तीनों सेनाओं के ऐसे अफसरों को भी अब पेंशन मिलेगी जिनकी ट्रेनिंग के दौरान हो जाती है मौत

इस फैसले का सीधाअर्थ यह है कि एनडीए और आईएमए में ट्रेनिंग के दौरान हादसे का शिकार हो जाने वाले कैडेट के परिवार वालों को भी पेंशन दी जाएगी.

तीनों सेनाओं के ऐसे अफसरों को भी अब पेंशन मिलेगी जिनकी ट्रेनिंग के दौरान हो जाती है मौत

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली :

रक्षा मंत्रालय ने तीनों सेनाओं के ऐसे सैन्य अधिकारियों को पेंशन देने का निर्णय लिया है जिनकी मृत्यु प्रशिक्षण के दौरान हो जाती है. मंत्रालय का यह फैसला कई दृष्टिकोण से बेहद महत्वपूर्ण है. सेना में कभी-कभी प्रशिक्षण के दौरान कुछ सैन्य अधिकारियों की अकस्मात किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती थी. इसका सीधा अर्थ यह है कि एनडीए और आईएमए में ट्रेनिंग के दौरान हादसे का शिकार हो जाने वाले कैडेट के परिवार वालों को पेंशन दी जाएगी.

रक्षा मंत्रालय के अधीन पूर्व-सैनिक कल्याण विभाग के मुताबिक, अभी तक शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर्स (एसएससीओ) और ईसीओ यानी इमरजेंसी कमीशन ऑफिसर्स के तहत सेना में शामिल होने वाले उन सैन्य अधिकारियों, जो कमीशनिंग से पहले ही मौत का शिकार हो जाते थे, के परिवार को पेंशन का लाभ नहीं मिल पाते थे. बहरहाल, अब 8 जून को डीईएसडब्लू यानी डिपार्टमेंट ऑफ एक्ससर्विसमैन वेल्फेयर ने इस बावत चिठ्ठी जारी कर एससीसीओ और ईसीओ के प्री-कमीशन्ड अधिकारियों को इसका लाभ देने का फैसला लिया गया है.

- ये भी पढ़ें -

* "ईरान ने पैगंबर विवाद को लेकर वेबसाइट पर फिर डाला अजीत डोभाल से जुड़ा बयान, कल किया था डिलीट
* राष्ट्रपति पद के लिए नीतीश कुमार की दावेदारी में है कितना दम?
* "पश्चिम बंगाल के विभाजन के बारे में टिप्पणी करने से दूर रहें: नड्डा की भाजपा नेताओं को नसीहत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्‍यसभा चुनाव: कांग्रेस के 'चाणक्‍य' का BJP पर निशाना, CM गहलोत बोले- वहां मची है भगदड़