स्विमसूट में फोटो पोस्ट करने पर प्रोफेसर को किया इस्तीफा देने पर मजबूर, 99 करोड़ का हर्जाना भी मांगा गया

प्रोफेसर ने यूनिवर्सिटी द्वारा उन्हें बर्खास्त करने के खिलाफ कलकत्ता हाइकोर्ट में एक याचिका दाखिल करने का फैसला किया है.

स्विमसूट में फोटो पोस्ट करने पर प्रोफेसर को किया इस्तीफा देने पर मजबूर, 99 करोड़ का हर्जाना भी मांगा गया

प्रोफेसर ने आरोप लगाया कि उनकी प्रोफाइल को हैक किया गया है. (Representational)

कोलकाता:

कोलकाता में सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी ( St Xavier's University) की एक प्रोफेसर को एक स्नातक छात्र के पिता द्वारा शिकायत करने के बाद नौकरी से इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया. छात्र के पिता ने यूनिवर्सिटी में शिकायत की थी कि एक इंस्टाग्राम पोस्ट में प्रोफेसर ने स्विमिंग सूट पहना हुआ था, जिसे उसका बेटा देख रहा था, यह देखकर वह हैरान हो गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनिवर्सिटी ने उनकी छवि को नुकसान पहुंचाने के लिए प्रोफेसर से 99 करोड़ रुपये देने को कहा है.

इस मामले की वजह से सोशल मीडिया पर प्रोफेसर की प्राइवेसी में दखल को लेकर बहस छिड़ गई है. प्रोफेसर की इंस्टाग्राम प्रोफाइल प्राइवेट थी. प्रोफेसर ने आरोप लगाया कि या तो उसकी प्रोफाइल को हैक किया गया है, या फिर उसकी प्रोफाइल को एक्सेस करने वाले किसी व्यक्ति ने उनकी तस्वीरों का स्क्रीनशॉट लिया और उसे सर्कुलेट किया, जो कि यौन उत्पीड़न के तहत आता है.

छात्र के पिता ने पत्र में लिखा है, 'हाल ही मैं अपने बेटे को प्रोफेसर की कुछ तस्वीरों को देखते हुए देखकर हैरान रह गया था. उन तस्वीरों में प्रोफेसर ने सार्वजनिक रूप से जान बूझकर इस तरह से तस्वीरें क्लिक करवा रखी थीं.'

"तकिए के साथ सेक्स और बैचमेट्स को गाली देने पर किया मजबूर": MP के मेडिकल कॉलेज में जूनियर्स के साथ रैगिंग

छात्र के पिता ने सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी को शिकायत में लिखा था, 'एक शिक्षक को अंडरगारमेंट्स पहने हुए और उन्हें सोशल मीडिया अपलोड करना ये सब देखना एक अभिभावक के रूप में बेहद शर्मनाक है. क्योंकि मैंने मेरे बेटे को इस तरह की चीजों से बचा रखा है. पब्लिक प्लेटफॉर्म पर एक 18 साल के छात्र के लिए अपने प्रोफेसर को शरीर के अंगों को दिखाने वाले कम कपड़ों में देखना अश्लील और अनुचित है.

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रोफेसर ने यूनिवर्सिटी द्वारा उन्हें बर्खास्त करने के खिलाफ कलकत्ता हाइकोर्ट में एक याचिका दाखिल करने का फैसला किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि एक "कंगारू कोर्ट" बैठाई गई,  इस दौरान उन्हें डराया, धमकाया, आपत्तिजनक कटाक्ष किए गए और ताने मारे गए.

"ब्रा हाथ में लो और जाओ" : NEET परीक्षा के शर्मनाक अनुभव पर केरल की छात्रा की आपबीती

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रोफेसर ने अपनी पुलिस शिकायत में कहा है, 'मुझे बताया गया कि एक स्नातक छात्र के पेरेंट्स ने देखा कि उनका बेटा मेरे प्राइवेट इंस्टाग्राम अकाउंट से मेरी तस्वीरों को देख रहा था. यह उन्हें आपत्तिजनक लगा. मेरे कमरे में नीले रंग के स्विमिंग सूट क्लिक की हुई मेरी दो तस्वीरें थीं, जिसे मैंने पिछले साल यूनिवर्सिटी ज्वाइन करने से कई महीने पहले एक इंस्टाग्राम स्टोरी के रूप में पोस्ट किया था. अभी ऐसा हो ही नहीं सकता कि उन तस्वीरों का एक्सेस अब कोई ले सकता है, क्योंकि एक इंस्टाग्राम स्टोरी केवल 24 घंटों के लिए लाइव होती है. इसके अलावा, मेरा इंस्टाग्राम प्रोफाइल 'प्राइवेट' है, 'पब्लिक' नहीं. उन दो तस्वीरों को छात्र हफ्तों बाद नहीं देख सकता.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साथ ही शिकायत में कहा है, 'यह मेरे लिए एक रहस्य है कि विश्वविद्यालय को वो तस्वीरें कैसे मिलीं. मैं उस समय परेशान और अपमानित महसूस कर रही थी. मैं एक बैठक में थी, जहां मेरी मर्जी के बिना ऐसे लोगों को मेरी प्राइवेट तस्वीरें सर्कुलेट की गईं, जिन्हें मैं जानती भी नहीं थी. इस तरह की इंस्टाग्राम स्टोरी के लिए उसी व्यक्ति को एक्सेस हो सकता है, जिसने या तो मेरी प्रोफाइल को हैक किया है, या फिर किसी ने उनका स्क्रिनशॉट लेकर सर्कुलेट किया है.'