विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 18, 2023

रिपोर्टर्स डायरी : सीक्रेट बॉक्स, ऑफर्स और सोनिया गांधी का फोन... ऐसे खत्म हुआ कांग्रेस का कर्नाटक सस्पेंस

कर्नाटक का सस्पेंस पांच दिन बाद खत्म हो गया है. सोनिया गांधी के हस्तक्षेप के बाद कर्नाटक सीएम के लिए अड़े डीके शिवकुमार आखिरकार मान गए. सिद्धारमैया कर्नाटक के CM और शिवकुमार उनके डिप्टी होंगे. शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को बेंगलुरु में होना है.

Read Time: 7 mins
रिपोर्टर्स डायरी : सीक्रेट बॉक्स, ऑफर्स और सोनिया गांधी का फोन... ऐसे खत्म हुआ कांग्रेस का कर्नाटक सस्पेंस
नई दिल्ली:

कर्नाटक में सरकार बनाने से ज्यादा कांग्रेस के सामने बड़ी परेशानी मुख्यमंत्री चुनने की थी. विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से इस कहानी की शुरुआत होती है. जैसे ही कांग्रेस को पूरा यकीन हो गया कि अब सरकार बनानी है, तो दिल्ली से पर्यवेक्षक भेजने की तैयारी शुरू हो गई. 13 मई को ही नागपुर में बैठे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार शिंदे को यह जिम्मेदारी दी गई. साथ में ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी (AICC) के दो महासचिव जितेंद्र सिंह और दीपक बाबरिया को बेंगलुरु भेजा गया. इन्हें कहा गया कि जीत कर आए विधायकों से बात करें और विधायक दल का नेता चुनें. अगर जरूरत हो तो गुप्त मतदान भी करवाया जा सकता है.

14 मई को सभी पर्यवेक्षकों ने सभी विधायकों से इकट्ठा बैठक की. फिर उन्हें एक बक्से में वोट डालने के लिए कहा गया. वोटिंग के बाद पर्यवेक्षक इस बक्से को लेकर दिल्ली आते हैं. 15 मई को 6 बजे शाम कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को सौंप देते हैं. बक्से के साथ एक रिपोर्ट भी होती है. मगर यह खबर बेंगलुरु में फैलने लगती है कि किसका पलड़ा भारी है. मीडिया ने भी अपना सर्वे करना शुरू कर दिया. यह अंदाजा होने लगा कि सिद्धारमैया को 80 के आसपास वोट मिले हैं, जबकि शिवकुमार को 50. कुछ विधायकों ने यह लिखा है कि जो भी कांग्रेस आलाकमान निर्णय लेगा, वो उसके साथ होंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, महासचिव वेणुगोपाल और कर्नाटक प्रभारी इस रिपोर्ट पर विचार-विमर्श करते हैं. डीके शिवकुमार को दिल्ली तलब करते हैं. मगर शिवकुमार दिल्ली आने को राजी नहीं होते. फिर कांग्रेस अध्यक्ष खरगे शिवकुमार के सांसद भाई डीके सुरेश को मिलने के लिए बुलाते हैं. उनसे कहा जाता है कि वो शिवकुमार को यह संदेश दें कि उन्हें दिल्ली बुलाया जा रहा है और उन्हें दिल्ली आना चाहिए. 

16 मई को राहुल गांधी ने खरगे से की मुलाकात
16 मई यानी मंगलवार को दोपहर बाद राहुल गांधी और वेणुगोपाल कांग्रेस अध्यक्ष खरगे से मिलने के लिए उनके घर जाते हैं. राहुल गांधी ने खरगे के सामने अपनी राय जाहिर करते हुए कहा कि जो भी विधायकों की राय है, उस पर अमल होना चाहिए. तब तक सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दिल्ली पहुंच जाते हैं. मंगलवार शाम को सिद्धारमैया और शिवकुमार से कांग्रेस अध्यक्ष खरगे मुलाकात करते हैं, लेकिन दोनों के साथ मुख्यमंत्री पद को लेकर कोई बातचीत नहीं होती है. खरगे देर रात तक दिल्ली और कर्नाटक के कांग्रेस नेताओं से मंत्रणा करते हैं. 

17 मई की सुबह राहुल से मिले सिद्धारमैया और डीकेएस
17 मई यानी बुधवार को पहले सिद्धारमैया, राहुल गांधी से मिलते हैं और फिर डीके शिवकुमार से मुलाकात होती है. राहुल गांधी दोनों से कहते हैं कि वे पार्टी अध्यक्ष के फैसले को मानें और पार्टी हित में काम करें. राहुल गांधी से मुलाकात के बाद डीके शिवकुमार दोपहर 2 बजे फिर मल्लिकार्जुन खरगे के पास पहुंचते हैं. तब उनको पहली बार पार्टी का फैसला बताया जाता है कि सिद्धारमैया विधायक दल के नेता होंगे. क्योंकि उनको अधिक विधायकों का समर्थन हासिल है. डीके शिवकुमार इस फैसले से सहमत नहीं होते. खरगे भी अधिक दबाव नहीं बना पाते हैं.

17 मई की शाम सोनिया गांधी से खरगे ने की बात
इसी दिन शाम 7 बजे खरगे सोनिया गांधी से फोन पर बात करते हैं. सोनिया गांधी से बातचीत के बाद सिद्धारमैया को विधायक दल का नेता चुने जाने के फैसले को पार्टी पुख्ता तौर पर सामने रखती है. इसके बाद रात करीब आठ बजे सुरजेवाला और केसी वेणुगोपाल फिर खरगे से मुलाकात करते हैं. इस दौरान डीके शिवकुमार को कैसे मनाया जाए? इस पर चर्चा होती है. करीब दो घंटे चली इस बैठक में शिवकुमार को उप-मुख्यमंत्री और उनके समर्थक विधायकों को मनपसंद मंत्रालयों का प्रस्ताव देने का फैसला लिया जाता है. 

शिवकुमार को भी बारी-बारी से सीएम का प्रस्ताव
इसके बाद केसी वेणुगोपाल रात 10 बजे सिद्धारमैया से मिल कर उनको पार्टी के फैसले के बारे में बताते हैं. रात 11 बजे वे डीके शिवकुमार से भी मिलते हैं. उन्हें पार्टी के अंतिम फैसले के बारे में बताते है और इस फैसले को मान लेने की बात करते हैं. डीके शिवकुमार को बारी-बारी से मुख्यमंत्री बनने का प्रस्ताव भी दिया गया है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया और प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर कांटे की टक्कर रविवार को बेंगलुरु में हुई विधायक दल की बैठक में देखने को मिली. एक 5 स्टार होटल में विधायक चर्चा कर रहे थे. वहीं, होटल के बाहर डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के समर्थक एक दूसरे का प्लेकार्ड लेकर नारेबाजी कर रहे थे.

विधायकों से मीटिंग करने पहुंचे तीनों पर्यवेक्षक 
इस बीच कांग्रेस के तीनों पर्यवेक्षक महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे, पार्टी महासचिव जितेंद्र सिंह और पूर्व महासचिव दीपक बाबरिया होटल पहुंच गए. गहमा-गहमी से ही तीनों को अहसास हो गया कि मामला उलझा हुआ है. बेंगलुरु में सुलझने वाला नहीं है. ऐसे में तीनों पर्यवेक्षक पहले विधायकों से मिले. फिर डिनर के बाद गुप्त मतदान (सीक्रेट बैलेट) का फैसला किया. 135 विधायको से बातचीत कर उनको समझना आसान नहीं था. ऐसे में ये सिलसिला रात डेढ़ बजे तक चला.

बातचीत और बक्सों में अपनी पसंद के उमीदवार का नाम लिखकर विधायकों ने बक्से में डाल दिया. उसे सील बंद करके तीनों पर्यवेक्षक ने सोमवार सुबह दिल्ली का रुख किया. जहां कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे की निगरानी में बक्सा रखा गया तब कर्नाटक कांग्रेस के प्रभारी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला और वेणुगोपाल मौजूद थे.

ये भी पढ़ें:-

कांग्रेस के ‘संकटमोचक' शिवकुमार CM बनने की राह में आई बाधाओं को नहीं कर सके पार

"अगर दलित डिप्टी CM नहीं बनाया तो..." : कर्नाटक के बड़े कांग्रेस नेता ने चेताया

Exclusive: क्या ढाई साल ही कर्नाटक CM रहेंगे सिद्धारमैया? उसके बाद मिल सकती है DKS को कमान

सिद्धरमैया कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए, सरकार बनाने का पेश किया दावा

कर्नाटक में सिद्धारमैया को मिल गई कमान, सरकार बनाने की तैयारी शुरू

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर में मौत का सन्नाटा, दीवार पर चिपकी आस्था.. भोले बाबा की 'आजादी' की वजह जानिए
रिपोर्टर्स डायरी : सीक्रेट बॉक्स, ऑफर्स और सोनिया गांधी का फोन... ऐसे खत्म हुआ कांग्रेस का कर्नाटक सस्पेंस
'90 डिग्री की खड़ी चढ़ाई, ताबड़तोड़ फायरिंग':  गोलियां से छलनी होने के बाद भी टाइगर हिल पर तिरंगा लहराने वाले कैप्टन
Next Article
'90 डिग्री की खड़ी चढ़ाई, ताबड़तोड़ फायरिंग': गोलियां से छलनी होने के बाद भी टाइगर हिल पर तिरंगा लहराने वाले कैप्टन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;