विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 25, 2023

VIDEO: ग्रेटर नोएडा में हिंडन नदी के बाढ़ का कहर, डूब गईं मैदान में खड़ी 350 कारें

हिंडन का जल स्तर बढ़ने के कारण निचले इलाकों से कई लोगों को रेस्क्यू करके सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. ग्रेटर नोएडा के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नोएडा सेक्टर 63 का इकोटेक और छिजारसी इलाका शामिल हैं.

Read Time: 4 mins

वीडियो ग्रेटर नोएडा के इकोटेक-3 के पास का है. खुले मैदान में खड़ी सफेद कारों की कतार दिखाई दे रही हैं.

नई दिल्ली:

दिल्ली के बाद अब गाजियाबाद में बाढ़ का कहर देखा जा रहा है. यमुना और गंगा नदी के बाद अब हिंडन नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. इस वजह से गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें ग्रेटर नोएडा के एक खुले मैदान में हिंडन नदी का पानी घुस आने के कारण करीब 350 कारें डूबी हुई दिख रही हैं.

समाचार एजेंसी ANI ने इस वीडियो को ट्वीट किया है. वीडियो ग्रेटर नोएडा के इकोटेक-3 के पास का है. खुले मैदान में खड़ी सफेद कारों की कतार दिखाई दे रही हैं. हर जगह बाढ़ का पानी है. कारों की छतों से कुछ ही इंच की दूरी पर पानी भरा हुआ है.

बताया जा रहा है कि यह ओला कैब कंपनी का यार्ड था. यहां इंश्योरेंस से खींची हुई गाड़ियों को लाकर खड़ा किया जाता था. यहां पर करीब 400 गाड़ियां खड़ी थी. हिंडन का जलस्तर बढ़ने के बाद इस यार्ड में पानी पहुंच गया और यह 350 गाड़ियां उस पानी में डूब गईं.

हिंडन नदी यमुना की सहायक नदी है. हिंडन का जल स्तर बढ़ने के कारण निचले इलाकों से कई लोगों को रेस्क्यू करके सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. ग्रेटर नोएडा के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नोएडा सेक्टर 63 का इकोटेक और छिजारसी इलाका शामिल हैं.

डंप यार्ड के चारों ओर बाउंड्री वॉल है. जिसका केयर टेकर दिनेश यादव है. उन्होंने बताया कि यह पुरानी और कोरोना के रिकवरी के समय की गाडियां हैं. यह गाड़ियां फिलहाल बंद पड़ी हैं और डंप यार्ड में खड़ी हैं. पानी भरने को लेकर ओला कंपनी के मैनेजमेंट को बता दिया गया है. पुलिस ने हिंडन नदी के बढ़ते जल स्तर के मद्देनजर यार्ड खाली कराने का नोटिस दिया था. अब ओला कंपनी मैनेजमेंट के सदस्यों से संपर्क कर जरूरी कार्रवाई की जा रही है.


 

इस बीच नोएडा और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अन्य हिस्सों में मंगलवार को तड़के हल्की से मध्यम बारिश हुई. दोपहर तक यमुना नदी खतरे के निशान 205.33 मीटर से थोड़ा ऊपर बह रही थी. दोपहर के समय यमुना का जल स्तर 205.4 मीटर रिकॉर्ड किया गया. 

आईएमडी ने महाराष्ट्र, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम पूर्वानुमानकर्ता ने कहा कि सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, गोवा और तटीय कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश जारी है. ANI की रिपोर्ट में कहा गया है कि गुजरात में बाढ़ की स्थिति में सुधार होने की संभावना है, क्योंकि पिछले 24 घंटों में राज्य में बारिश कम हो गई है.

ANI ने भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वैज्ञानिक आरके जेनामणि के हवाले से कहा, "हमारे पास दिल्ली के लिए कोई महत्वपूर्ण बारिश की चेतावनी नहीं है, लेकिन हम उच्च नमी और उच्च तापमान की उम्मीद कर सकते हैं. दिल्ली में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है."
 

ये भी पढ़ें:-

Ground Report: 40 साल बाद क्यों इतनी उफान पर है हिंडन नदी? जानें- गाजियाबाद में बाढ़ से तबाही की वजह

अब हिंडन नदी उफान पर, गाजियाबाद के कई गांवों में घुसा पानी, पीने के पानी की किल्लत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Explainer: लोकसभा में आज ऐसा क्या हो गया, जो आमने-सामने आ गए PM मोदी और राहुल गांधी
VIDEO:  ग्रेटर नोएडा में हिंडन नदी के बाढ़ का कहर, डूब गईं मैदान में खड़ी 350 कारें
जय हो! सिक्किम में बाढ़ से टूटा संपर्क तो सेना ने 72 घंटे में बना दिया 70 फीट लंबा बेली ब्रिज
Next Article
जय हो! सिक्किम में बाढ़ से टूटा संपर्क तो सेना ने 72 घंटे में बना दिया 70 फीट लंबा बेली ब्रिज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;