"ओल्ड वर्ल्ड ने कुछ देशों का पक्ष लिया, हमें वो ऑर्डर नहीं चाहिए" : विदेश मंत्री एस जयशंकर

एस जयशंकर ने कहा कि दुनिया भारत आएगी, क्योंकि इसमें क्षमता और सामर्थ्य है. हमारे लिए ये महत्वपूर्ण है कि हम देश में विनिर्माण बढ़ाने के तरीके ढूंढे. क्योंकि यह एक रोजगार समर्थक नीति है.

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने एनडीटीवी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर और एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया से एक्सक्लूसिव बातचीत में ये रेखांकित किया कि विश्व व्यवस्था में भारत की स्थिति, वैश्विक चुनौतियों से निपटने में इसकी भूमिका और ये कैसे वैश्विक दक्षिण की आवाज के रूप में उभरा है. उन्होंने कहा कि 'पुरानी दुनिया' ने कुछ देशों और कंपनियों का पक्ष लिया है, हमें वो ऑर्डर नहीं चाहिए.

विदेश मंत्री ने कहा, "ग्लोबल साउथ जानता है कि वो ग्लोबल साउथ है. क्योंकि ग्लोबल साउथ विकास, आय और इतिहास का प्रतिबिंब है और दिल में एक जगह है. कोई भी कह सकता है कि हम ग्लोबल साउथ हैं, लेकिन क्या आप ऐसा व्यवहार करते हैं?"

उन्होंने कहा, "ग्लोबल साउथ वे हैं जो अपने सीमित संसाधनों के बावजूद दूसरे देशों के लिए काम करते हैं, क्योंकि हमें लगता है कि हम सभी एक परिवार का हिस्सा हैं और उनकी समस्या हमारी समस्या है."

एस जयशंकर ने कहा, "भारत की G20 की अध्यक्षता अद्वितीय रही है. G20 अपने आप में अद्वितीय है और भारत की अध्यक्षता विशेष है, क्योंकि सदी में एक बार आने वाली महामारी और चल रहे संघर्ष के कारण आज दुनिया कहीं अधिक जटिल स्थिति में है. दुनिया की स्थिति कहीं अधिक गंभीर और चिंताजनक है. ऐसी स्थिति में, कौन आगे बढ़कर बीच का रास्ता खोज सकता है? पूर्व-पश्चिम और उत्तर-दक्षिण विभाजन हैं. इसे कौन पाट सकता है? देश को तटस्थ नहीं होना चाहिए, बल्कि सम्मान का अधिकार होना चाहिए और विश्व को दिखाने के लिए कुछ होना चाहिए, वह भारत है."

एस जयशंकर ने कहा, "जब मैं देशों का दौरा करता हूं, तो देखता हूं कि पिछले कुछ सालों में कई देशों ने हमसे बात करना शुरू किया है. जब वे हमारी योजनाओं की दक्षता और पैमाने देखते हैं, तो वे इसे प्रेरणा के रूप में देखते हैं और महसूस करते हैं कि इसे दोहराया और किया जा सकता है."

भारत में क्षमता और सामर्थ्य है- विदेश मंत्री
विदेश मंत्री ने कहा कि दुनिया भारत आएगी, क्योंकि इसमें क्षमता और सामर्थ्य है. उन्होंने कहा, "जाहिर है, इसमें भू-राजनीति भी होगी, लेकिन हमारे लिए ये महत्वपूर्ण है कि हम देश में विनिर्माण बढ़ाने के तरीके ढूंढे. क्योंकि यह एक रोजगार समर्थक नीति है. हमारे लिए ये एक बड़ा अवसर है. दुनिया पारदर्शिता के साथ अधिक आपूर्ति श्रृंखला चाहती है.'' उन्होंने कहा कि भारत को ''चीन+1'' के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए.

एस जयशंकर ने कहा, "वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को लोकतांत्रिक बनाने और स्थिरता के माध्यम से हरित विकास को कैसे प्रोत्साहित किया जाए, इस पर ध्यान देने की जरूरत है. मंत्री ने कहा कि निवेश प्रवाह, डिजिटल इक्विटी और लैंगिक मुद्दों में अंतर को पाटना महत्वपूर्ण है. अगर G20 इन मुद्दों को नहीं उठाएगा, तो कौन उठाएगा?"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NDTV ने 'जी-20 की अध्यक्षता ने भारत की वैश्विक स्थिति को कैसा आकार दिया', ये समझने की कोशिश के लिए मेगा एक्सक्लूसिव सीरीज़ #DecodingG20WithNDTV आयोजित किया था. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने इस कार्यक्रम में अपनी बात रखी.