विज्ञापन

सूरज से अचानक निकली ऐसी भयानक लपट, NASA के साइंटिस्ट भी रह गए हैरान, देखिए वीडियो

नासा की सोलर डायनेमिक्स आब्जर्वेटरी ने सूरज में उठने वाली भीषण लपटों या सौर ज्वाला (Solar Flare) की तस्वीर को कैमरे में कैद कर लिया. जिसके बाद सूर्य की सतह पर छाए सन स्पाट ग्रुप से आने वाले समय में बड़े धमाकों के मिले हैं.

सूरज से अचानक निकली ऐसी भयानक लपट, NASA के साइंटिस्ट भी रह गए हैरान, देखिए वीडियो
सूरज में अचानक उठने लगीं सौर ज्वालाएं. (ट्विटर)
दिल्ली:

धधकते सूरज को अचानक ये क्या हो गया, इसमें आग का और तेज ज्वालामुखी कैसे फटने लगा. सूरज तो वैसे ही आग का गोला है और अब उस आग के गोले में भी जबरजस्त विस्फोट उठने (Sun Flare) लगे यानी कि सौर ज्वालाएं भड़कने लगीं. यह नजारा सूर्य की सतह पर देखा गया, जिसे देखकर NASA के साइंटिस्ट (NASA Scientist) भी हैरान रह गए. दरअसल सूरज से अचानक बहुत ही भयानक लपटें निकलने लगीं. ये ज्वालाएं 7.1 श्रेणी की थीं. 

मंगलवार को नासा की सोलर डायनेमिक्स आब्जर्वेटरी ने इन भीषण लपटों या सौर ज्वालाओं की तस्वीर को कैमरे में कैद कर लिया. जिसके बाद सूर्य की सतह पर छाए सन स्पाट ग्रुप से आने वाले समय में बड़े धमाकों के मिले हैं. नासा सन एंड स्पेस ने एक ट्वीट में कहा,  X9 श्रेणी के सौर ज्वाला का एक और दृश्य, जो इस सौर चक्र में सबसे शक्तिशाली है, इसमें नासा के सौर डायनेमिक्स वेधशाला द्वारा कैप्चर की गई तेज पराबैंगनी लाइट की दो अलग-अलग वेवलैंथ शामिल हैं.

सौर ज्वालाओं के प्रकार

  • सौर ज्वालाएं तीन तरह की होती हैं.
  •  X क्लास- सबसे शक्तिशाली मानी जाती हैं.
  •  M क्लास- ये ज्वालाएं मीडियम होती हैं.
  •  C क्लास-ये ज्वालाएं सबसे कम शक्तिशाली होती हैं.

ये सौर ज्वालाएं बहुत ही तीव्र

आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) के पूर्व एक्टिंग डायरेक्टर और सौर विज्ञानी डा. वहाबउद्दीन गातार सूरज की गतिविधि को ऑब्जर्व कर रहे हैं. उनका कहना है कि अक्टूबर महीने में उठी सौर ज्वालाएं बहुत ही तेज थीं.

Latest and Breaking News on NDTV

सूरज में उठते ज्वालामुखी का वीडियो

ट्विटर पर सौर ज्वाला के कई वीडियो और फोटो सामने आए हैं. लोगों ने इनको अपने कैमरे में कैद कर लिया. डेविड नाम के एक ट्विटर यूजर ने सौर ज्वाला के एक वीडियो जारी कर लिखा, उस सौर ज्वाला पर फोकस, जिसे मैंने कैद किया था.
मैंने पहली बार ऐसा दृश्य देखा. वीडियो उल्टा नहीं है, इसलिए सनस्पॉट गहरे रंग के दिखाई देते हैं, जबकि फ्लेयर सुपर ब्राइट है, जो पिक्सल को ओवरसैचुरेट कर रही हैं."

सौर ज्वालाए कितनी ताकतवर?

हर एक सौर ज्वाला को एक से 10 वर्ग में बांटा जाता है. इससे ही इनकी तीव्रता का पता लगाया जाता है. उदाहरण के लिए एक्स 2 क्लास की ज्वाला एक्स 1 से दो गुना ज्यादा ताकतवर होती है. इसी तरह से एक्स 3 एक्स 1 से 4 गुना ज्यादा ताकतवर मानी जाती है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
वोटिंग प्रतिशत बयां कर रहा बहुत कुछ, हरियाणा में सुबह 9 बजे तक 9.53% मतदान
सूरज से अचानक निकली ऐसी भयानक लपट, NASA के साइंटिस्ट भी रह गए हैरान, देखिए वीडियो
महाराष्ट्र: कई ठिकानों पर NIA-ATS की छापेमारी, आतंकी फंडिंग मामले में बड़ा एक्‍शन
Next Article
महाराष्ट्र: कई ठिकानों पर NIA-ATS की छापेमारी, आतंकी फंडिंग मामले में बड़ा एक्‍शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com