विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 29, 2023

अब अगस्त के बजाय सितंबर में हो सकती है विपक्ष के ‘इंडिया’ गठबंधन की अगली बैठक

मुंबई की बैठक इसलिए महत्वपूर्ण होगी क्योंकि इसमें विपक्षी दलों के गठबंधन के संयोजक के नाम पर फैसला हो सकता है

Read Time: 4 mins
अब अगस्त के बजाय सितंबर में हो सकती है विपक्ष के ‘इंडिया’ गठबंधन की अगली बैठक
प्रतीकात्मक तस्वीर.
नई दिल्ली:

विपक्ष के 26 दलों के गठबंधन 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (INDIA) की अगली बैठक मुंबई में अब 25 और 26 अगस्त के बजाय सितंबर के पहले सप्ताह में हो सकती है क्योंकि पहले की निर्धारित तिथियों पर कुछ नेताओं ने अपने व्यस्त कार्यक्रमों का हवाला देते हुए उपलब्ध होने में असमर्थता जताई है. सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार अगस्त के मध्य से महाराष्ट्र के दौरे पर निकलेंगे और वे उन नेताओं में से हैं जो अगले महीने अनुपलब्ध रहेंगे. एनसीपी हाल ही में दो गुटों में बंट गई. दूसरे गुट का नेतृत्व शरद पवार के भतीजे अजित पवार कर रहे हैं.

मुंबई में ‘इंडिया' गठबंधन के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ‘‘बैठक के लिए 25-26 अगस्त की तिथियां अभी भी विचाराधीन हैं, लेकिन हम यह सुनिश्चित करने के लिए और तिथियों पर विचार कर रहे हैं जिनमें हर कोई उपलब्ध रहे.''

‘महा विकास आघाड़ी' (MVA) की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा था कि एमवीए नेताओं की अगस्त में कई जनसभाएं प्रस्तावित थीं जो मानसून सत्र के चलते नहीं हो सकी हैं. एमवीए के घटक दल कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना (UBT) अगले शनिवार को फिर बैठक करेंगे.

ऐसा पहली बार होगा कि 'इंडिया' के घटक दलों की बैठक ऐसे किसी राज्य में होने जा रही है जहां इनमें से कोई भी पार्टी सत्ता में नहीं है. विपक्षी दलों की पहली बैठक 23 जून को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) द्वारा पटना में आयोजित की गई थी. दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में आयोजित की गई थी और इसकी मेजबानी कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने की थी.

मुंबई की बैठक इस मायने में भी महत्वपूर्ण होगी कि इसमें इस गठबंधन के किसी संयोजक के नाम पर फैसला हो सकता है और समन्वय समिति का भी गठन हो सकता है. इसके साथ ही इसी बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के तालमेल के संदर्भ में भी कोई रूपरेखा तैयार की जा सकती है.

विपक्ष के 26 दलों ने अगले लोकसभा चुनाव के लिए अपनी चुनावी बिसात बिछाने का आगाज करते हुए गत 18 जुलाई को ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया)' नाम से नए गठबंधन की घोषणा की थी .

उन्होंने कहा था कि यह ‘इंडिया' 2024 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पराजित करेगा.

इस बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री एवं जनता दल यूनाईटेड के शीर्ष नेता नीतीश कुमार, डीएमके नेता एवं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव, शिवसेना (UBT) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता एवं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, आम आदमी पार्टी के नेता एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और कुछ अन्य नेता इस बैठक में शामिल हुए थे.

यह भी पढ़ें -

दिल्ली अध्यादेश : विपक्ष की मनमोहन सिंह को व्हील चेयर पर, बशिष्ठ नारायण सिंह को एम्बुलेंस से संसद में लाने की तैयारी

"आपको मेरा समर्थन": सोनिया गांधी का 'आप' नेता संजय सिंह को संदेश

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET पेपर लीक: जब राज्यसभा में मोदी सरकार के लिए 'ढाल' बन गए देवगौड़ा
अब अगस्त के बजाय सितंबर में हो सकती है विपक्ष के ‘इंडिया’ गठबंधन की अगली बैठक
EXPLAINER : तीस्ता पर भारत-बांग्लादेश की बातचीत पर ममता को आपत्ति; 'मौके' की तलाश में चीन  
Next Article
EXPLAINER : तीस्ता पर भारत-बांग्लादेश की बातचीत पर ममता को आपत्ति; 'मौके' की तलाश में चीन  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;