विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 08, 2022

गुजरात में फिर खिला 'कमल', हिमाचल में कांग्रेस ने बीजेपी को दी पटखनी, 10 बातें..

Assembly Elections 2022: बीजेपी ने गुजरात विधानसभा में अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए 182 सीटों में से 156 पर बढ़त बना ली है. पार्टी की इस धमाकेदार जीत के बीच विपक्ष पार्टी, कांग्रेस और AAP को गहरी निराशा हाथ लगी है. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में 77 सीटें जीतने वाली कांग्रेस को अब तक केवल 17 सीटों पर बढ़त हासिल है. अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने राज्‍य में सरकार बनाने दावा किया था लेकिन पार्टी को अब तक महज 5 सीटों पर बढ़त हासिल है..

Read Time: 3 mins
गुजरात में फिर खिला 'कमल', हिमाचल में कांग्रेस ने बीजेपी को दी पटखनी, 10 बातें..
गुजरात ने बीजेपी ने अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए 150 से अधिक सीटों पर जीत हासिल की है
नई दिल्‍ली:
  1. बीजेपी ने अब तक गुजरात में 97 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि 59 पर बढ़त बनाए है. कांग्रेस ने सात सीटों पर जीत मिली है जबकि 10 सीटों पर उसे बढ़त मिली है. 
  2. आम आदमी पार्टी की बात करें तो उसने अब तक चार सीटों पर जीत हासिल की है जबकि एक पर उसे बढ़त हासिल है. परिणाम आने से पहले AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने राज्‍य में सरकार बनाने का दावा किया था लेकिन इस दावे की धज्जियां चुनाव नतीजों ने उड़ा दी हैं. 
  3. 68 सीटों वाले हिमाचल प्रदेश में वोटों की गिनती में बीजेपी ने शुरुआती बढ़त हासिल की थी लेकिन एक घंटे की काउंटिंग के बाद कांग्रेस ने अपनी स्थिति में सुधार कर लिया. कांग्रेस ने अब तक 31 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि आठ पर उसे बढ़त हासिल है. 
  4. बीजेपी ने हिमाचल में अब तक 17 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि नौ पर उसे बढ़त हासिल है. सीएम जयराम ठाकुर ने हार स्‍वीकार करते हुए कहा है कि बीजेपी राज्‍य में सकारात्‍मक भूमिका निभाएगी.  
  5. गुजरात की बात करें तो राज्‍य में बीजेपी का यह अब तक सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है. इससे पहले बीजेपी ने वर्ष 1985 के विधानसभा चुनाव में 149 सीटों पर जीत हासिल की थी. 
  6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में बढ़-चढ़कर चुनाव प्रचार किया था. उन्‍होंने राज्‍य में 30 से अधिक रैलियां की थी. एक रोड शो में भी उन्‍होंने हिस्‍सा लिया था.
  7. गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल अपनी सीट पर बड़े अंतर से जीत की ओर बढ़ रहे हैं. उन्‍होंने अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट पर एक लाख 34 हजार से अधिक वोटों से बढ़त बना रखी है. 
  8. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि गुजरात में यदि बीजेपी सत्‍ता में आई तो भूपेंद्र पटेल की राज्‍य के अगले सीएम होंगे. 
  9. हिमाचल प्रदेश में मोदी सरकार की उपलब्धियों के बूते बीजेपी जीत की उम्‍मीद लगाए हुए थी लेकिन वोटर्स ने हर 5 साल में सरकार बदलने की परंपरा को बरकरार रखा और राज्‍य की सत्‍ता से बीजेपी को बेदखल कर दिया. 
  10. आम आदमी पार्टी की बात करें तो गुजरात में पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कई रैलियां की थीं. हालांकि इसके बावजूद AAP अपनी सीटों की संख्‍या को 'दोहरे अंकों' तक नहीं पहुंचा पाई.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
" बेटे पर गर्व है ": डोडा में शहीद हुए कैप्टन बृजेश थापा के माता-पिता
गुजरात में फिर खिला 'कमल', हिमाचल में कांग्रेस ने बीजेपी को दी पटखनी, 10 बातें..
आधार कार्ड क्यों मांग रहीं कंगना रनौत? कांग्रेस हुई हमलावर- "हमारे दरवाजे सबके लिए खुले"
Next Article
आधार कार्ड क्यों मांग रहीं कंगना रनौत? कांग्रेस हुई हमलावर- "हमारे दरवाजे सबके लिए खुले"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;