विज्ञापन
This Article is From Aug 07, 2023

"कश्मीर 2024 तक ट्रेन के माध्यम से शेष भारत से जुड़ जाएगा": केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

देश के रेलवे बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री मोदी ने 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी, जिनमें से उधमपुर रेलवे स्टेशन भी एक था.

"कश्मीर 2024 तक ट्रेन के माध्यम से शेष भारत से जुड़ जाएगा": केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह
पीएम मोदी ने 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी, जिनमें से उधमपुर रेलवे स्टेशन भी एक है
उधमपुर:

कश्‍मीर को देश के लगभग सभी राज्‍यों से रेल नेटवर्क के जरिए जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि कश्मीर 2024 की शुरुआत में रेलवे नेटवर्क के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से जुड़ जाएगा. इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश भर के 508 रेलवे स्टेशनों के मेगा पुनर्विकास परियोजना की आधारशिला रखी. 

ये 508 स्टेशन कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 55-55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22 स्टेशन, गुजरात और तेलंगाना में 21-21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18-18, हरियाणा में 15, कर्नाटक में 13 और अन्य शामिल हैं.

जितेंद्र सिंह ने कहा, "इस साल के अंत में या अगले साल की शुरुआत में कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से ट्रेन के जरिए जोड़ा जाएगा. उधमपुर इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा." उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी, जिनमें से उधमपुर रेलवे स्टेशन भी एक है.

उन्‍होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर में तीन स्टेशनों के पुनर्विकास पर कुल मिलाकर 295 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जिसमें जम्मू स्टेशन पर अधिकतम ₹ 259, उधमपुर पर ₹ 20 करोड़ और जम्मू-कश्मीर के बडगाम स्टेशन पर ₹ 15.94 करोड़ खर्च किए जाएंगे."

पिछली सरकार पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा, "पिछली सरकार में इस प्रकार के नेतृत्व की कमी थी. पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए, खासकर उधमपुर जिले के लिए जम्मू-कश्मीर में विभिन्न परियोजनाएं शुरू कीं. उधमपुर में विभिन्न विकास कार्य पीएम मोदी के नेतृत्व में किए गए. पहले की सरकारों ने पिछड़े क्षेत्रों के विकास में गहरी दिलचस्पी नहीं ली."

देश के रेलवे बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री मोदी ने 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी, जिनमें से उधमपुर रेलवे स्टेशन भी एक था. इस मेगा प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 25,000 करोड़ रुपये (लगभग) है.

इस बीच, रेलवे स्टेशन उधमपुर के परिसर में रेलवे अधिकारियों द्वारा आयोजित शिलान्यास समारोह का एक विशेष कार्यक्रम प्रसारित किया गया. प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह मुख्य अतिथि थे. इस अवसर पर उपायुक्त उधमपुर सचिन कुमार, अध्यक्ष जिला विकास परिषद उधमपुर लाल चंद, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उधमपुर, नेता, वरिष्ठ नागरिक, छात्र और स्थानीय लोग उपस्थित थे. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी बडगाम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए.

ये भी पढ़ें :-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jammu & Kashmir Election 2024 LIVE: जम्‍मू-कश्‍मीर में 24 सीटों पर वोटिंग शुरू, 10 साल बाद हो रहे विधानसभा चुनाव
"कश्मीर 2024 तक ट्रेन के माध्यम से शेष भारत से जुड़ जाएगा": केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह
जम्मू-कश्मीर के कठुआ में दो आतंकवादी ढेर, किश्तवाड़ में एक अन्य मुठभेड़ में सेना के दो जवान शहीद
Next Article
जम्मू-कश्मीर के कठुआ में दो आतंकवादी ढेर, किश्तवाड़ में एक अन्य मुठभेड़ में सेना के दो जवान शहीद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com