विज्ञापन
Story ProgressBack

2014 और 2019 में कैसे काशी में लोकसभा चुनाव का परचा भरने पहुंचे थे PM मोदी, देखें VIDEO और तस्वीरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 और 2019 में वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. दोनों ही बार वे प्रधानमंत्री बने. पीएम मोदी तीसरी बार आज वाराणसी से नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं.

Read Time: 5 mins
2014 और 2019 में कैसे काशी में लोकसभा चुनाव का परचा भरने पहुंचे थे PM मोदी, देखें VIDEO और तस्वीरें
PM नरेंद्र मोदी वाराणसी से आज तीसरी बार परचा दाखिल करेंगे.
नई दिल्‍ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज वाराणसी से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए परचा दाखिल करेंगे. इससे पहले वाराणसी में पीएम मोदी ने सोमवार को करीब 5 किमी लंबा रोड शो किया और फिर बाबा विश्‍वनाथ के मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की. 2014 और 2019 में भी पीएम मोदी वाराणसी से चुनाव मैदान में थे और दोनों ही बार पीएम मोदी ने न सिर्फ वाराणसी में जीत दर्ज की बल्कि प्रधानमंत्री के रूप में देश की बागडोर संभाली. वाराणसी से एक बार फिर पीएम मोदी अपना नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं. आइए जानते हैं कि 2014 और 2019 में कैसे काशी में लोकसभा चुनाव का परचा भरने पहुंचे थे PM मोदी. 

भाजपा के पीएम कैंडिडेट के रूप में नरेंद्र मोदी ने 2014 में वाराणसी और वडोदरा से नामांकन दाखिल किया था और दोनों ही जगहों से जीत दर्ज की थी. हालांकि बाद में उन्‍होंने वाराणसी को चुना और वडोदरा सीट को छोड़ दिया था.  

चायवाला बना था प्रस्‍तावक 

9 अप्रैल 2014 को वडोदरा से नामांकन दाखिल करने के दौरान बड़ौदा के पूर्व राजघराने की राजमाता शुभांगिनी गायकवाड़ के साथ ही नीलाबेन देसाई और भूपेंद्र पटेल के साथ ही एक चायवाले किरण मीहड़ा ने भी प्रस्तावक के रूप में मोदी के नामांकन पत्र पर साइन किया था. नरेंद्र मोदी खुली जीप में सवार होकर कीर्ति स्‍तंभ से रोड शो के साथ कलेक्‍ट्रेट पहुंचे थे और अपना परचा दाखिल किया था. 

'मां गंगा ने बुलाया है' 

वहीं लोकसभा सीटों के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्तर प्रदेश को साधने और बाबा विश्‍वनाथ की नगरी से मतदाताओं को बड़ा संदेश देते हुए नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल 2014 को अपना नामांकन दाखिल किया था. इस मौके पर उन्‍होंने कहा था कि पहले मुझे लगता था कि भाजपा ने मुझे यहां भेजा है, लेकिन फिर लगा कि मैं शायद काशी जा रहा हूं, लेकिन आज मुझे लग रहा है कि मुझे न किसी ने यहां भेजा है और न मैं यहां आया हूं, मुझे तो मां गंगा ने बुलाया है. इस दौरान उन्‍होंने रोड शो किया था, जिसमें भारी भीड़ उमड़ी थी.

Latest and Breaking News on NDTV

ये बने थे पीएम मोदी के प्रस्‍तावक 

वहीं इस रोड शो की थीम मिनी इंडिया रखी गई थी, जिसमें सभी राज्‍यों के लोगों से उनके पारंपरिक कपड़े पहनकर आने के लिए कहा गया था. करीब दो किलोमीटर लंबे लंबे रोड शो के बाद वे नामांकन दाखिल करने कचहरी पहुंचे थे. रोड शो के दौरान उन्‍होंने सरदार पटेल, स्वामी विवेकानंद, भीमराव अंबेडकर और मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा का माल्यार्पण किया. गिरिधर मालवीय, शास्त्रीय गायक छन्नू लाल मिश्र, नाविक भद्रा प्रसाद निषाद और बुनकर अशोक कुमार नामांकन के दौरान नरेंद्र मोदी के प्रस्‍ताव बने थे. 

Latest and Breaking News on NDTV

भाजपा नेताओं के साथ सहयोगी दलों के नेता भी रहे मौजूद 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में भी वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया था. 26 अप्रैल 2019 को दाखिल नामांकन के वक्‍त भाजपा के आला नेताओं के साथ ही सहयोगी दलों के नेता भी मौजूद रहे.

PM मोदी ने काशी के कोतवाल से ली थी अनुमति 

नामांकन से पूर्व पीएम मोदी ने काशी के कोतवाल कहे जाने वाले भगवान काल भैरव के दर्शन किए थे और उनसे नामांकन की अनुमति मांगी थी. उन्‍होंने कहा भी था कि मैं काशी के कोतवाल से अनुमति लेकर नामांकन दाखिल करने आया हूं. नामांकन से एक दिन पूर्व पीएम मोदी के रोड शो के दौरान लोगों ने जमकर फूल बरसाए थे. 

Latest and Breaking News on NDTV

नामांकन के दिन इन नेताओं के छुए थे पैर 

नामांकन के दिन पीएम मोदी ने पंजाब के नेता प्रकाश सिंह बादल और अन्‍नपूर्णा शुक्‍ला के पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया था. पीएम मोदी के प्रस्‍तावकों में डोम राजा के परिवार के एक सदस्‍य के साथ ही भाजपा कार्यकर्ता सुभाष गुप्‍ता और समाजसेविका अन्‍नपूर्णा शुक्‍ला प्रस्‍तावक थीं.

Latest and Breaking News on NDTV

रोड शो के दौरान लोगों ने जमकर बरसाए थे फूल  

नामांकन से एक दिन पहले आयोजित रोड शो में पीएम मोदी ने लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. इस दौरान उन पर इतने फूल बरसाए गए कि उनकी कार गुलाबी रंग की नजर आने लगी.  

पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा था कि कश्मीर से कन्या कुमारी तक और काशी के घाट से पोरबंदर तक उत्साह का माहौल है. लोग खुद कह रहे हैं फिर एक बार मोदी सरकार. 

Latest and Breaking News on NDTV

2014 में पहली बार लड़ा था लोकसभा चुनाव 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा था. इस दौरान पीएम मोदी ने वडोदरा से कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्‍त्री को 5.70 लाख वोटों से हराया  था. वहीं वाराणसी में पीएम मोदी ने 3.37 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी. 2019 में पीएम मोदी वाराणसी में 4.75 लाख मतों के अंतर से जीते थे. 

ये भी पढ़ें :

* लोकसभा चुनाव का दो-तिहाई सफर पूरा, कम वोटिंग से किसे नुकसान और ज्यादा मतदान किसके लिए खुशखबरी?
* 2024 लोकसभा चुनाव के 4 चरणों की वो 8 बातें, जो आप नहीं जानते होंगे?
* ...जब CM योगी संग निकले PM मोदी, काशी का चप्पा-चप्पा हुआ भगवा, ये तस्वीरें देखिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नीट-पीजी के लिए नई तिथि दो दिन के भीतर घोषित की जाएगी: धर्मेंद्र प्रधान
2014 और 2019 में कैसे काशी में लोकसभा चुनाव का परचा भरने पहुंचे थे PM मोदी, देखें VIDEO और तस्वीरें
आज लोकसभा में बना अनूठा सीन, जानिए पीएम मोदी और राहुल साथ-साथ क्यों चले
Next Article
आज लोकसभा में बना अनूठा सीन, जानिए पीएम मोदी और राहुल साथ-साथ क्यों चले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;