"जब तक भारत को नंबर एक नहीं बनाएंगे, चैन नहीं लेंगे" : दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया 'मेक इंडिया नंबर 1' कैम्पेन लॉन्च

केजरीवाल ने कहा, "हम 130 करोड़ लोगों का अलायंस बनाएंगे और जब 130 करोड़ लोग जुड़ गए तो भारत को नंबर एक बनने से कोई नहीं रोक सकता."

नई दिल्‍ली :

दिल्‍ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बुधवार को दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में 'मेक इंडिया नंबर वन' कैंपेन का आगाज किया. इस मौके पर सीएम केजरीवाल ने कहा, "आज हम प्रण लेते हैं कि जब तक भारत को नंबर एक देश नहीं बनाएंगे, चैन नहीं लेंगे. मैं देशभर में जाऊंगा, लोगों को जोड़ूगा , हम 130 करोड़ लोगों का अलायंस बनाएंगे और जब 130 करोड़ लोग जुड़ गए तो भारत को नंबर एक बनने से कोई नहीं रोक सकता." उन्‍होंने कहा कि देश की आजादी के 75 वर्ष हो चुके हैं. इन 75 सालों में हमने बहुत कुछ हासिल किया. भारत ने बहुत कुछ हासिल किया लेकिन लोगों में एक गुस्‍सा है, एक सवाल है कि हमसे बाद आजादी हासिल करने वाले छोटे देश हमने आगे निकल गए. भारत क्‍यों पिछड़ गया, हर नागरिक यही सवाल पूछ रहा है.

केजरीवाल ने कहा कि सिंगापुर हमसे 15 साल बाद आजाद हुआ और हमसे आगे निकल गया . जापान सेकंड वर्ल्‍डवार के दौरान तहस नहस हो गया लेकिन आज हमसे आगे रह गया है. भारत पीछे क्‍यों रह गए, भारत का हर नागरिक यह पूछ रहा है.  उन्‍होंने कहा कि भारत के लोग दुनिया के सबसे इंटेलीजेंट और मेहनती लोग हैं, भारत के लोग दुनिया के बेस्‍ट लोग हैं लेकिन फिर भी हम पीछे रह गए?" .

दिल्‍ली के सीएम ने कहा कि ईश्‍वर ने भारत को सब कुछ देने में कोई कसर नहीं छोड़ी. भगवान ने हमें नदियां दी, पहाड़ दिए, जड़ी-बूटियां दीं, फसलें  दी, समुद्र दिया...क्‍या नहीं दिया भगवान ने हमें. इतना विशाल देश और जब भगवान ने इंसान पैदा किया तो दुनिया का सबसे इंटलीजेंट लोग भारत में पैदा किए. फिर भी हम पीछे रह गए. भारत पीछे रह गए दोस्‍तों अगर इन पार्टियों और नेताओं के भरोसे छोड़ दिया तो अगले 75 साल और पीछे रह जाएंगे. इनमें से किसी को अपना परिवार प्‍यारा है, किसी को अपना दोस्‍त प्‍यारा है. किसी को भ्रष्‍टाचार करना है, किसी को देश लूटना है. इन 75 साल में इन लोगों ने अपने और अपने दोस्‍तों के घर भरने के अलावा कुछ नहीं किया. कई लोग मुझसे पूछते हैं क्‍या भारत दुनिया को लीड कर सकता है. क्‍यों नहीं कर सकता भारत दुनिया को लीड. हमारे देश में बेस्‍ट इंजीनियर, बेस्‍ट डॉक्‍टर,बेस्‍ट वैज्ञानिक, बेस्‍ट किसान हैं किस चीज की कमी है हमारे देश में . 130 करोड़ लोगों को मिलकर अब देश की बागडोर संभालनी होगी.       

* "मेरा नैतिक कर्तव्य है कि..." : विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने बताया, रूस से क्यों तेल खरीद रहा भारत
* अब परिभाषित करना होगा फ्री बी क्या है, हम करेंगे : सुप्रीम कोर्ट
* 200 करोड़ उगाही केस : ED की चार्जशीट में महाठग सुकेश के साथ एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस भी आरोपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

असदुद्दीन ओवैसी का दावा, कश्मीरी पंडितों को सुरक्षा देने में केंद्र सरकार रही नाकाम