विज्ञापन
This Article is From Nov 04, 2023

NDTV Opinion Poll: महंगाई, बेरोजगारी और गरीबी... MP चुनाव में वोटर्स के लिए सबसे बड़े मुद्दे

NDTV के ओपिनियन पोल के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 27 फीसदी जनता का मानना है कि उनके लिए महंगाई का मुद्दा सबसे अहम है. 27 फीसदी जनता बेरोजगारी को अपना सबसे अहम मुद्दा मानती है. 13 फीसदी जनता का मानना है कि उनके लिए गरीबी इस चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election) होने हैं. राज्य में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच है. दोनों ही पार्टी इस बार चुनावी रण जीतने का दावा कर रही हैं. लेकिन जीत किसे मिलेगी, ये तो 3 दिसंबर को जनता ही तय करेगी. चुनाव को लेकर राज्य में जनता का क्या मूड है, ये जानने के लिए  NDTV ने सीएसडीएस(CSDS)-लोकनीति(LOKNITI) के साथ मिलकर एक ओपिनियन पोल (NDTV Opinion Poll) किया है. इस सर्वे के मुताबिक, राज्य की अधिकतर जनता ये मानती है कि उनके लिए सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा महंगाई और बेरोजगारी ही है.

NDTV-CSDS-लोकनीति के सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 27 फीसदी जनता का मानना है कि उनके लिए महंगाई का मुद्दा सबसे अहम है. 27 फीसदी जनता बेरोजगारी को अपना सबसे अहम मुद्दा मानती है. 13 फीसदी जनता का मानना है कि उनके लिए गरीबी इस चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा है.

Latest and Breaking News on NDTV

8 फीसदी जनता विकास की कमी को अपना मुद्दा मान रही है. वहीं, 5 फीसदी जनता भ्रष्टाचार के मुद्दे पर इस बार चुनाव में अपना मतदान करेगी. जबकि 20 फीसदी जनता के लिए अन्य मुद्दे भी अहम रहने वाले हैं. 

किसानों को ध्यान में रखकर भी होगी वोटिंग
इस सर्वे में नाखुश किसानों को लेकर राय जानने की कोशिश की गई है. सूबे की 53 फीसदी जनता का मानना है कि वो इस बार मतदान के दौरान नाखुश किसानों को ध्यान में रखकर मतदान करेंगे. जबकि 22 फीसदी का मानना है कि उनके लिए किसानों का नाखुश होना ज्यादा बड़ा मुद्दा नहीं है. वहीं, 17 फीसदी जनता इसे कोई मुद्दा ही नहीं मानती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

मतदान के दौरान सरकारी भर्तियों में घोटाले का रखेंगे ध्यान
सर्वे में शामिल लोगों से पूछा गया कि क्या मतदान करते समय सरकारी भर्तियों में घोटाले को भी ध्यान में रखा जाएगा? इस सवाल पर राज्य की 43 फीसदी जनता का मानना है कि उनके लिए ये एक बड़ा मुद्दा है. मतदान के दौरान वह इसका ख्याल रखेंगे. जबकि 24 फीसदी जनता मानती है कि मतदान के दौरान वो कुछ हद तक इसका ध्यान रखेंगे. वहीं, 19 फीसदी जनता के लिए ये कोई बहुत अहम बात नहीं है. 

Latest and Breaking News on NDTV

आरक्षण का मुद्दा कितना अहम?
इस चुनाव में आरक्षण का मुद्दा कितना अहम होगा? सर्वे में शामिल लोगों से ये सवाल भी किया गया था. 34 फीसदी जनता का मानना है कि वह मतदान के दौरान इसका काफी हद तक ध्यान रखेंगे. जबकि 24 फीसदी जनता मतदान के दौरान इसे कुछ हद तक ध्यान में रखने की बात कहती है. वहीं, 26 फीसदी जनता ऐसी है, जिसके अनुसार उनके लिए यह कोई मुद्दा ही नहीं है.

Latest and Breaking News on NDTV

बता दें कि इस ओपिनियान पोल का सैंपल साइज 3019 है और इसमें 30 विधानसभा क्षेत्रों को कवर किया गया.

NDTV Opinion Poll: 61% वोटर्स को MP सरकार से कोई शिकायत नहीं, CM की रेस में कमलनाथ-शिवराज में कड़ा मुकाबला

NDTV Opinion Poll: 63% जनता की राय-शिवराज सरकार में कम हुआ भ्रष्टाचार, महंगाई-बेरोजगारी बड़े चुनावी मुद्दे

NDTV Opinion Poll: शिवराज या कमलनाथ... किसका काम जनता को भाया? MP में इस बार किसकी सरकार?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपके पास उज्ज्वल आंध्र प्रदेश के लिए सुझाव है? यहां भेजिए और पाइए ये सर्टिफिकेट
NDTV Opinion Poll: महंगाई, बेरोजगारी और गरीबी... MP चुनाव में वोटर्स के लिए सबसे बड़े मुद्दे
यूपी : जिस सांप ने काटा उसे बोरे में लेकर पहुंचा अस्पताल, डॉक्टर ने पूछा तो उसकी टेबल पर रख दिया
Next Article
यूपी : जिस सांप ने काटा उसे बोरे में लेकर पहुंचा अस्पताल, डॉक्टर ने पूछा तो उसकी टेबल पर रख दिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com