मुंबई में INDIA का महाजुटान : सीट शेयरिंग पर हुई बात, आज LOGO और संयोजक का होगा ऐलान; 10 बातें

मुंबई में 1 सितंबर को सुबह 10 बजे से विपक्षी गठबंधन की आधिकारिक बैठक शुरू होगी. इसमें गठबंधन का लोगो (LOGO) और कन्वीनर (संयोजक) का नाम सामने आ सकता है.

मुंबई: लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को हराने के मकसद से बने विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल अलायंस (I.N.D.I.A) की तीसरी बैठक मुंबई में शुरू हुई है. गुरुवार की शाम इस बैठक में 28 दलों के नेता शामिल हुए. मेल-मुलाकात के बाद नेताओं ने कहा कि वे देश और संविधान को बचाने साथ आए हैं. बीजेपी से निपटने के लिए एक साझा प्रोग्राम तैयार किया जाएगा. गुरुवार को शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने विपक्षी गठबंधन के नेताओं के लिए डिनर रखा. दो दिन की बैठक शुक्रवार (1 सितंबर) को भी जारी रहेगी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. मुंबई में 1 सितंबर को सुबह 10 बजे से विपक्षी गठबंधन की आधिकारिक बैठक शुरू होगी. इसमें गठबंधन का लोगो (LOGO) और कन्वीनर (संयोजक) का नाम सामने आ सकता है. पहले दिन की मीटिंग में तय हुआ कि सीट शेयरिंग पर 30 सितंबर तक फैसला लिया जाएगा.

  2. मीटिंग में सीट शेयरिंग पर चर्चा होनी है. इसमें 11 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी को भी अंतिम रूप दिया जाएगा. इसमें कांग्रेस, TMC, DMK, आप, JDU, RJD, शिवसेना (यूबीटी), NCP, झारखंड मुक्ति मोर्चा, समाजवादी पार्टी और CPI(M) से एक-एक सदस्य होंगे.

  3. इस मीटिंग में 2024 लोकसभा चुनावों को देखते हुए संयुक्त विरोध प्रदर्शनों और रैलियों को आयोजित करने के एक अन्य पैनल की घोषणा करने की भी संभावना है. विपक्षी दलों के बीच बेहतर तालमेल बनाए रखने के लिए एक संयुक्त सचिवालय की भी जल्द घोषणा की जाएगी.

  4. 31 अगस्त को पहले दिन की मीटिंग खत्म होने के बाद आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा, "बीजेपी को I.N.D.I.A गठबंधन से डर है. वे I.N.D.I.A शब्द से नफरत कर रहे हैं. इसे आतंकी संगठनों से जोड़ रहे हैं. उन्हें इस बात को लेकर भी डर है कि कहीं गठबंधन सफल ना हो जाए."

  5. शिवसेना(UBT) के नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि गठबंधन के नेता संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए साथ आए हैं. सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि I.N.D.I.A गठबंधन को जैसा रिस्पॉन्स मिल रहा है, उससे पीएम मोदी और भाजपा सकते में आ गए हैं.

  6. NCP (शरद पवार गुट) की नेता सुप्रिया सुले ने कहा, "I.N.D.I.A गठबंधन को उन चुनौतियां का सामना करना पड़ेगा, जो मोदी सरकार की नीतियों के कारण पैदा हुई हैं. इन्हीं के चलते देश में महंगाई और बेरोजगारी बढ़ी है. बीजेपी को गठबंधन के नाम से दिक्कत है, इसका मतलब है कि हम अच्छा कर रहे हैं."

  7. डीएमके सांसद कनिमोझी ने कहा कि I.N.D.I.A गठबंधन ने पूरे देश को नई उम्मीद दी है. जनता इसको लेकर बहुत पॉजिटिव है कि यह गठबंधन बदलाव लेकर आएगा और यह सुनिश्चित करेगा कि यह देश वैसा ही होगा, जैसा उसे होना चाहिए. 

  8. विपक्षी दलों की गठबंधन में शामिल होने पहुंचे जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि अगर आप मुझसे पूछें तो मेरा मानना है कि हमें प्रधानमंत्री का चेहरा घोषित करने की जरूरत नहीं है.

  9. I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक के बाद दिल्ली और पंजाब के सीट बंटवारे का मुद्दा उठाने को लेकर पूछे जाने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा, "सीट शेयरिंग तो पूरे देश में ही होगी, हर जगह होगी. हमने कहा सब जगह ऐसा काम होना चाहिए."

  10.  I.N.D.I.A गठबंधन की कल होने वाली बैठक पर शिवसेना (UBT) नेता सचिन अहिर ने कहा कि एजेंडा एक ही है- देश को एकजुट करना है. जिस तरह से देश में लोकतंत्र खतरे में है, महंगाई और जनता से जुड़े मामले हैं, उसमें यह सरकार विफल हो गई है. विभिन्न मुद्दों को लेकर बने इस मोर्चे की आगे की रणनीति क्या होनी चाहिए और लोकतंत्र की रक्षा के लिए हम कैसे एक साथ आए और क्या करना चाहिए- इन सब पर कल चर्चा होगी.