महाराष्‍ट्र ISIS मॉड्यूल मामले में छठी गिरफ्तारी, NIA ने आईईडी निर्माण और परीक्षण में शामिल आरोपी को पकड़ा

एनआईए ने शनिवार को ठाणे के भिवंडी तहसील के बोरीवली में सिलसिलेवार छापेमारी के बाद आकिफ को गिरफ्तार किया है. छापे के दौरान कई आपत्तिजनक सामग्रियां, जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और दस्तावेज आदि भी जब्त किए गए हैं. 

महाराष्‍ट्र ISIS मॉड्यूल मामले में छठी गिरफ्तारी, NIA ने आईईडी निर्माण और परीक्षण में शामिल आरोपी को पकड़ा

एनआईए के मुताबिक, आरोपी आकिफ ने दो लोगों के छिपने का इंतजाम किया था. (फाइल)

मुंबई :

राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency) ने महाराष्‍ट्र आईएसआईएस मॉड्यूल में एक और गिरफ्तारी की है. एनआईए ने आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने और साजिश रचने के लिए इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) के निर्माण और परीक्षण में शामिल होने के आरोप में आकिफ नाचन को गिरफ्तार किया है. एनआईए के मुताबिक, आकिफ को पुणे से पकड़ा गया है. उसने आतंकी गुर्गों के छिपने के ठिकाने का इंतजाम किया था. आईएसआईएस महाराष्‍ट्र मॉड्यूल मामले में एनआईए की यह छठी गिरफ्तारी है. 

NIA के मुताबिक आकिफ ने पुणे में पकड़े गए दो अन्य आतंकी गुर्गों  के छिपने के लिए ठिकाने का इंतजाम किया था. 'सूफा आतंकवादी गिरोह' के सदस्य इमरान खान और मोहम्मद यूनुस साकी फरार थे और उन्‍हें अप्रैल 2022 में राजस्थान में एक कार से विस्फोटकों की बरामदगी से संबंधित मामले में एनआईए द्वारा 'मोस्ट वांटेड' घोषित किया गया था. आकिफ मामले में अब तक गिरफ्तार चार आरोपियों जुल्फिकार अली बड़ौदावाला, मोहम्मद इमरान खान, मोहम्मद यूनुस साकी और अब्दुल कादिर पठान के सहयोग से आईएसआईएस की गतिविधियों को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से शामिल पाया गया है. यह सभी आरोपी वर्तमान ने पुणे एटीएस की गिरफ्त में हैं. 

एनआईए ने शनिवार को ठाणे के भिवंडी तहसील के बोरीवली में सिलसिलेवार छापेमारी के बाद आकिफ को गिरफ्तार किया है. छापे के दौरान कई आपत्तिजनक सामग्रियां, जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और दस्तावेज आदि भी जब्त किए गए हैं. 
 
आकिफ ने आईईडी निर्माण के लिए सामग्री की खरीद के अलावा पुणे के कोंढवा में एक घर में इमरान और यूनुस को रहने की सुविधा प्रदान की थी. आरोपियों ने 2022 में कोंढवा में बम बनाने की ट्रेनिंग के लिए सेशन रखा था, जिसमे आकिफ ने एक डेमो आईईडी को तैयार किया था और एक नियंत्रित विस्फोट भी किया था. 

एनआईए की जांच के अनुसार, आरोपियों ने आईएसआईएस की आतंकवादी गतिविधियों को आगे बढ़ाने की साजिश रची थी. साथ ही देश की एकता, अखंडता, सुरक्षा और संप्रभुता को भंग करने के लिए आतंकवादी कृत्य करने और भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की योजना बनाई थी. 
 
इस मामले में एनआईए ने 28 जून, 2023 को मामला दर्ज किया था. पिछले महीने, एनआईए ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था. इनमें मुंबई से ताबिश नासिर सिद्दीकी, पुणे से जुबैर नूर मोहम्मद शेख उर्फ ​​अबू नुसैबा और ठाणे से शरजील शेख और जुल्फिकार अली बड़ौदावाला और पुणे से डॉ. अदनान सरकार शामिल हैं. एनआईए द्वारा मुंबई, ठाणे और पुणे में व्यापक तलाशी के बाद ये गिरफ्तारियां की हैं. इनमें से जुल्फिकार अली बड़ौदावाला फिलहाल पुणे एटीएस की हिरासत में हैं, जो पुणे में पकड़े गए मोहमद यूनुस साकी और इमरान खान का बॉस बताया जाता है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* मध्य प्रदेश में ISIS के मॉड्यूल का खुलासा, जबलपुर में 13 स्थानों पर NIA का छापा, 3 गिरफ्तार
* महाराष्ट्र के मालवानी मलाड इलाक़े में आईएस के खिलाफ उतरीं 133 मुस्लिम संस्‍थाएं
* युगांडा के स्कूल में हमला : सशस्त्र विद्रोहियों ने 37 छात्रों को जिंदा जलाकर मारा, कई का किया अपहरण