5000 पुलिसकर्मी, 14 गांवों में 300 जगह छापे: हरियाणा पुलिस ने ऐसे दबोचे 125 साइबर अपराधी

एसपी मेवात के नेतृत्व में 14 डीएसपी 6 एएसपी 102 रेडिंग टीमों के साथ रेड को अंजाम दिया. इस दौरान पहले से आइडेंटिफाई किए गए आरोपियों, उनके साथियों व परिचितों को मिलाकर करीब 125 लोगों को पुलिस ने कस्टडी में लिया है.

5000 पुलिसकर्मी, 14 गांवों में 300 जगह छापे: हरियाणा पुलिस ने ऐसे दबोचे 125 साइबर अपराधी

साइबर और अन्य आपराधिक मामलों से संलिप्त 69 आरोपियों को टारगेट करते हुए ये रेड की गई.

मेवात:

झारखंड के जामताड़ा के बाद हरियाणा का मेवात साइबर ठगी का नया हॉट-स्पॉट बनता जा रहा है. हरियाणा पुलिस ने गुरुवार देर रात 3 बजे से शुक्रवार सुबह करीब 9 बजे तक यहां मेगास्टाइल में रेड मारी. नूंह के पुन्हाना कस्बे के बिछौर थाना एरिया के 14 गांवों में 300 लोकेशन पर हुई इस कार्रवाई में अलग-अलग जिलों के 5 हज़ार पुलिसकर्मी शामिल हुए. एसपी मेवात के नेतृत्व में 14 डीएसपी 6 एएसपी ने 102 रेडिंग टीमों के साथ रेड को अंजाम दिया. इस दौरान पहले से आइडेंटिफाई किए गए आरोपियों, उनके साथियों व परिचितों को मिलाकर करीब 125 लोगों को पुलिस ने कस्टडी में लिया है. 

हरियाणा पुलिस ने मेवात के पुन्हाना, पिंगवा, बिछौर और फ़िरोजपुर थाना के अंतर्गत आने वाले 14 गांवों को घेरा था. इन गांवों में महू, तिरवड़ा, गोकलपुर, लुहिंगा कला, अमीनाबाद, नई, खेड़ला, गादौल, जेमन्त, गुलालता, जखोपुर, पापडा, मामलिका शामिल है. इस रेड की पूरी प्लानिंग भोंडसी पुलिस सेंटर में बेहद गोपनीय तौर की गई थी.

69 आरोपियों को टारगेट कर मारी गई रेड
साइबर और अन्य आपराधिक मामलों से संलिप्त 69 आरोपियों को टारगेट करते हुए ये रेड की गई. पुलिस की शुरुआती जांच में पकड़े गए आरोपियों के दूसरे राज्यों के साइबर अपराधियों के साथ भी संबंधों की बात सामने आई है.

डीआईजी  STF सिमरदीप सिंह ने दी जानकारी
डीआईजी  STF सिमरदीप सिंह और नूंह एसपी वरुण सिंगला ने शुक्रवार दोपहर एसटीएफ के भोंडसी ऑफिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रेड की जानकारी दी. एसपी नूंह वरुण सिंगला को अन्य जिलों की पुलिस की ओर से साइबर अपराधियों से जुड़ी डिटेल मुहैया कराई गई थी.

300 लोकेशन की हुई पहचान
डीआईजी  STF सिमरदीप सिंह ने बताया, 'बीते करीब एक महीने से एसपी नूंह की स्पेशल टीम पुन्हाना के बिछौर थाना एरिया के गांवों में जाकर संदिग्ध साइबर ठगों को आइडेंटिफाई कर रही थी. इसके बाद 14 गांवों में करीब 300 लोकेशन पुलिस ने पहचान कर आला अधिकारियों को सूचना दी गई. कार्रवाई के लिए यह तय हुआ कि 5 हजार पुलिसकर्मियों की 100 से अधिक टीमें बनानी होंगी.' 

27dldsp

हर जिले से पुलिस की लगी ड्यूटी 
हर जिले से पुलिस की ड्यूटी लगाई गई. गुरुग्राम से भी 3 डीएसपी स्तर के अधिकारियों के अलावा 10 क्राइम ब्रांच यूनिट व अन्य पुलिसकर्मियों को कार्रवाई के लिए भेजा गया. 1 एसपी, 6 एडिशनल एसपी, 14 डीएसपी सहित 5 हजार पुलिसकर्मियों की 102 टीमें बनाई गई थी.'

क्राइम ब्रांच की टीमों को भी किया शामिल
उन्होंने बताया कि क्राइम ब्रांच की टीमों को खास तौर पर साथ रखा गया था, ताकि अगर उपद्रवी हालात बिगाड़ने का प्रयास करें, तो ऐसी स्थिति से निपटने के लिए क्राइम ब्रांच तुरंत एक्शन कर सके.

20 हजार संदिग्ध मोबाइल नंबर बंद कराने की कोशिश
नूंह एसपी वरुण सिंगला ने बताया कि साइबर ठगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए हमने 20 हजार संदिग्ध मोबाइल नंबर डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशन को देकर इन्हें बंद कराने की गुजारिश की है.

65 सिमकार्ड, 166 आधार कार्ड बरामद
पकड़े गए अपराधियों के पास से कुल 66 मोबाइल, 65 सिमकार्ड, 166 आधार कार्ड, 3 लैपटॉप, अलग-अलग बैंकों के 128 डेबिट कार्ड, 2 कार्ड स्वाइप मशीन, 1 एईपीएस मशीन, 6 स्कैनर, 5 पैन कार्ड बरामद किए गए हैं. आरोपियों के पास से 7 अवैध हथियार, 2 कारतूस, 2 कार, 4 टैक्टर-ट्राली, 22 बाइक भी बरामद की गई हैं. (PTI इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें:-

मॉल में पार्किंग स्लिप देने में हुई देरी तो शख्स ने परिवार बुलाकर गार्ड-पुलिस से की मारपीट, VIDEO वायरल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

MP: छतरपुर में 18 साल की लड़की के साथ गैंगरेप, पुलिस जवान समेत 9 लोगों के खिलाफ FIR