बेंगलुरु: मतदाताओं में नहीं दिखा उत्साह, करीब आधे मतदाता वोट करने नहीं पहुंचे

चुनाव अधिकारियों के अनुसार, शहर में लोगों के मतदान केंद्रों पर नहीं आने का एक कारण चिलचिलाती गर्मी है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में, बेंगलुरु मध्य में 54.32 प्रतिशत, बेंगलुरु उत्तर में 54.76 प्रतिशत और बेंगलुरु दक्षिण में 53.70 प्रतिशत मतदान हुआ था.

बेंगलुरु: मतदाताओं में नहीं दिखा उत्साह, करीब आधे मतदाता वोट करने नहीं पहुंचे

बेंगलुरु ग्रामीण में लगभग 67.29 प्रतिशत मतदान हुआ.

बेंगलुरु के करीब आधे मतदाता शुक्रवार को लोकसभा चुनाव में मतदान करने नहीं पहुंचे. कर्नाटक में शुक्रवार को 14 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ. निर्वाचन आयोग के अनुसार राज्य में करीब 69.23 प्रतिशत मतदान हुआ, लेकिन बेंगलुरु शहर के तीन निर्वाचन क्षेत्रों-बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु उत्तरी और बेंगलुरु दक्षिणी में मतदान प्रतिशत बहुत कम रहा. बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु उत्तरी और बेंगलुरु दक्षिणी में क्रमश: करीब 52.81 प्रतिशत, 54.42 प्रतिशत और 53.15 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

2019 के लोकसभा चुनाव में, बेंगलुरु मध्य में 54.32 प्रतिशत, बेंगलुरु उत्तर में 54.76 प्रतिशत और बेंगलुरु दक्षिण में 53.70 प्रतिशत मतदान हुआ था. कर्नाटक में चुनाव आयोग ने शहरी निर्वाचन क्षेत्रों में इस चुनाव में मतदान बढ़ाने के लिए कई पहल कीं थी. फिर भी इसका खासा असर देखने को नहीं मिला.

चुनाव अधिकारियों के अनुसार, शहर में लोगों के मतदान केंद्रों पर नहीं आने का एक कारण चिलचिलाती गर्मी है. वहीं बेंगलुरु ग्रामीण में लगभग 67.29 प्रतिशत मतदान हुआ. मांड्या और कोलार में क्रमश: 81.48 प्रतिशत और 78.07 प्रतिशत मतदान हुआ. 

जम्मू लोकसभा सीट पर लगभग 72 प्रतिशत मतदान

दूसरी ओर लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत शुक्रवार को जम्मू लोकसभा सीट पर लगभग 72 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस बार निर्वाचन क्षेत्र में कुल मतदान का आंकड़ा 2019 में हुए आम चुनाव से कम रहा जब 74 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

जम्मू-कश्मीर के निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि जम्मू के 2,416 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शांतिपूर्ण रहा और 71.91 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इस सीट पर 17.80 लाख से अधिक मतदाता हैं.

ये भी पढ़ें-  मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में CRPF का एक जवान शहीद, 3 घायल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : Delhi: MCD में AAP और BJP का हंगामा, दोनों पार्टी के पार्षदों ने की नारेबाजी



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)