मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव : डिम्पल यादव के खिलाफ लड़ेंगे BJP के रघुराज सिंह शाक्य

समाजवादी पार्टी (SP) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई इस सीट पर होने जा रहे उपचुनाव में SP ने मुलायम की पुत्रवधू तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव को मैदान में उतारा है. 58-वर्षीय रघुराज सिंह शाक्य उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं.

लोकसभा की मैनपुरी सीट पर होने जा रहे उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रघुराज सिंह शाक्य को उम्मीदवार बनाया है. गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी (SP) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई इस सीट पर होने जा रहे उपचुनाव में SP ने मुलायम की पुत्रवधू तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव को मैदान में उतारा है.

58-वर्षीय रघुराज सिंह शाक्य 13वीं और 14वीं लोकसभा में समाजवादी पार्टी के ही सदस्य रहे हैं, और उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य भी रह चुके हैं, और दिलचस्प तथ्य यह है कि वह राजनीति की दुनिया में खुद को मुलायम सिंह यादव का ही चेला कहते हैं, और वह शिवपाल सिंह यादव के करीबियों में शुमार किए जाते रहे हैं. रघुराज सिंह शाक्य मैनपुरी लोकसभा सीट के तहत आने वाली और शिवपाल सिंह यादव का गढ़ मानी जाने वाली जसवंत नगर विधानसभा सीट के क्षेत्र के निवासी हैं.

tpgj4er

रघुराज सिंह शाक्य (फाइल फोटो)

इसके अलावा, BJP ने चार राज्यों की पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.

--- विधानसभा चुनाव 2022 की फुल कवरेज ---

उत्तर प्रदेश की ही रामपुर सदर सीट से आकाश सक्सेना को पार्टी प्रत्याशी बनाया गया है. इसके अलावा, सूबे की खतौली सीट से राजकुमारी सैनी को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. राजस्थान के सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव के लिए अशोक कुमार पिंचा को पार्टी ने टिकट दिया है, जबकि बिहार की कुरहानी विधानसभा सीट पर केदार प्रसाद गुप्ता पार्टी की ओर से चुनाव लड़ेंगे. छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने ब्रह्मानंद नेताम को उम्मीदवार बनाया है.

मैनपुरी लोकसभा सीट और पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 5 दिसंबर को ही मतदान करवाया जाएगा, और उपचुनाव के परिणाम गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजों के साथ ही 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

--- ये भी पढ़ें ---
* राहुल गांधी 22 नवंबर को जाएंगे गुजरात, पार्टी के लिए करेंगे प्रचार
* गुजरात चुनाव : पुरानी पेंशन योजना की बहाली बना चुनावी मुद्दा
* AAP के CM उम्मीदवार इसुदान गढ़वी खंभालिया सीट से लड़ेंगे चुनाव