कहीं नदी में डूबी ट्रेन, कहीं स्कूल के अंदर जा घुसी बोगी... ये हैं देश के अब तक के सबसे बड़े रेल हादसे

भारत में होने वाले रेल हादसों (Rail Accidents) में हर साल सैकड़ों लोगों की जानें जाती हैं. हालांकि, बीते कुछ सालों से रेल हादसों पर जबरदस्त लगाम लगी है और ऐसे हादसों में मारे जाने वालों का आंकड़ा भी काफी कम हुआ है.

कहीं नदी में डूबी ट्रेन, कहीं स्कूल के अंदर जा घुसी बोगी... ये हैं देश के अब तक के सबसे बड़े रेल हादसे

नई दिल्ली: ओडिशा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस मालगाड़ी से टकराने के बाद पटरी से उतर गई. ये ट्रेन हावड़ा से चेन्नई जा रही थी. जानकारी के मुताबिक, ट्रेन की कई बोगियां पलट गई हैं. हादसे में 30 यात्रियों की मौत और 400 से ज्यादा यात्रियों के घायल होने की खबर है. राहत और बचाव का काम चल रहा है. देश में अब तक हुए बड़े रेल हादसों पर एक नजर:-

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. 6 जून 1981 को 9 बोगियों वाली पैसेंजर ट्रेन यात्रियों से खचाखच भरी हुई थी. गाड़ी संख्या 416dn मानसी से सहरसा की ओर जा रही थी. ट्रेन बदला घाट और धमारा घाट स्टेशन के बीच अभी बागमती नदी से गुजर ही रही थी कि एक भयानक हादसा हो गया. ट्रेन बागमती नदी (Bagmati River) के ऊपर बने पुल संख्या-51 पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई. हादसे के कारण ट्रेन के पिछले 7 डिब्बे उससे अलग होकर नदी में गिर गए. बारिश की वजह से बागमती का जलस्तर बढ़ा हुआ था जिसकी वजह से ट्रेन पलक झपकते ही नदी में डूब गई.

  2. उत्तर प्रदेश में एटा जिले के पास 7 जुलाई 2011 को छपरा-मथुरा एक्सप्रेस एक बस से टकरा गई. इस हादसे में 69 लोगों ने अपनी जान गंवा दी और काफी लोग बुरी तरह घायल हो गए. बताया जाता है कि यह हादसा मानवरहित क्रॉसिंग पर हुआ था. ट्रेन की रफ्तार काफी तेज थी और बस करीब आधे किलोमीटर तक घिसटती चली गई थी. उस वक्त बस की छत पर भी काफी लोग बैठे थे, जो टक्कर के बाद दूर जा गिरे.

  3. वर्ष 2012 भारतीय रेलवे के इतिहास में दुर्घटनाओं के मामले से सबसे बुरे सालों में से एक रहा. साल 2012 में लगभग 14 रेल हादसे हुए, जिनमें पटरी से उतरने और आमने-सामने टक्कर दोनों तरह के हादसे शामिल हैं. 30 जुलाई 2012 को दिल्ली से चेन्नई जाने वाली तमिलनाडु एक्सप्रेस के एक कोच में नेल्लोर के पास आग लग गई थी, जिसमें 30 से ज़्यादा लोग मारे गए थे.

  4. 19 अगस्त 2017 को हरिद्वार से पुरी के बीच चलने वाली कलिंग उत्‍कल एक्‍सप्रेस उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में खतौली के पास दुर्घटनाग्रस्‍त हो गई थी. इस हादसे में ट्रेन की 14 बोगियां पटरी से उतर गई, जिसके कारण 21 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 97 अन्‍य घायल हुए थे.

  5. 20 मार्च 2015 में देहरादून से बनारस की ओर जा रही जनता एक्सप्रेस में बड़ा हादसा हुआ, जिसमें 32 लोगों को मौत हो गई थी. देहरादून से बनारस की ओर जा रही 14266 डाऊन जनता एक्सप्रेस रायबरेली के बछरांवा रेलवे स्टेशन के पास हादसे का शिकार हो गई थी. इसका एक डिब्बा पास के स्कूल में जा घुसा था.