VIDEO : एमपी में गहराता 'पेयजल संकट', जान जोखिम में डाल कुएं में उतरकर पानी निकालती महिलाएं

एएनआई से बात करते हुए स्थानीय लोगों ने जनप्रतिनिधियों के प्रति नाराजगी जताई है. लोगों ने बताया कि 3 कुएं हैं, सभी सूखने के कगार पर हैं. किसी हैंडपंप से पानी नहीं आ रहा है. 

VIDEO : एमपी में गहराता 'पेयजल संकट', जान जोखिम में डाल कुएं में उतरकर पानी निकालती महिलाएं

जान जोखिम में डाल कुंए में उतरकर पानी निकालती महिलाएं

भोपाल:

देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग प्रचंड गर्मी की मार झेल रहे हैं. कई राज्यों में पारा 44 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है. वहीं भीषण गर्मी के बीच कई जगहों पर लोग पेयजल संकट का भी सामना कर रहे हैं. पानी की किल्लत की कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. इसी से संबंधित न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया है. यह वीडियो मध्यप्रदेश का है. 

मध्य प्रदेश के डिंडोरी के घुसिया गांव का वीडियो सामने आया है. वीडियो में दिख रहा है कुछ महिलाएं एक कुएं से पानी निकालने को लेकर कोशिश कर रही हैं. कुआं काफी गहरा है. उसमें पानी बहुत कम है. कुएं के निचले तलहटी में ही बस पानी बचा हुआ है. ऐसे में महिलाएं कुएं में नीचे उतर कर तलहटी से बर्तन में पानी भर रही हैं. वहीं एक महिला पानी भरने के बाद बिना रस्सी के दीवार के सहारे ऊपर जाते हुए दिखाई दे रही है. 

बर्तन में पानी भरने के बाद उसे रस्सी के सहारे ऊपर खींचा जा रहा है. यह वीडियो बेहद ही डरावना है. क्योंकि महिलाएं जान जोखिम में डालकर पीने के लिए पानी का प्रबंध कर रही हैं. बता दें कि महिलाओं को यहां से बर्तन में पानी भरकर फिर इसे सिर पर उठाकर घर की ओर जाना पड़ता है. 

एएनआई से बात करते हुए स्थानीय लोगों ने जनप्रतिनिधियों के प्रति नाराजगी जताई है. लोगों ने बताया कि सरकारी कर्मचारी और नेता केवल चुनाव के दौरान आते हैं. इस बार हमने तब तक वोट नहीं देने का फैसला किया है, जब तक कि हमें पानी की उचित आपूर्ति नहीं हो जाती है. हमें पानी इकट्ठा करने के लिए कुएं के नीचे जाना पड़ता है. 3 कुएं हैं, सभी सूखने के कगार पर हैं. किसी हैंडपंप में पानी नहीं है. बता दें कि मध्य प्रदेश के 313 में से 84 ब्लॉक पानी की गंभीर कमी का सामना कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


"'यह एक राष्ट्र मंदिर होगा'- CM योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर के गर्भगृह की नींव रखी
लालू यादव ने फिर बताया कि तेजस्वी ही हैं उनके बाद 'नंबर 2'
*तबीयत खराब होने के बाद कॉन्सर्ट से जल्दी जल्दी बाहर निकले थे केके, अस्पताल जाते वक्त हुई मौत