राहुल गांधी अपने बयान पर माफी मांगे : अमित शाह

राहुल के बयान पर पलटवार करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हिंसा की भावना को किसी धर्म के साथ जोड़ना गलत है, मैं मानता हूं इसके लिए राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए. मैं एक गुजारिश करना चाहता हूं. अभय मुद्रा पर एक बार विद्वानों का मत ले लें. अभय मुद्रा की बात करने का इन्हें को अधिकार नहीं है. 

Jul 01, 2024 14:37 (IST)
Link Copied

राहुल गांधी के बयान पर पीएम मोदी ने जताया ऐतराज

संसद में राहुल गांधी के बयान पर पीएम मोदी ने ऐतराज जताया. जिस वक्त राहुल बोल रहे थे, तभी अचानक से पीएम बीच ही खड़े हो गए. पीएम मोदी ने कहा कि हिंदू समाज को हिंसक कहना गलत.

Jul 01, 2024 14:32 (IST)
Link Copied

गांधीजी मरे नहीं है वो अभी भी जिंदा हैं : राहुल गांधी

गांधीजी मरे नहीं है वो अभी भी जिंदा हैं. इस्लाम में भी कहा गया है कि डरना नहीं है. गुरु नानक जी भी कहते हैं डरो मत और डराओ मत. गुरु नानक जी ने सत्य और अहिंसा की बात की. उन्होंने किसी को अपनी जिंदगी में नहीं डराया. जीसस ने भी कहा कि डरो मत डराओ मत. वहीं बुद्ध भगवान ने भी कहा कि डरो मत डराओ मत. अंत में भगवान महावीर ने कहा कि डरो मत डराओ मत, मतलब अभय मुद्रा. ये देश अहिंसा का देश है, डर का नहीं. 

Jul 01, 2024 14:27 (IST)
Link Copied

शिवजी की अभय मुद्रा कांग्रेस का निशान: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि शिवजी की अभय मुद्रा कांग्रेस का निशान है. साथ ही राहुल गांधी ने सदन में महादेव भी कहा.

Jul 01, 2024 14:24 (IST)
Link Copied

राहुल का स्पीकर से सवाल

राहुल ने सदन में भगवान शिव की फोटो दिखती हुए कहा कि शिवजी से प्रेरणा मिली की डरो मत. वहीं स्पीकर ने उन्हें रोक दिया. जिस पर उन्होंने पूछा कि क्या भगवान शिव की फोटो सदन में दिखा नहीं सकते हैं.

Jul 01, 2024 14:21 (IST)
Link Copied

राहुल ने दिखाई शिव भगवान की फोटो, स्पीकर ने टोका

राहुल गांधी ने सदन में शिव भगवान की फोटो दिखाई. जिस पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने नियम याद दिलाते हुए उन्हें रोक दिया. जिस पर स्पीकर ने कहा कि सदन में कोई भी चित्र दिखाना गलत है.

Jul 01, 2024 14:18 (IST)
Link Copied

राहुल गांधी ने लोकसभा में अपने भाषण की शुरुआत जय संविधान कहकर की. राहुल ने कहा कि देश ने मिलकर संविधान की रक्षा की है. 10 साल में लगातार संविधान पर हमले हुए, विपक्षी नेताओं को जेल में डाला गया. आइडिया ऑफ इंडिया पर हमला हो रहा है. राहुल ने साथ ही कहा कि अच्छा है कि बीजेपी वाले संविधान की बात कर रहे हैं.

Jul 01, 2024 13:14 (IST)
Link Copied

सदन की कार्यवाही स्थगित

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अनुराग ठाकुर ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा. जिसके बाद भाजपा की पहली बार की निर्वाचित सांसद बांसुरी स्वराज ने प्रस्ताव का समर्थन किया. इसके बाद दोपहर 2 बजकर 10 मिनट तक के लिए लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई.

Jul 01, 2024 13:09 (IST)
Link Copied

मोदी की गारंटी की गाड़ी जनता के दरवाजे आती है: सुषमा स्वराज

बांसुरी स्वराज ने लोकसभा में कहा कि मोदी की गारंटी की गाड़ी जनता के दरवाजे आती है. सभी सरकारी योजनाएं एक ही छत के नीचे हैं. सरकार आई और गई, गरीबी हटाओ महज एक चुनावी जुमला बनकर रह गया था. लेकिन पीएम मोदी ने सुनिश्चित किया 25 करोड़ लोगों को गरीबी की रेखा से बाहर लेकर आए. 

Jul 01, 2024 13:04 (IST)
Link Copied

नई दंड प्रणाली का ध्येय न्याय: बांसुरी स्वराज

आज का दिन बहुत ही खास है मैं एक वकील हूं, हमारे लिए ये दिन उत्साह लाने वाला है. क्योंकि भारत में  भारत न्याय संहिता लागू हो रही है. पहले के कानून हमारी न्यायपालिका को जकड़े हुए थे. पहली बार भारत में ऐसी दंड प्रणाली आ रही है जिसका ध्येय न्याय होगा. जब कोई कानून विलायती हुकूमत बनाती है तो उसका उद्देशय न्याय नहीं होता बल्कि दमन होता है क्योंकि वो चाहती है उसकी हुकूमत बरकार रहे. लेकिन पहली बार देश में भारतीय दंड प्रणाली आएगी, जिसका मकसद न्याय होगा.

Jul 01, 2024 12:59 (IST)
Link Copied

बांसुरी स्वराज ने राष्ट्रपति के अभिभाषण को क्यों बताया ऐतिहासिक

बांसुरी ने कहा कि ये अभिभाषण ऐतिहासिक है, ये ऐतिहासिक इसलिए है क्योंकि इसमें एक दशक के मोदी सरकार के अद्वितीय कार्यों का चित्रण ही नहीं बल्कि आने वाले स्वर्णिम काल यानी विकसित भारत के संकल्प का उद्घोष भी है. मोदी जी की जनकल्याणकारी योजनाओं का असर और उनके विकसित भारत के विजन के प्रति जनता का जो विश्वास था उसी के कारण जनता ने एनडीए को पूर्ण बहुमत का जनादेश दिया है. 

Jul 01, 2024 12:51 (IST)
Link Copied

जो कहा, वो ही किया : मां सुषमा स्वराज के अंदाज में बोलीं बांसुरी स्वराज

सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज ने कहा कि एक दशक में पहली बार ऐसी सरकार आई है, जिसकी कथनी और करनी में अंतर नहीं है. जो कहा वो ही  किया. धारा 370 हटाई, भव्य राममंदिर का निर्माण किया, सीएए लेकर आए और वन रैंक वन पेंशन लेकर आए. मेक इन इंडिया की नींव रखी. पिछले दस सालों में मोदी सरकार ने भारत की अर्थव्यवस्था को इतना सशक्त किया कि हम 11वीं की जगह 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनें.

Jul 01, 2024 12:40 (IST)
Link Copied

आपकी सरकारों में अंग्रेजों की मानसिकता : अनुराग ठाकुर

आपकी सरकारों में अंग्रेजों की मानसिकता दिखती थी.  दंड़ देने वाले कानून थे, हमने न्याय देने वाला कानून दिया. अब नाबालिग से रेप करने वाले को फांसी की सजा होगी. विद्रोह करने वाले को जेल होगी. राजद्रोह की जगह अब देशद्रोह कानून होगा. देश के खिलाफ बोलना गुनाह होगा. आपकी पार्टी और आपकी सरकार तो किसी को बोलने पर गिरफ्तारी करा देती. आतंकवादियों के जेल से बाहर रहने के सारे  रास्ते बंद कर दिए जाएंगे.

Jul 01, 2024 12:31 (IST)
Link Copied

चुनाव में भय और भ्रम की राजनीति की : अनुराग ठाकुर

अनुराग ठाकुर ने इंडिया गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने इस चुनाव में भय और भ्रम की राजनीति की. आपने पीएम को अपशब्द कहने वालों को भी टिकट देकर सांसद बनाने का काम किया. मैं पूछता हूं कि किसको टिकट दिया, टुकड़ों-टुकड़ों गैंग वालों को?

Jul 01, 2024 12:23 (IST)
Link Copied

कांग्रेस ने गरीबों को और गरीब किया : अनुराग ठाकुर

भाजपा की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद का प्रस्ताव सदन में पेश किया. इस दौरान अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने गरीबों को और गरीब किया. जनता ने भी कांग्रेस को बार-बार नकारा.

Jul 01, 2024 12:19 (IST)
Link Copied

माइक बंद करने के आरोप पर जगदीप धनखड़ की नसीहत

राज्यसभा में जब माइक बंद करने की बात कही तो जगदीप धनखड़ ने नसीहत देते हुए कहा कि इस बात का क्या मतलब है. ये तो ऑटोमेटिक है. खरगे जी इस माइक को बंद करने का कोई अधिकार नहीं है.

Jul 01, 2024 12:03 (IST)
Link Copied

राष्ट्रपति संसद का सबसे अहम हिस्सा : खरगे

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए राज्यसभा के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "राष्ट्रपति संसद का सबसे अहम हिस्सा हैं, हम उनका सम्मान करते हैं. इस साल राष्ट्रपति का पहला अभिभाषण 31 जनवरी और दूसरा 27 जून को हुआ था।. पहला अभिभाषण चुनावी और दूसरा उसकी कॉपी थी. राष्ट्रपति के अभिभाषण में न तो कोई विजन और न ही कोई दिशा था. उनके अभिभाषण में दलित, अल्पसंख्यक वर्ग और पिछड़े वर्ग के लिए कुछ नहीं था..."

Jul 01, 2024 11:57 (IST)
Link Copied

खरगे के आरोप पर किरेन रिजिजू का आया ये जवाब

खरगे के आरोप पर किरेन रिजिजू ने जवाब देते हुए कहा कि सारी मूर्तियों को उठाकर कॉर्नर में फेंक दिया गया, पुराना संसद एक राउंड शेप है, वहां कोई कॉर्नर नहीं है. वहां बहुत खूबसूरत स्थल में जगह तय की गई, पूरे सम्मान के साथ मूर्तियां रखी गई. आज देश की कोई भी जनता संसद में आकर संसद को देखना चाहती है वो सभी एक ही जगह पर देश की महान आत्माओं के दर्शन कर सकते हैं. किसी को भई मिसलीड नहीं करना चाहिए.

Jul 01, 2024 11:50 (IST)
Link Copied

मूर्तियों को उनकी जगह पर ही रखा जाए : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा कि आप सब मूर्तियां लाकर मेरे गेट के सामने रख दिए, मैं तो रोज उनका दर्शन घर में ही लेता हूं. मेरा आपसे अपील करता हूं कि जो मूर्तियां है कि उन्हें उनकी जगह पर ही रखा जाए.

Jul 01, 2024 11:45 (IST)
Link Copied

खरगे की बात पर लगे मोदी-मोदी के नारे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि इसी राज्यसभा में पीएम मोदी ने छाती ठोककर विपक्ष को ललकारते हुए कहा था कि एक अकेला सब पर भारी है. उनकी इस बात पर मोदी-मोदी के नारे लगने लगे.

Jul 01, 2024 11:42 (IST)
Link Copied

'द्विवेदी, त्रिवेदी, चतुर्वेदी' पर खरगे-धनखड़ में हो गई मजेदार चर्चा

खरगे ने राष्ट्रपति के अभिभाषण को तारीफ का पुल बांधने वाला बताया. इस दौरान एक ऐसा पल पाया जब  'द्विवेदी, त्रिवेदी, चतुर्वेदी पर खरगे और जगदीप धनखड़ में मजेदार बहस हो गई.

Jul 01, 2024 11:35 (IST)
Link Copied

विपक्ष का लोकसभा से वॉकआउट

लोकसभा में सदन की शुरुआत होते ही नीट मुदे पर चर्चा की मांग की गई. इस दौरान सदन में शोर-शराबा होता रहा, आखिर में विपक्षी सांसद लोकसभा से वॉकआउट कर गए.

Jul 01, 2024 11:32 (IST)
Link Copied

जब 'जज्बे' वाली बात पर राज्यसभा में गूंजे ठहाके

राज्य सभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मैं माफी चाहता हूं कि पैर में दर्द होने की वजह से ज्यादा देर तक खड़ा नहीं हो सकता हूं. हालांकि जब उनसे बैठकर बोलने की गुजारिश की गई तो बोला गया कि बैठकर बोलने में कहकर चुप रह गए. उनकी इस बात को जगदीप धनखड़ ने पूरा करते हुए कहा कि बैठकर बोलने में उतना जज्बा नहीं है. इस संवाद पर राज्यसभा ठहाकों से गूंज गई.

Jul 01, 2024 11:26 (IST)
Link Copied

राहुल गांधी ने नीट पर चर्चा के लिए मांगा वक्त

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हम चाहते थे कि नीट पर चर्चा हो, बहुत युवाओं को नुकसान हुआ है. इसलिए इस पर एक दिन चर्चा हो. अगर आप इसके लिए एक दिन दे सकें.  संसद से देश को मैसेज जाता है और हम मैसेज देना चाहते थे.

Jul 01, 2024 11:23 (IST)
Link Copied

हम देर रात तक सदन चलाने को तैयार : किरेन रिजिजू

संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि पहले ही हमारा बहुत समय बर्बाद हो चुका है. बहुत नए मेंबर चुनकर आए हैं. हम देर रात तक सदन चलाने को तैयार हैं.

Jul 01, 2024 11:14 (IST)
Link Copied

माइक 'कंट्रोल' के आरोप से दुखी स्पीकर बिरला ने विपक्षी सांसदों से क्या कहा

स्पीकर बिरला ने कहा कि बाहर कई सदस्य आरोप लगाते हैं कि पीठासीन अधिकारी या आसन पर बैठे व्यक्ति माइक बंद कर देते हैं. आप बरसों तक, आपको कई साल हो गए, आपका अनुभव है, आप मुझसे भी वरिष्ठ हैं, आसन से व्यवस्था रहती कि जिसका नाम पुकारा जाता है, वह अपनी बात कहता है. इसी व्यवस्था पर माइक का कंट्रोल चलता है. माइक का कंट्रोल आसन पर बैठे व्यक्ति के पास नहीं होता है. आसन पर सभी दल के व्यक्ति बैठते हैं. सभी दल के सदस्य ऐसे ही सदन चलाते हैं. यह आसन की हमेशा मर्यादा रही है. इस तरह का आरोप न लगाएं. बिरला ने विपक्षी सांसद के सुरेश से पूछा कि जब आप आसन पर बैठते हैं, तो क्या आपके पास कंट्रोल रहता है.

Jul 01, 2024 11:11 (IST)
Link Copied

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

लोकसभा में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष का हंगामा शुरू हो चुका है. टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जीत की बधाई देने के बाद जैसे ही सदन का कामकाज शुरू हुआ, शोर शराबा शुरू हो गया.

Jul 01, 2024 11:01 (IST)
Link Copied

संसद परिसर में विपक्षी सांसदों का विरोध प्रदर्शन

दिल्ली: लोकसभा नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सहित विपक्षी सांसदों ने केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग के खिलाफ संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया.

Jul 01, 2024 10:44 (IST)
Link Copied

लाखों बच्चों के भविष्य का सवाल : कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा

नीट परीक्षा को लेकर विपक्ष के विरोध पर कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने कहा, "हमारे नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को बोलने से रोका गया. राज्यसभा में भी हमारे नेता प्रतिपक्ष को बोलने नहीं दिया गया. संसदीय प्रणाली का सम्मान नहीं किया जा रहा है. नीट परीक्षा इतना बड़ा मामला है. लाखों बच्चों के भविष्य का सवाल है. आज हम इस पर विरोध कर रहे हैं."

Jul 01, 2024 09:50 (IST)
Link Copied

'इंडिया' गठबंधन ‘‘बुलडोज़र न्याय’’ संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा: खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 3 नए आपराधिक कानूनों के लागू होने का हवाला देते हुए सोमवार को कहा कि इन तीनों कानून को विपक्ष के 146 सांसदों को निलंबित करने के बाद पारित कराया गया था, लेकिन अब 'इंडिया' (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) गठबंधन इस तरह से ‘‘बुलडोजर न्याय’’ संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा.

Jul 01, 2024 09:17 (IST)
Link Copied

विपक्ष का नेता हर भारतीय के लिए सबसे मजबूत लोकतांत्रिक साधन : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि विपक्ष का नेता हर भारतीय के लिए सबसे मजबूत लोकतांत्रिक साधन है और वह इस भूमिका में संसद में भारत के लोगों की आवाज उठाएंगे. इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में, हाल ही में लोकसभा में नेता विपक्ष बने गांधी ने एक वीडियो संदेश भी साझा किया. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद 10 साल के अंतराल के बाद भरा गया है.

Jul 01, 2024 09:05 (IST)
Link Copied

सरकार किसी भी प्रकार की चर्चा के लिए तैयार : केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि विपक्ष के पास राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान इस मुद्दे को उठाने का मौका था. उन्होंने कहा कि सरकार किसी भी प्रकार की चर्चा के लिए तैयार है.

Jul 01, 2024 08:45 (IST)
Link Copied

नीट परीक्षा मामले में शिक्षा मंत्री ने कांग्रेस पर साधा निशाना

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि वह नीट परीक्षा मुद्दे पर संसद में चर्चा से भागना चाहती है. उनकी की यह टिप्पणी लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से नीट परीक्षा में कथित अनियमितताओं के मुद्दे पर संसद में 'सार्थक' और अच्छी चर्चा कराने का आग्रह करने के एक दिन बाद आई है.

Jul 01, 2024 08:21 (IST)
Link Copied

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने आरक्षण को लेकर की ये मांग

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि पूरे लोकसभा चुनाव अभियान के दौरान विपक्षी दल कहता रहा कि एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण से संबंधित सभी राज्य कानूनों को 9वीं अनुसूची में शामिल किया जाना चाहिए.

Jul 01, 2024 07:47 (IST)
Link Copied

संसद 50 प्रतिशत की सीमा से ज्यादा आरक्षण उपलब्ध कराने के लिये कानून बनाए : कांग्रेस

कांग्रेस ने रविवार को कहा कि संसद को एक कानून पारित करना चाहिए ताकि 50 फीसदी की सीमा से अधिक आरक्षण उपलब्ध कराया जा सके. कांग्रेस के इस बयान के एक दिन पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक दल जनता दल-यूनाइटेड(जदयू) ने मांग की थी कि बिहार में आरक्षण में बढ़ोतरी को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल किया जाए.

Jul 01, 2024 07:32 (IST)
Link Copied

संसद भवन परिसर में आज विपक्ष के नेताओं का होगा प्रदर्शन

केन्द्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग को लेकर संसद भवन परिसर में आज विपक्ष के नेताओं का प्रदर्शन होगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत टीएमसी के मंत्रियों के जेल जाने का मुद्दा भी उठाया जाएगा. विरोध प्रदर्शन सुबह साढ़े दस बजे होगा.

Jul 01, 2024 06:55 (IST)
Link Copied

राज्यसभा में चर्चा के लिए 21 घंटे का समय निर्धारित

राज्यसभा में चर्चा के लिए 21 घंटे का समय निर्धारित किया गया है और प्रधानमंत्री के बुधवार को (चर्चा पर) जवाब देने की संभावना है.

Jul 01, 2024 06:54 (IST)
Link Copied

लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 16 घंटे का समय निर्धारित

लोकसभा ने धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 16 घंटे का समय निर्धारित किया है, जिसका समापन मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जवाब के साथ होगा.

Jul 01, 2024 06:51 (IST)
Link Copied

बांसुरी स्वराज, अनुराग ठाकुर के प्रस्ताव का अनुमोदन करेंगी

भारतीय जनता पार्टी की दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की बेटी एवं पहली बार की लोकसभा सदस्य बांसुरी स्वराज इस प्रस्ताव का अनुमोदन करेंगी.

Jul 01, 2024 06:46 (IST)
Link Copied

अनुराग ठाकुर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत करेंगे

लोकसभा में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत करेंगे.

Jul 01, 2024 06:45 (IST)
Link Copied

नीट, अग्निपथ योजना जैसे मुद्दों पर संसद में बहस की संभावना

संसद की कार्यवाही के सोमवार को पुन: आरंभ होने पर, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) प्रश्नपत्र लीक, अग्निपथ योजना और महंगाई जैसे मुद्दों पर जोरदार बहस होने की संभावना जताई जा रही है.

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
संसद में आज क्या होगा? राहुल गांधी का नीट, अग्निवीर, मणिपुर, रोजगार और जीएसटी पर इशारा
Parliament session 2024 updates : लोकसभा में राहुल गांधी के भाषण पर हंगामा, बीजेपी ने बताया गैर जिम्मेदाराना बयान
आसमान में हवाओं में चल रहा 'अजब युद्ध', समझिए क्यों हो रही इतनी भारी बारिश
Next Article
आसमान में हवाओं में चल रहा 'अजब युद्ध', समझिए क्यों हो रही इतनी भारी बारिश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;