"भारतीय भाइयो और बहनो...": मालदीव टूरिज्म बॉडी की EaseMyTrip से भावुक अपील

MATATO ने भारतीय पर्यटकों को "मालदीव के पर्यटन (India-Maldives Row) क्षेत्र की सफलता में एक अपरिहार्य शक्ति बताया, जो गेस्ट हाउस और छोटे से मध्यम आकार के उद्यमों को अहम सहायता देता है.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर मालदीव के तीन मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों के बाद से भारत और मालदीव (India Maldives Row) के बीच शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. भारतीय पर्यटकों ने अपनी मालदीव ट्रिप कैंसिल करनी शुरू कर दी है.  मालदीव के एक प्रमुख पर्यटन निकाय ने भारत की ट्रैवल एग्रीगेटर EaseMyTrip से अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से फ्लाइट बुकिंग फिर से खोलने की अपील की है.  

ये भी पढ़ें-"मेरी अपील है कि...": भारत से विवाद के बीच चीन से ज्यादा पर्यटक भेजने की 'मिन्नतें' कर रहा मालदीव

"मालदीव की अर्थव्यवस्था में भारतीय पर्यटकों का महत्व"

मालदीव एसोसिएशन ऑफ टूर एंड ट्रैवल ऑपरेटर्स या MATATO ने मंगलवार को EaseMyTrip से "अफसोसजनक" टिप्पणियों पर ध्यान न देने की अपील करते हुए कहा कि वे "सामान्य रूप से मालदीव के लोगों की भावनाओं को प्रतिबिंबित नहीं करते." इसके साथ ही EaseMyTrip के सीईओ निशांत पिट्टी को संबोधित बयान में मालदीव की अर्थव्यवस्था के लिए भारतीय पर्यटकों के महत्व को भी बताया गया है. कोरोना के बाद से भारतीय पर्यटकों के मामले में मालदीव टॉप पर है. 

"मालदीव और भारत के बीच संबंधों को परिभाषित करने वाली स्थायी दोस्ती और साझेदारी के लिए अपनी हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करते हुए, हम चाहते हैं कि आप ये जानें कि हमारे देशों को जोड़ने वाले बंधन राजनीति से ऊपर हैं. हम अपने भारतीय समकक्षों को... प्रिय भाइयों और बहनों के रूप में मानते हैं."

"टूरिज्म मालदीप की जीवनधारा"

"पर्यटन मालदीव की जीवनधारा है, जो हमारे सकल घरेलू उत्पाद में दो-तिहाई से अधिक का योगदान देता है.  इस क्षेत्र में काम करने वाले करीब 44,000 मालदीववासियों को आजीविका देता है. पर्यटन पर संभावित प्रतिकूल प्रभाव हमारी अर्थव्यवस्था पर गंभीर असर डालने की क्षमता रखता है." 

MATATO ने भारतीय पर्यटकों को "मालदीव के पर्यटन क्षेत्र की सफलता में एक अपरिहार्य शक्ति बताया, जो गेस्ट हाउस और छोटे से मध्यम आकार के उद्यमों को अहम सहायता देता है. "मालदीव पर्यटन मंत्रालय के मुताबिक, पिछले साल दो लाख से ज्यादा भारतीयों ने मालदीव का दौरा किया, और पिछले दो सालों में 4.5 लाख से ज्यादा लोग मालदीव पहुंचे. कोरोना महामारी के दौरान  मालदीव भी उन देशों में शामिल था, जो पर्यटकों के लिए खुला था. उस समय करीब 63,000 भारतीय मालदीव घूमने पहुंचे थे. 

घृणित टिप्पणियों से बचने की अपील

MATATO ने सभी से "घृणित टिप्पणियों के जरिए दोनों देशों के बीच खाई को बढ़ाने से बचने की अपील की. MATATO का बयान मालदीव एसोसिएशन ऑफ टूरिज्म इंडस्ट्री या MATI के बयान को फॉलो करता है, जिसने पीएम मोदी पर "अपमानजनक टिप्पणियों" की निंदा की थी.

EaseMyTrip ने सस्पेंड की मालदीव की बुकिंग 

EaseMyTrip के को-फाउंडर और सीईओ निशांत पिट्टी ने एक्स पर "हमारे राष्ट्र के साथ एकजुटता में..." संदेश पोस्ट किया, और हैशटैग #चलो लक्षद्वीप के साथ लक्षद्वीप में समुद्र तट पर बैठे पीएम मोदी की एक तस्वीर शेयर की.

चीन से मालदीव में पर्यटक भेजने की अपील

भारत से विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति ने चीन को अपना भरोसेमंद सहयोगी बताते हुए उनसे मालदीव में ज्यादा से ज्यादा पर्यटक भेजने की अपील की.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-भारत से विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति ने चीन से ज्यादा टूरिस्ट भेजने का किया आग्रह