विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 07, 2018

लोकसभा में भ्रष्‍टाचार पर बोले PM मोदी- जिन्होंने देश को लूटा है, उनको लौटाना ही पड़ेगा

बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया और इस दौरान विपक्ष ने जमकर हंगामा किया. PM ने विपक्ष पर वार करते हुए कहा, आप बेरोजगारी की बात करते हैं, लेकिन रोजगारी के आंकड़ों का भी जिक्र करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, ओडिशा समेत चार गैर-BJP राज्‍यों में एक करोड़ लोगों को रोजगार मिला. उन्‍होंने बताया कि एक साल में 70 लाख नए नाम ईपीएफ में दर्ज हुए हैं.

Read Time: 8 mins
लोकसभा में भ्रष्‍टाचार पर बोले PM मोदी- जिन्होंने देश को लूटा है, उनको लौटाना ही पड़ेगा
लोकसभा में बजट चर्चा के दौरान बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी
नई दिल्ली: बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया और इस दौरान विपक्ष ने जमकर हंगामा किया. PM ने विपक्ष पर वार करते हुए कहा, आप बेरोजगारी की बात करते हैं, लेकिन रोजगारी के आंकड़ों का भी जिक्र करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, ओडिशा समेत चार गैर-BJP राज्‍यों में एक करोड़ लोगों को रोजगार मिला. उन्‍होंने बताया कि एक साल में 70 लाख नए नाम ईपीएफ में दर्ज हुए हैं. उन्‍होंने कहा कि 10 करोड़ लोन मंज़ूर किए गए हैं, जिनमें तीन करोड़ नए उद्यमी हैं. क्‍या इससे रोजगार नहीं बढ़ रहा है. उन्‍होंने कहा कि आप सब अपने गीत गा रहे हैं. प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता के ज़रिये कांग्रेस पर वार किया - "छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता..." उन्‍होंने यह भी कहा कि भ्रष्‍टाचार का कोई भी आरोपी नहीं बचेगा. PM ने कहा कि आज चार CM जेल में हैं, और देश को जिन्‍होंने लूटा है, उन्‍हें लौटाना होगा.

यह भी पढ़ें : राज्‍यसभा में अमित शाह GST, बेराजगारी जैसे मुद्दों पर कांग्रेस पर जमकर बरसे - 10 बातें

डोकलाम की लड़ाई के वक्‍त आप चीन के लोगों से बात कर रहे थे
पीएम ने कहा कि जब देश डोकलाम की लड़ाई लड़ रहा था तो आप चीन के लोगों से बात कर रहे थे. देश सर्जिकल स्ट्राइक करता है और आप उस पर सवाल खड़ा करते हो. छोटा मन कभी बड़ी बात नहीं कर सकता है. 

मेरे पास सबूत होते हुए भी मैंने मौन रखा
पीएम मोदी ने कहा कि किसी योजना पर विपक्ष कोई अच्छा सुझाव लेकर आये तो मैं खुद उनको समय दूंगा और मिल बैठकर इस पर बात करेंगे. उन्‍होंने कहा कि आखिर NPA का मामला है क्या? देश को पता चलना चाहिए कि इसके पीछे पुरानी सरकार का कारोबार है, और शत प्रतिशत पुरानी सरकार ज़िम्मेदार है. उन्‍होंने कहा कि NPA के मुद्दे पर आपके पापों को जानते हुए, मेरे पास सबूत होते हुए भी मैंने मौन रखा, देश कि भलाई के लिए. ये आपके पाप हैं जो सामने हैं, हमारी सरकर ने एक भी ऐसा लोन नहीं दिया जिस पर NPA की नौबत आई हो.

देश आपको इस पाप के लिए माफ़ नहीं करेगा
उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस के समय 52 लाख करोड़ रुपये का NPA था, NPA के लिए कांग्रेस जिम्मेदार और आज जो आंकड़ा बढ़ रहा है वो आपके पाप पर लग रहा ब्याज है. देश आपको इस पाप के लिए माफ़ नहीं करेगा. क्या कारण था कि LED का बल्ब आपकी सरकार 300-350 रुपये में देती थी और अब 40 रुपये में मिल रहा है. देश को आपको जवाब देना पड़ेगा.

आधार के वैज्ञानिक इस्‍तेमाल से बिचौलिए खत्‍म हुए
उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस जब आधार लाई थी, उसे लेकर वह काफी दुविधा में थी. हमने आधार का वैज्ञानिक तरीके से इस्तेमाल किया. अभी तक विधवा, बुजुर्गों और दिव्यांगों की पेंशन सालों तक बिचौलियों की जेब में जा रही थी. लेकिन आधार के सही इस्‍तेमाल से सबको पेंशन मिलने लगी. अब आपको इसे लागू करने के तरीके से परेशानी हो रही है, क्योंकि जो रोजगार गया है, वह दलालों और बिचौलियों का गया है.

हम सभी पुरानी सरकारों को लाल किले से धन्‍यवाद देते हैं
उन्‍होंने कहा कि आपने बाड़मेर रिफाइनरी में केवल पत्थर लगवाया, हमने उस काम को पूरा किया. उन्‍होंने कहा कि देश में जो विकास हुआ है, उसमें देश की पुरानी सरकारों का भी योगदान है, ऐसा एक भी वाक्य किसी कांग्रेसी प्रधानमंत्री ने लाल किले से नहीं बोला, लेकिन हम हैं, जो सभी पुरानी सरकारों को लाल किले से धन्यवाद देते हैं. लोकतंत्र इसी को कहते हैं.

सरदार पटेल पहले PM होते, तो कश्मीर का हिस्सा पाकिस्तान के पास नहीं होता
प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर वार करते हुए कहा कि इस देश में 90 से अधिक बार अनुच्छेद 356 का उपयोग करते हुए, राज्य सरकारों को, राज्य के दलों को आपने उखाड़कर फ़ेंक दिया. आप किस लोकतंत्र की बात करते हो. उन्‍होंने कहा कि अगर देश के पहले प्रधानमंत्री सरदार पटेल होते, तो मेरे कश्मीर का यह हिस्सा पाकिस्तान के पास नहीं होता. विपक्ष के हंगामे के दौरान PM मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति का भाषण किसी एक दल का नहीं होता है, और उसका सम्मान होना चाहिए. सिर्फ विरोध के लिए विरोध करना कितना उचित है? उन्‍होंने कहा कि 34 सदस्‍यों ने अपने विचार रखे और सदन में सार्थक चर्चा हुई.

यह भी पढ़ें : अमित शाह ने माना बेरोजगारी समस्‍या, लेकिन कांग्रेस पर मढ़ा दोष

विरोध करने का हक है लेकिन सदन को बंधक बनाने का हक नहीं
PM ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि आपके जहर की कीमत देश चुका रहा है. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस को लगता है कि देश का जन्‍म 15 अगस्‍त, 1947 में हुआ था, और उससे पहले देश था ही नहीं. हंगामा करने वाले सांसदों से उन्‍होंने कहा कि आपको विरोध करने का हक है, लेकिन सदन को बंधक बनाने का हक नहीं है. उन्‍होंने कहा कि आपने (कांग्रेस) मां भारती के टुकड़े कर दिए, उसके बाद भी यह देश आपके साथ खड़ा रहा था. उन्‍होंने कहा कि लिच्‍छवी गणराज्‍य के समय से लोकतंत्र हैं.

भारत के टुकड़े किए और जहर बोया
PM मोदी ने कहा कि पंचायत से पार्लियामेंट तक आपका झंडा था, लेकिन आपने पूरा समय एक परिवार के गीत गाने में बिता दिया, आपने जिम्मेदारी के साथ काम किया होता तो इस देश की जनता में सामर्थ्य थी कि यह देश आज जहां है, इस से कई गुना आगे होता. आंध्र कांग्रेस के सांसदों द्वारा वेल में आकर किए गए हंगामे पर PM ने कहा कि आपके उत्‍पात की सजा हिन्‍दुस्‍तान को मिली. आंध्र की हड़बड़ी का नतीजा है समस्‍या. पीएम मोदी ने कहा कि आपके (कांग्रेस) चरित्र में है ये कि जब भारत के टुकड़े किये आपने, जो जहर बोया. आज़ादी के 70 साल बाद भी, एक दिन भी ऐसा नहीं जाता है जब देश को आपके पाप का नुकसान उठाना नहीं पड़ता है. उन्‍होंने कहा कि मैं नहीं जनता कि कर्नाटक चुनाव के बाद खड़गे जी इस स्थान पर होंगे की नहीं होंगे, हो सकता है कल का उनका भाषण उनकी फेयरवेल स्पीच हो.

एक गलत नीति से करोड़ों का बांस आयात करना पड़ता है
1980 में 21वी सदी की बात करना वो मंज़ूर था लेकिन अगर मोदी 2018 में आज़ादी को हो रहे 75 साल 2022 की बात करता है तो आपको तकलीफ़ हो रही है. उन्‍होंने कहा कि आपकी एक गलत नीति के कारण देश आज करोड़ों रुपये का बांस आयात करना पड़ता है, हमारी बांस नीति से देश के किसान की आय बढ़ेगी.

कामधेनु योजना का लाभ देश के पशुपालकों को मिलेगा
मध्यम वर्ग को करीब 12 हजार करोड़ रुपये सालाना का नया फायदा जोड़ने का काम हमारी सरकार ने किया है. उन्‍होंने कहा कि मध्यम वर्ग को निराश करने के लिए भ्रम फ़ैलाने का काम किया जा रहा है. हमारी कामधेनु योजना का लाभ देश के पशुपालकों और किसानों को मिलने वाला है. उन्‍होंने कहा कि हमने 28 करोड़ LED बल्ब बांटे जिस से 15 हजार करोड़ रुपये का मध्यम वर्ग का बिजली का बिल बचा है.

VIDEO- लोकसभा में पीएम मोदी का कांग्रेस पर तीखा हमला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
श्रीनगर में PM मोदी जहां करेंगे योग, वहां देखिए सुरक्षा के कैसे इंतजाम
लोकसभा में भ्रष्‍टाचार पर बोले PM मोदी- जिन्होंने देश को लूटा है, उनको लौटाना ही पड़ेगा
हवा में लटके डिब्बे, तस्वीरों में देखें कितनी खौफनाक थी कंचनजंगा एक्सप्रेस और मालगाड़ी की टक्कर
Next Article
हवा में लटके डिब्बे, तस्वीरों में देखें कितनी खौफनाक थी कंचनजंगा एक्सप्रेस और मालगाड़ी की टक्कर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;