विज्ञापन
Story ProgressBack

46 दिन, 7 चरण : 642 मिलियन वोटर्स ने किसके सिर सजाया ताज, आज खुलेगा राज

Lok Sabha Election Result 2024: मंगलवार को लोकसभा की 542 सीटों के नतीजे (Lok Sabha Elections Result 2024) आने वाले हैं. गुजरात की सूरत सीट पर पहले ही BJP उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिया गया है. लोकसभा चुनावों के साथ ही ओडिशा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों के नतीजे भी आने हैं.

Read Time: 8 mins

चुनाव आयोग के मुताबिक, 4 जून को वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी. सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती की जाएगी.

नई दिल्ली:

देश में 18वीं लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए 16 मार्च से शुरू हुई प्रक्रिया 4 जून को खत्म होने जा रही है. मंगलवार को लोकसभा की 542 सीटों के नतीजे (Lok Sabha Elections Result 2024) आने वाले हैं. गुजरात की सूरत सीट पर पहले ही BJP उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिया गया है. चुनाव की प्रक्रिया पूरे 46 दिन चला. वोटिंग 19 से 1 जून के बीच 7 फेज में पूरी हुई थी. इस दौरान 642 मिलियन वोटर्स ने चुनावी मैदान में उतरे 8360 कैंडिडेट की किस्मत का फैसला किया. वोटिंग के लिए 55 लाख EVM का इस्तेमाल हुआ. आज साफ हो जाएगा कि देश की जनता ने नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) या INDIA अलायंस में किसे चुना है.

8 बजे से शुरू होगी काउंटिंग
चुनाव आयोग के मुताबिक, 4 जून को वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी. सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती की जाएगी. पोस्टल बैलट 2 कैटेगरी में काउंट होंगे. पहले सेना, पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों और ऑफिसर्स के वोट काउंट होंगे. इसके बाद EVM की सील खोली जाएगी और वोट गिने जाएंगे. काउंटिंग शुरू होने के शुरुआती 4 घंटों के बाद रुझान आने शुरू होंगे. फाइनल रिजल्ट शाम 6 बजे तक घोषित होने की संभावना है.

किस पार्टी ने उतारे कितने कैंडिडेट?
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (ADR) के मुताबिक, 2024 के लोकसभा चुनाव में 1333 प्रत्याशी राष्ट्रीय पार्टी से थे. क्षेत्रीय पार्टियों से 532 उम्मीदवार मैदान में हैं. जबकि 3915 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी अपनी किस्मत आजमाई है. आज लोकसभा चुनावों के साथ ही ओडिशा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों के नतीजे भी आने हैं. जबकि सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के नतीजे रविवार को आ गए हैं.

2019 के मुकाबले वोटर टर्नआउट रहा कम
लोकसभा चुनाव 2019 में भी 7 फेज में वोटिंग हुई. हालांकि, 2024 के 7 में से 5 चरणों में पिछली बार की तुलना में वोटिंग 4% तक घटी है. पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे फेज में वोटर टर्नआउट पिछली बार के मुकाबले कम रहा.

इन VIP कैंडिडेट और VIP सीट पर रहेगी नजर
लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी की वाराणसी (यूपी) सीट, राहुल गांधी की वायनाड (केरल) और रायबरेली (यूपी) सीट, गृह मंत्री अमित शाह की गांधीनगर (गुजरात) सीट, ज्योतिरादित्य सिंधिया की गुना (मध्य प्रदेश) सीट, शिवराज सिंह चौहान की विदिशा (मध्य प्रदेश) सीट, दिग्विजय सिंह की राजगढ़ (मध्य प्रदेश) सीट, कंगना रनौत की मंडी (हिमाचल) सीट, स्मृति ईरानी की अमेठी (यूपी) सीट, महबूबा मुफ्ती की बारामूला-राजौरी (जम्मू-कश्मीर) सीट, ओवैसी की हैदराबाद सीट, पवन सिंह की काराकट (बिहार) सीट, प्रज्वल रेवन्ना की हासन (कर्नाटक) सीट पर नजर रहेगी.

क्या कहते हैं एग्जिट पोल?
एग्जिट पोल के नतीजों में केंद्र में तीसरी बार नरेंद्र मोदी की सरकार बनती दिख रही है. इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया, न्यूज 24 टुडेज चाणक्य के पोल में तो NDA 400 के पार तक पहुंच रही है. जबकि 13 एग्जिट पोल में NDA को 350 से पार सीटे मिलती दिख रही हैं. दूसरी ओर INDIA को 145 सीटों का अनुमान है. अन्य को 32 सीटें मिल सकती हैं. NDTV के Poll of Exit Poll 2024 के मुताबिक, NDA को ओवरऑल 358 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस की लीडरशिप वाले INDIA अलायंस को 148 सीटों का अनुमान है. जबकि अन्य को 37 सीटें मिलती दिख रही हैं. 

तमाम एग्जिट पोल के नतीजे:-
-रिपब्लिक-PMARQ के एग्जिट पोल में BJP प्लस को 359 सीटें मिलती दिखाई गई हैं. जबकि कांग्रेस की लीडरशिप वाले INDIA अलायंस के लिए 150 सीटों का अनुमान जताया गया है.
-इंडिया न्यूज-डी डायनामिक्स के एग्जिट पोल में BJP प्लस (NDA) को 371 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. INDIA अलायंस को 125 सीटें मिलने का अनुमान है.
-इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट के एग्जिट पोल में NDA के लिए 371 सीटों का अनुमान है. जबकि INDIA को  125 सीटें मिलती दिख रही हैं. अन्य को 47 सीटें मिल सकती हैं. 
-SAAM-जन की बात के एग्जिट पोल में BJP प्लस यानी NDA को 377 सीटें पर जीत का प्रिडिक्शन है. INDIA अलायंस को 151 सीटें मिलती दिख रही हैं.
-रिपब्लिक भारत मैट्रिज के एग्जिट पोल में NDA को 368 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि INDIA 125 सीटें जीत सकती है.
-News Nation के एग्जिट पोल में NDA को 342 से 338 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि INDIA अलायंस को 153-169 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. अन्य पार्टियों को 21-23 सीटें मिल सकती हैं.
-दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल में NDA को 281 से 350 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि INDIA के लिए 145 से 201 सीटों का अनुमान जताया गया है. अन्य पार्टियों के खाते में 33 से 49 सीटें जा सकती हैं.
-इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल के मुताबिक, NDA को 371-401 सीटें मिलती दिख रही है. INDIA अलायंस को 109 से 139 सीटें मिल सकती हैं. अन्य के खाते में 28-38 सीटें जा सकती हैं.
-ABP-C वोटर्स के एग्जिट पोल के मुताबिक, NDA के लिए 244 से 292 सीटों का अनुमान है. जबकि INDIA को 123-169 सीटों का अनुमान है. अन्य को 4 से 12 सीटें मिल सकती हैं.
-News24-टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल के मुताबिक, NDA को 400 सीटें मिलती दिख रही हैं. INDIA को 107 सीटें मिलती दिख रही हैं. अन्य के खाते में 36 सीटें जाएंगी.
-इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में भी NDA को 400 पार मिलता दिखाया गया है. पोल के मुताबिक, NDA को 361-401 तक सीटें मिल सकती हैं, जबकि INDIA को 131-166 मिलने के आसार हैं. अन्य को 8-20 सीटें मिलने का अनुमान है. 
-टाइम्स नाउ ETG के एग्जिट पोल के मुताबिक, NDA को 358 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि INDIA अलायंस के लिए 152 सीटों का अनुमान जताया गया है. अन्य के हिस्से में 33 सीटें जा सकती हैं.
-न्यूज 18 के एग्जिट पोल के मुताबिक, NDA को 355 से 370 सीटें मिल सकती हैं. INDIA को 125 से 140 सीटें मिल सकती हैं.

काउंटिंग प्रोसेस पर एक नजर:-

* इलेक्शन कंडक्ट रूल 1961 के नियम 54A के तहत निर्वाचन अधिकारी यानी रिटर्निंग ऑफिसर (RO) की टेबल पर सबसे पहले पोस्टल बैलट पेपर की गिनती की जाती है.

* सिर्फ उन्हीं पोस्ट बैलट की गिनती होगी, जो RO के पास वोटों की गिनती शुरू होने की तय समय सीमा से पहले पहुंच चुके हैं.

*पोस्टल बैलट पेपर्स की गिनती शुरू होने के 30 मिनट के बाद EVM के जरिये डाले गए वोटों की गिनती शुरू की जानी चाहिए.

* अगर किसी निर्वाचन क्षेत्र में कोई पोस्टल बैलट नहीं है, तो EVM के जरिये डाले गए वोटी की गिनती शुरू की जा सकती है.

* काउंटिंग सेंटर पर वोटों की गिनती के लिए फॉर्म 17C के साथ EVM की सिर्फ कंट्रोल यूनिट (CU) का इस्तेमाल किया जाता है.

* ईवीएम के सीयू से परिणाम सुनिश्चित करने से पहले, मतगणना अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उन पर लगी पेपर सील बरकरार है और डाले गए कुल मत फॉर्म 17सी में उल्लिखित मतों से मेल खाते हैं.

*CU का रिजल्ट, कैलकुलेशन ऑब्जर्वर, माइक्रो ऑब्जर्वर और कैंडिडेट्स की काउंटिंग एजेंटों को दिखाने के बाद, फार्म 17C के पार्ट-II में दर्ज किया जाएगा.

* CU में नतीजे प्रदर्शित नहीं होने की स्थिति में सभी CU में दर्ज वोटों की गिनती के बाद संबंधित CU के VVPAT की पर्ची की गिनती की जाएगी.

* हर CU का उम्मीदवार वार नतीजा फार्म 17C के पार्ट II में दर्ज किया जाएगा. मतगणना पर्यवेक्षक और मतगणना टेबल पर उपस्थित उम्मीदवारों के मतगणना एजेंट द्वारा उस पर साइन किए जाएंगे.

* प्रत्येक मतदान केन्द्र का फार्म 17C उस अधिकारी को भेजा जाना चाहिए, जो फार्म 20 में अंतिम परिणाम पत्रक संकलित कर रहा है.

* VVPAT पर्चियों की गिनती CU में दर्ज मतों की गिनती पूरी होने के बाद की जानी चाहिए.

* VVPAT से अनिवार्य सत्यापन की प्रक्रिया के तहत संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से यादृच्छिकता के आधार पर पांच मतदान केंद्रों को चुना जाएगा. यह मतों की गिनती की प्रक्रिया पूरी होने के बाद होगी.

* अगर जीत का अंतर अस्वीकृत डाक मतपत्रों से कम है तो उस स्थिति में अंतिम नतीजे घोषित किए जाने से पहले खारिज किए डाक मतपत्रों को अनिवार्य रूप से दोबारा सत्यापित किया जाएगा.

*अगर शीर्ष दो उम्मीदवारों को समान मत मिलते हैं, तो उस स्थिति में नतीजे लॉटरी के आधार पर घोषित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:-
Lok Sabha Election 2024: मनोज तिवारी हैं दिल्ली के सबसे अमीर उम्मीदवार, इतने करोड़ है भोजपुरी सुपरस्टार की नेट वर्थ

मिठाइयां-मालाएं, अखंड पाठ से लेकर रुद्राभिषेक तक... इलेक्शन रिजल्ट से पहले BJP-कांग्रेस समर्थकों में ऐसा है माहौल

489 सीटें, 4 महीने का वोटिंग प्रोसेस और हाथ से वोटों की गिनती... जानें कैसे हुआ था देश का पहला लोकसभा चुनाव?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;