" इन मुद्दों पर बाद में भी...",नवीन पटनायक की पार्टी नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह मे होगी शामिल

देश की 20 विपक्षी पार्टियों ने बैठक करते हुए ये तय किया है कि रविवार को नए संसद के उद्घाटन समारोह के मौके पर मौजूद नहीं रहेंगे.

नए संसद भवन के उद्घाटन में शामिल होगी BJD

नई दिल्ली:

ओड़िसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (BJD) ने ये साफ कर दिया है कि वो इस महीने की 28 तारीख को होने वाले नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे. नए संसद भवन का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे. BJD ने बुधवार को एक बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की. बता दें कि पीएम मोदी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन का विपक्षी पार्टियों ने विरोध किया है. उनका कहना है कि पीएम मोदी द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन करना कहीं ना कहीं राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू का अपमान है. 

"इन संवैधानिक संस्थाओं को किसी भी मुद्दे से ऊपर होना चाहिए"

बीजू जनता दल ने बुधवार को एक बायन जारी किया. इस बयान में कहा गया है कि भारत के राष्ट्रपति भारतीय राज्य के प्रमुख हैं. संसद भारत के 1.4 अरब लोगों का प्रतिनिधित्व करती है. दोनों संस्थान भारतीय लोकतंत्र के प्रतीक हैं और भारत के संविधान से अपना अधिकार प्राप्त करते हैं. BJD का मानना ​​है कि इन संवैधानिक संस्थाओं को किसी भी मुद्दे से ऊपर होना चाहिए जो उनकी पवित्रता और सम्मान को प्रभावित कर सकता है. इस तरह के मुद्दों पर बाद में प्रतिष्ठित सदन में हमेशा बहस हो सकती है. इसलिए BJD इस महत्वपूर्ण अवसर पर जरूर मौजूद रहेगा. 

20 विपक्षी पार्टियों ने की बैठक

बुधवार को ही देश की 20 विपक्षी पार्टियों ने बैठक करते हुए ये तय किया है कि रविवार को नए संसद के उद्घाटन समारोह के मौके पर मौजूद नहीं रहेंगे. उनका कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी नए संसद भवन का खुदसे उद्घाटन करके लोकतंत्र पर सीधा हमला बोल रहे हैं. 

हमने सभी पार्टियों को न्योता दिया है - अमित शाह

विपक्षी पार्टियों द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि यह अशोभनीय कृत्य राष्ट्रपति के उच्च पद का अपमान करता है और संविधान के पत्र और भावना का उल्लंघन करता है. यह समावेशन की भावना को कमजोर करता है जिसने देश को पहली आदिवासी राष्ट्रपति के बनने पर जश्न मनाने का मौका दिया था. विपक्षी पार्टी के नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में ना आने को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि हमने सभी को आमंत्रण दिया था, अब अगर कोई नहीं आना चाहता तो ये उनका निजी फैसला है. 

NDA ने विपक्षी पार्टियों के फैसले की निंदा की

एनडीए ने नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम का बहिष्कार करने के 19 विपक्षी दलों के फैसले की निंदा की. एनडीए नेताओं ने साझा बयान जारी कर इस फैसले को देश के लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक मान्यताओं पर हमला बताया है. पिछले नौ वर्षों में विपक्षी नेताओं ने बार बार संसद की प्रक्रियाओं और नियमों की अवहेलना की. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के प्रति घोर अनादर किया, उनकी उम्मीदवारी का विरोध किया. NDA द्वारा जीरा बयान में कहा गया है कि विपक्ष संसद से भागता है. 

नए संसद भवन के उद्घाटन शामिल होगी अकाली दल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अकाली दल ने बुधवार को एक बयान जारी करके कहा कि वो रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे. शिरोमणि अकाली दल की प्रवक्ता दलजीत चीमा ने कहा कि ये पूरे देश के लिए खुश होने वाली बात है. उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.