मनीष सिसोदिया एक साल से भी कम समय में गिरफ्तार होने वाले 'आप' की दिल्ली सरकार के दूसरे मंत्री

Aam Aadmi Party: मनीष सिसोदिया के सहयोगी और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन पिछले साल मई में केंद्रीय एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किए जाने वाले पहले आप मंत्री थे

मनीष सिसोदिया एक साल से भी कम समय में गिरफ्तार होने वाले 'आप' की दिल्ली सरकार के दूसरे मंत्री

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (फाइल फोटो).

नई दिल्ली :

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) आम आदमी पार्टी (AAP) के दूसरे ऐसे मंत्री हैं जिन्हें किसी केंद्रीय एजेंसी ने एक साल से भी कम समय में गिरफ्तार किया है. सिसोदिया के सहयोगी और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन पहले को पिछले साल मई में एक केंद्रीय एजेंसी ने गिरफ्तार किया था.

आम आदमी पार्टी ने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर उसे परेशान करने के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लाई गई नई शराब बिक्री नीति के मामले में मनीष सिसोदिया और अन्य पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं. उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने पिछले साल इसकी सीबीआई जांच के आदेश दिए थे. दिल्ली सरकार ने बाद में पुरानी शराब नीति को वापस ले लिया और उपराज्यपाल पर करोड़ों रुपये के राजस्व के नुकसान का आरोप लगाया.

मनीष सिसोदिया को आज सीबीआई ने आठ घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया.

हालांकि, सत्येंद्र जैन को ईडी ने एक कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था. जांच एजेंसी ने आरोप लगाया है कि अरविंद केजरीवाल सरकार में मंत्री जैन 2015-16 में कोलकाता की एक फर्म के साथ हवाला लेनदेन में शामिल थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हवाला प्रणाली में दो पक्ष शामिल होते हैं जो बिना धन औपचारिक बैंकिंग चैनलों के माध्यम से गुजारते हुए स्थानीय एजेंटों के साथ पैसे का लेन-देन करते हैं.