विज्ञापन
Story ProgressBack

आपने सारी मूर्तियां मेरे गेट पर रखवा दी हैं... राज्यसभा में जब भिड़े खरगे और रिजिजू

पुरानी संसद के मेन गेट पर रखी मूर्तियों को दूसरी जगह पर शिफ्ट किया गया है. इन मूर्तियों को प्रेरणा स्थल पर शिफ्ट कर दिया गया है. विपक्ष (Mallikarjin Kharge Kiran Rijiju Clash) इस पर सवाल उठा रहा है और उनके अपमान का आरोप सरकार पर लगा रहा है.

Read Time: 3 mins
आपने सारी मूर्तियां मेरे गेट पर रखवा दी हैं... राज्यसभा में जब भिड़े खरगे और रिजिजू
राज्यसभा में खरगे और रिजिजू के बीच गहमागहमी.
नई दिल्ली:

पुरानी संसद में रखी गईं महापुरुषों की मूर्तियों की जगह बदले जाने को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे और संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू (Kharge Rijiju Clash) के बीच राज्यसभा में आज गहमागहमी हो गई.दरअसल खरगे ने पुरानी संसद में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर और,छत्रपति शिवाजी महाराज समेत 15 मूर्तियों की जगह बदले जाने का मुद्दा उठाया. खरगे ने कहा कि सभी मूर्तियों को उठाकर मेरे चेंबर के बाहर रख दिया गया. मैं रोज घर पर उनके दर्शन करता ही हूं, लेकिन संसद की मूर्तियों को मेरे गेट के सामने रख दिया. उन्होंने अपील की कि उनको उनकी पहले वाली जगह पर रखवाया जाए. 

ये भी पढ़ें-संसद LIVE: राज्यसभा में 'द्विवेदी, त्रिवेदी, चतुर्वेदी' पर मल्लिकार्जुन खरगे-धनखड़ में हो गई मजेदार चर्चा

मूर्तियों पर भिड़े खरगे और रिजिजू

खरगे ने कहा कि इन सभी महापुरुषों की मूर्तियों को उनकी जगह से हटाकर पीछे कोने में रखा दिया गया, ताकि उनको कोई देखे नहीं. खरगे ने कहा कि मूर्तियां लगवाने के लिए हमने बहुत लड़ाई लड़ी थी. इस पर रिजिजू के साथ उनकी बहस हो गई. संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि किसी का भी अपमान नहीं किया गया है, बल्कि सबका सम्मान और बढ़ाया गया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

अपमान नहीं, बल्कि सम्मान और बढ़ाया गया

रिजिजू ने कहा कि खरगे आरोप लगा रहे हैं कि मूर्तियों को कोने में रख दिया गया. उन्होंने कहा कि पुराना पार्लियामेंट, एक राउंड शेप में है. वहां कोई कोने नहीं होते हैं. उसी गोलाकार संसद भवन में एक खूबसूरत सी जगह जगह तय की गई और बहुत ही सम्मान के साथ उन मूर्तियों को वहां रखा है.देश की कोई भी जनता वहां आकर एक जगह पर उन महान आत्माओं के दर्शन कर सकती है. रिजिजू ने कहा कि किसी भी तरह से महान आत्माओं, जिन्होंने देश को रसद किया और यहां तक पहुंचाया उनका अपमान नहीं किया गया, बल्कि सम्मान करने के तरीके को और बढ़ाया गया है. इस मामले पर मिसलीड करना गलत है. तो खरगे बोले कि जो तय हुआ था, वहीं बिठाना चाहिए था. 

Latest and Breaking News on NDTV

मूर्तियों का अपमान दलितों और वंचितों का अपमान

दरअसल खरगे ने कहा कि सभी मूर्तियां जिनको पीछे रखा गया है, उनको उनकी पहले वाली जगह पर रख दिया जाए. उन्होंने कहा कि अगर आप इन मूर्तियों का अपमान करेंगे तो ये 50 करोड़ SC,ST, वंचित, दलित और अल्पसंख्यकों का अपमान होगा. उन्होंने कहा कि मूर्तियों के लिए एक कमेटी होती है, जिसमें विपक्ष के नेता भी होते हैं. लेकिन उनसे मीटिंग नहीं की गई.खरगे ने कहा कि बाबा साहेब को आगे बिठाना तय हुआ था, तो उनको उसी जगह पर बिठाते. आर ऐसा कर देते हो कि किसी को हम क्रिटिसाइज करें. कमेटी से सलाह लेकर उनको उसी जगह पर बिठाइए. 

संसद भवन के गेट से कहां गईं सभी 15 मूर्तियां?

बता दें कि जिस प्रेरणा स्थल पर महात्मा गांधी समेत सभी 15 मूर्तियों को स्थापित किया गया है, उसका उद्घाटन राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने 16 जून को किया था. उन्होंने इस जगह को विजिटर्स के लिए प्रेरणादायक बताया था. लेकिन विपक्ष मूर्तियां शिफ्ट किए जाने को लेकर सरकार पर लगातार हमलावर है, आज ये मुद्दा एक बार फिर से संसद में भी उठा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अंतरिक्ष भारत का फ्यूचर प्‍लान, जानिए भारतीय अंतरिक्ष स्‍टेशन में कब जा सकेंगे मानव
आपने सारी मूर्तियां मेरे गेट पर रखवा दी हैं... राज्यसभा में जब भिड़े खरगे और रिजिजू
Exclusive: 10 दिन की कांवड़ यात्रा पर दिक्कत नहीं तो 20 मिनट की नमाज पर क्यों? जानें चंद्रशेखर आजाद ने ये बयान क्यों दिया
Next Article
Exclusive: 10 दिन की कांवड़ यात्रा पर दिक्कत नहीं तो 20 मिनट की नमाज पर क्यों? जानें चंद्रशेखर आजाद ने ये बयान क्यों दिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;