झारखंड के CM हेमंत सोरेन मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तलब, ED ने 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया

ईडी का आरोप है कि जमीन घोटाले में सीएम सोरेन के साथ उनके परिवार के सदस्यों का भी हाथ है. इस मामले में अब तक 13 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है.

झारखंड के CM हेमंत सोरेन मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तलब, ED ने 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया

ED ने झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया है.

रांची:

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Jharkhand CM Hemant Soren) की मुश्किलें बढ़ गई हैं. मनी लॉन्ड्रिंग केस (Money Laundering Case) में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उन्हें समन जारी किया है. ईडी ने हेमंत सोरेन के 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया है. ईडी का आरोप है कि जमीन घोटाले में सीएम सोरेन के साथ उनके परिवार के सदस्यों का भी हाथ है. इस मामले में अब तक 13 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है.

ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े अवैध खनन मामले में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से इससे पहले 18 नवंबर 2022 को करीब 10 घंटे तक पूछताछ की थी. सोरेन ने पूछताछ के बाद ईडी को एक ओपन लेटर लिखा था. अब एक बार फिर से हेमंत सोरेन को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया है.

रांची में हुए जमीन घोटाले मामले में रांची प्रमंडल के तत्कालीन आयुक्त नितिन मदन कुलकर्णी की रिपोर्ट के आधार पर जांच हो रही है. सेना के कब्जे वाली जमीन के सिलसिले में जांच कर आयुक्त ने रिपोर्ट सरकार को सौंपी थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि फर्जी नाम और पते के आधार पर सेना की जमीन पर अवैध कब्जा किया गया है. रांची नगर निगम ने इस मामले की शिकायत दर्ज कराई. ईडी ने इसी प्राथमिकी को इसीआईआर के रूप में दर्ज किया और जांच शुरू की. 

विष्णु अग्रवाल की रिमांड 5 दिन बढ़ी
इस बीच जमीन घोटाले मामले में ईडी न्यूक्लियस मॉल के मालिक विष्णु अग्रवाल से पूछताछ कर रही है. कोर्ट ने विष्णु अग्रवाल से पूछताछ के लिए चार दिनों की रिमांड दी थी. विष्णु अग्रवाल को 31 जुलाई को गिरफ्तार कर लिया गया था. ईडी के अधिकारियों ने उनसे पांच घंटे से अधिक पूछताछ की. उनके जवाब से संतुष्ट नहीं होने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके बाद दूसरे दिन कोर्ट में पेश किया गया. जहां से उन्हें ईडी को पांच दिनों की रिमांड पर भेजा गया.

1000 करोड़ रुपये से अधिक के अवैध खनन का दावा
ईडी ने इस मामले में 1000 करोड़ रुपये से अधिक के अवैध खनन से संबंधित पीओसी की पहचान की है. मामले में ईडी की गई जांच के दौरान कई तारीखों पर पूरे भारत में 47 स्थानों पर तलाशी ली गई. इसके परिणामस्वरूप 5.34 करोड़ कैश जब्त की गई, बैंक की शेष राशि को फ्रीज कर दिया गया. इसके अलावा ईडी ने हाइवा ट्रक, दो एके -47 असॉल्ट राइफलों के साथ कई आपत्तिजनक दस्तावेज भी जब्त किए हैं.

ये भी पढ़ें:-

रांची में एक और आधुनिक मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी: हेमंत सोरेन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम को दी कैबिनेट की मंजूरी, कर्मचारियों में उत्साह