विज्ञापन

हरियाणा में रतिया से विधायक लक्ष्मण नापा ने बीजेपी से दिया इस्तीफा, थामेंगे कांग्रेस का दामन

हरियाणा में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी को झटका लगा है.रतिया से विधायक लक्ष्मण नापा ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया है.

लक्ष्मण नापा

हरियाणा में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा को झटका लगा है. रतिया से विधायक लक्ष्मण नापा ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया है. आज तीन बजे वो कांग्रेस में शामिल होने जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि उन्होंने टिकट नहीं मिलने की वजह से पार्टी का साथ छोड़ा है. दरअसल इस बार भाजपा ने इस बार रतिया सीट से सुनीता दुग्गल को टिकट दिया है. इससे पहले भी भाजपा के एक और वरिष्ठ नेता शमशेर गिल ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता छोड़ दी थी.

चुनाव के लिए भाजपा ने घोषित किए 67 उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए बुधवार को 67 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. भाजपा ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को लाडवा सीट से उम्मीदवार बनाने के साथ पार्टी में हाल ही में शामिल हुए कई लोगों को टिकट दिए हैं. हरियाणा भाजपा के पूर्व प्रमुख एवं पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ओम प्रकाश धनखड़ को बादली से मैदान में उतारा गया है जबकि पार्टी के वरिष्ठ नेता अनिल विज अपने गढ़ अंबाला कैंट से फिर से चुनाव लड़ेंगे.

किस नेता को कहां से मिला टिकट

कुछ दिन पहले जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) छोड़कर भाजपा में शामिल हुए देवेंद्र सिंह बबली, संजय कबलाना और श्रुति चौधरी क्रमश: टोहाना, बेरी और तोशाम सीट से चुनाव लड़ेंगे. श्रुति भाजपा की वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद किरण चौधरी की बेटी हैं. केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती सिंह भी अटेली से चुनाव लड़ेंगी. करनाल में, जहां से वर्तमान में मुख्यमंत्री सैनी विधानसभा में प्रतिनिधित्व करते हैं, भाजपा ने वरिष्ठ नेता जगमोहन आनंद को मैदान में उतारा है. उन्हें केंद्रीय मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का करीबी माना जाता है.

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई और सिरसा की पूर्व सांसद सुनीता दुग्गल को क्रमश: नारनौंद, आदमपुर और रतिया (एससी) सीट से मैदान में उतारा गया है. हाल ही में भाजपा में शामिल हुईं महापौर शक्ति रानी शर्मा कालका से चुनाव लड़ेंगी जबकि विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता पंचकूला से फिर से चुनाव लड़ेंगे. असीम गोयल को भाजपा ने अंबाला शहर विधानसभा सीट से फिर से उम्मीदवार बनाया है.

मंजू हुड्डा गढ़ी सांपला-किलोई सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगी, जहां कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा मौजूदा विधायक हैं. राज्य सरकार में मंत्री रंजीत सिंह चौटाला को सिरसा जिले की रानिया सीट से मैदान में नहीं उतारा गया है. उन्हें इस सीट से चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार बनाए जाने की उम्मीद थी, लेकिन भाजपा ने उनकी जगह शीशपाल कंबोज को मैदान में उतार दिया है.

रंजीत ने लोकसभा चुनाव से पहले रानिया से निर्दलीय विधायक के तौर पर जीत हासिल की थी. लोकसभा चुनाव के समय उन्होंने इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया था. वह हिसार संसदीय सीट से चुनाव भी लड़े लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. मंत्री संजय सिंह और पूर्व मंत्री संदीप सिंह सहित कुछ मौजूदा विधायकों का नाम भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची में शामिल नहीं है.

पूर्व मंत्री को फरीदाबाद से मैदान में उतारा

पूर्व मंत्री विपुल गोयल को फरीदाबाद से मैदान में उतारा गया है, जहां नरेंद्र गुप्ता मौजूदा विधायक हैं. हरियाणा के मंत्री कंवर पाल, कमल गुप्ता, जय प्रकाश दलाल, महिपाल ढांडा, आभे सिंह यादव और मूल चंद शर्मा के नाम भी सूची में शामिल हैं और उन्हें उन निर्वाचन क्षेत्रों से मैदान में उतारा गया है जिनका वे प्रतिनिधित्व करते हैं. हाल ही में पाला बदलने वाले जजपा के बागी राम कुमार गौतम को सफीदों से जबकि रोहतक से पूर्व भाजपा सांसद अरविंद शर्मा को गोहाना से चुनाव मैदान में उतारा गया है.

चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए पूर्व जेल अधीक्षक सुनील सांगवान को चरखी दादरी से मैदान में उतारा गया है. हरियाणा में एक अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा का लक्ष्य ‘हैट्रिक' लगाना है लेकिन उसे कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिल रही है. राज्य में विधानसभा चुनाव पांच अक्टूबर को होने हैं और मतों की गिनती आठ अक्टूबर को होगी.

(भाषा इनपुट्स के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
त्रिपुरा में एक और रेप, स्कूल से लौट रही छात्रा से अपहरण के बाद बलात्कार
हरियाणा में रतिया से विधायक लक्ष्मण नापा ने बीजेपी से दिया इस्तीफा, थामेंगे कांग्रेस का दामन
"रिजर्वेशन 50 फीसदी से आगे ले जाएंगे": राहुल गांधी ने आरक्षण के बारे में विवादित बयान पर दी सफाई
Next Article
"रिजर्वेशन 50 फीसदी से आगे ले जाएंगे": राहुल गांधी ने आरक्षण के बारे में विवादित बयान पर दी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com