हमारी पार्टी के पास नेपाल में अगली सरकार बनाने की कुंजी: पुष्प कमल दल “प्रचंड” का बयान

नेपाल के सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल सीपीएन-माओइस्ट सेंटर के प्रमुख पुष्प कमल दल “प्रचंड” ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी के पास अगली सरकार बनाने की कुंजी है.

हमारी पार्टी के पास नेपाल में अगली सरकार बनाने की कुंजी:  पुष्प कमल दल “प्रचंड” का बयान

काठमांडू:

नेपाल के सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल सीपीएन-माओइस्ट सेंटर के प्रमुख पुष्प कमल दल “प्रचंड” ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी के पास अगली सरकार बनाने की कुंजी है. प्रचंड ने सीपीएन-एमसी से संबद्ध श्रमजीवी पत्रकार संघ ‘प्रेस सेंटर नेपाल' द्वारा यहां आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “हमारी पार्टी राष्ट्रीय राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका रखती है.”प्रचंड ने यह भी कहा कि 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा की 60 सीटों पर उनकी पार्टी की पकड़ है.

हाल में हुए प्रतिनिधि सभा के चुनाव में सीपीएन-एमसी को कुल 32 सीटें मिली हैं. इनमें से 18 प्रत्यक्ष चुनाव से और 14 आनुपातिक प्रतिनिधित्व पद्धति से प्रतिनिधि सभा के सदस्य बने हैं. दो बार प्रधानमंत्री रह चुके प्रचंड ने कहा, “माओइस्ट सेंटर अब नेपाल में एक प्रमुख ताकत है, यहां तक ​​कि अंतरराष्ट्रीय शक्ति भी उसकी स्थिति जाने बिना यहां प्रभाव नहीं डाल सकती.”उन्होंने यह दावा भी किया कि विदेशी शक्तियों ने हाल में संपन्न संसदीय और प्रांतीय चुनावों में भूमिका निभाई है.

उन्होंने विस्तारपूर्वक जानकारी दिए बिना बस इतना कहा, “विभिन्न अंतरराष्ट्रीय शक्ति केंद्रों ने नेपाल की भू-राजनीति में अपनी रुचि दिखाई है और विदेशी तत्वों ने भी चुनाव में भूमिका निभाई है.” उन्होंने नेपाली कांग्रेस, सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट और अन्य छोटे दलों के साथ मौजूदा गठबंधन को निरंतरता देने का भी संकेत दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-