विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ का Exit Poll: बीजेपी को 40 में से 39 सीटें मिलने का अनुमान, कहां जीत सकती है कांग्रेस

जन की बात के मुताबिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की 40 में से 39-40 सीटें BJP जीत सकती है. इसके मुताबिक BJP छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटें जीत सकती है. वहीं BJP मध्य प्रदेश की 29 में 28 सीटें जीत सकती है. कांग्रेस के एक सीट जीतने की संभावना है.

Read Time: 3 mins
मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ का Exit Poll: बीजेपी को 40 में से 39 सीटें मिलने का अनुमान, कहां जीत सकती है कांग्रेस
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के  सातवें चरण का मतदान खत्म होने के साथ ही विभिन्न न्यूज चैनल द्वारा एग्जिट पोल जारी करने का सिलसिला शुरू हो गया है. Exit Poll करने वाली जन की बात के मुताबिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की 40 में से 39-40 सीटें बीजेपी जीत सकती है. इसके मुताबिक बीजेपी छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटें जीत सकती है. वहीं बीजेपी मध्य प्रदेश की 29 में 28 सीटें जीत सकती है. कांग्रेस के एक सीट जीतने की संभावना है.

मध्य प्रदेश का एग्जिट पोल क्या है? 

2023 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत दर्ज करते हुए अपनी सरकार बनाने वाली भारतीय जनता पार्टी फिर कांग्रेस को बड़े अंतर से पछाड़ती नजर आ रही है. एग्जिट पोल का यह परिणाम कांग्रेस के लिए एक बड़े झटके की तरह हैं.
* इंडिया न्यूज और डी-डायनमिक्स (India News – D-Dynamics) एग्जिट पोल्स के अनुसार BJP को 28 सीट और कांग्रेस को 1 सीट का अनुमान जीतने का अनुमान है.

* जन की बात (Jan Ki Baat) एग्जिट पोल्स के अनुसार BJP को 28-29 सीट और कांग्रेस को 1-0 सीट का अनुमान जीतने का अनुमान है.

* इंडिया टीवी और सीएनएक्स (India TV– CNX) एग्जिट पोल्स के अनुसार BJP को 28-29 सीट और कांग्रेस को 0-1 सीट का अनुमान जीतने का अनुमान है.

इस बार मध्य प्रदेश में  BJP 29 तो कांग्रेस 27 सीटों पर ताल ठोक रही है. कांग्रेस ने खजुराहो सीट सपा के लिए छोड़ी थी. वहां सपा उम्मीदवार का पर्चा तकनीकी कारणों से खारीज कर दिया गया था. वहीं इंदौर में कांग्रेस उम्मीदवार ने अपना पर्चा वापस ले लिया था. साल 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 29 में से 28 सीटें जीती थीं. वहीं कांग्रेस केवल एक सीट ही जीत पाई थी.मध्य प्रदेश में चार चरणों में मतदान कराया गया. मध्य प्रदेश में चार चरणों में कुल 66.28 फीसदी मतदान हुआ. 

छत्तीसगढ़ का एग्जिट पोल क्या है?

वहीं छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस सभी 11 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. साल 2019 के चुनाव में बीजेपी ने नौ और कांग्रेस ने दो सीटों पर जीत हासिल की थी.

छत्तसीगढ़ के लिए इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में बीजेपी सभी सीटों पर जीत दर्ज करती नजर आ रही है. पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में से बीजेपी 10-11 सीटें जीत सकती है. कांग्रेस को 0-1 सीट मिलने का अनुमान है. 

इंडिया टुडे एक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 10 से 11 सीटें मिल सकती हैं.कंग्रेस को एक सीट मिलने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2024: उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों का एग्जिट पोल, मोदी-योगी की जोड़ी बना रही है इतिहास

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जिद पर अड़े राहुल तो फिर सांसदों में पर्चियां बंटेंगी, जानें कैसे होगा स्पीकर का चुनाव
मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ का Exit Poll: बीजेपी को 40 में से 39 सीटें मिलने का अनुमान, कहां जीत सकती है कांग्रेस
सरकार ने CBI को सौंपी NEET परीक्षा में धांधली से जुड़े मामले की जांच
Next Article
सरकार ने CBI को सौंपी NEET परीक्षा में धांधली से जुड़े मामले की जांच
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;